हम सभी ने बचपन में कई तरह के खेल खेले हैं। कभी गेम में डॉक्टर बन जाना तो कभी अपने दोस्त की टीचर, ऐसे कई रोल्स बच्चे गेम्स के दौरान प्ले करते हैं। यकीनन इन सभी रोल प्ले में उनकी मासूमियत नजर आती है। लेकिन बात सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। रोल प्ले के जरिए बच्चे कई महत्वपूर्ण चीजें अनजाने ही सीख जाते हैं। जब बच्चे खेलते हैं तो वे कुछ मौलिक संज्ञानात्मक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक कौशल विकसित करते हैं। उनकी खेल की अपनी एक अलग दुनिया होती है, जिसमें वह कुछ भी बन सकते हैं और कुछ भी कर सकते हैं। उनका यह खेल बड़ों के चेहरे पर भले ही मुस्कान ले आता हो, लेकिन रोल प्ले मस्ती से कहीं ज्यादा है। यह सीखने का एक महत्वपूर्ण तत्व है। बच्चे अनुभव से सीखते हैं,  उनके आस-पास क्या होता है, वे जो देखते हैं, सुनते हैं और उसे समझते हैं। अपने काल्पनिक खेल में वह अपने उन अनुभवों को साझा करते हैं। साथ ही साथ दूसरे बच्चों से भी कुछ चीजें सीखते व समझते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रोल प्ले से बच्चों को होने वाले कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं-

कल्पनाशीलता को बढ़ावा

 children role play inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि रोल प्ले उनकी रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को काफी बढ़ावा देता है। जब वे किसी कैरेक्टर का रोल प्ले करने के लिए चुनते हैं तो उस दौरान उस कैरेक्टर द्वारा कही जाने वाली बातें और गेटअप आदि के बारे में भी वह सोचते हैं। ऐसे में वह छोटी सी उम्र में खुद से ही खेल-खेल में दूसरे बच्चों के साथ कोई नाटक आदि करने लग जाते हैं। जिससे उनकी कल्पनाशीलता खुले आसमान में विचरने लगती है।

सोशल स्किल्प डेवलप होना

 children role play inside

रोल प्ले उनके सोशल स्किल्स को भी डेवलप करती हैं। मसलन, अगर एक बच्चा टीचर बना है तो अन्य बच्चे यकीनन गेम में स्टूडेंट बनेंगे। ऐसे में उसे दूसरे बच्चों के साथ अच्छी तरह कम्युनिकेट करना होगा। इस तरह वह दूसरे बच्चों के साथ अधिक सोशलाइज होगा और उसके भीतर सोशल स्किल्स भी डेवलप होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि रिलेशन में रहते हुए भी आप हैं अकेली

खुद को एक्सप्रेस करना

 children role play inside

यह रोल प्ले का गेम बच्चों को अधिक एक्सप्रेसिव बनाता है। अगर आपका बच्चा जल्द किसी के साथ घुलता-मिलता नहीं है तो ऐसे में आपको उसके साथ रोल प्ले गेम जरूर खेलना चाहिए। इससे वह अपनी बातें शेयर करना या फिर अधिक कम्युनिकेट करना शुरू करता है। इस तरह उसके मन की हिचक दूर होती है और खुद को एक्सप्रेस करना भी सीख जाता है। साथ ही साथ इससे बच्चे के कम्युनिकेशन व लैंग्वेज स्किल्स भी अधिक विकसित होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आलिया भट्ट से लेकर जाह्नवी कपूर तक, जानिए Bollywood Divas की बेस्ट फ्रेंड्स के बारे में

Recommended Video

अलग-अलग परिस्थितियों को समझना

 children role play inside

रोल प्ले गेम का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें बच्चे रियल लाइफ सिचुएशन को काफी हद तक गेम के माध्यम से सीख जाते हैं। मसलन, अगर बच्चा गेम में दूसरे बच्चे की मम्मी बना है तो उस दौरान उसे यह समझ आएगा कि मम्मी को पूरा दिन कितना काम करना होता है और आखिरी में वह कितना थक जाती है। ऐसे में वह रोल प्ले के माध्यम से दूसरे व्यक्तियों की फीलिंग्स या परिस्थितियों को खुद महसूस कर पाते हैं। इतना ही नहीं, इससे बच्चों को विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने में भी मदद मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik