अगर सोसाइटी में का आपका नाम है, रुतबा है तो आपके कामों के चर्चे दूर-दूर तक होते हैं। जब आप लोगों के साथ अच्छी तरह से पेश आती हैं तो आपकी फैन-फॉलोइंग अपने आप बढ़ जाती है। आप हमेशा ही चाहती होंगी कि आप जहां भी जाएं, आपको सराहना मिले, लेकिन बढ़ती व्यस्तता और भागमभाग के चलते कई बार हम कुछ छोटी-छोटी महत्वपूर्ण चीजें फॉलो करना भूल जाते हैं। आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में, जिनका खयाल रखने पर आप जीत सकती हैं लोगों का दिल-

जब कोई आपसे करे बात तो ना यूज करें फोन

social skills inside

अक्सर ऐसा होता है कि आपकी फैमिली का कोई शख्स, कोई दोस्त या कोई परिचित आपसे मिलने आता है। वह बहुत गर्मजोशी दिखाता है, लेकिन आप अपने काम में इतनी मसरूफ होती हैं कि उसे सही तरह से अटेंड करने की तरफ आपका ध्यान ही नहीं जाता। यह बात तो छोटी सी है, लेकिन इस पर ध्यान नहीं देने पर यह सामने वाले को काफी अखरता है। इसीलिए कोई आपसे बात करे तो उसे पूरी अटेंशन दीजिए।

पैसों का दिखावा ना करें

social skills inside

महिलाएं अक्सर अपनी शोहरत और रुतबे के बारे में जरूरत से ज्यादा चर्चा करती हैं। सेंसिबल और क्रिएटिव लोगों को ऐसी चर्चा कतई रास नहीं आती। इसीलिए ऐसी बातचीत करने से परहेज करें, जिसमें आप स्टेटस पर जरूरत से ज्यादा फोकस कर रही हों मसलन आप यह बताएं कि आप अक्सर विदेश ट्रिप पर जाती रहती हैं, आपके घर में कौन-कौन से महंगे आइटम या लग्जरी हैं, कितनी धन-दौलत और गाड़ियां हैं आदि। इसकी बजाय अगर आप सामने खड़े व्यक्ति की बातचीत में दिलचस्पी दिखाएं तो आप सही दिशा में आगे बढ़ेंगी।

बीच में मत टोकें, पूरी करने दें बात

social skills inside

आजकल महिलाएं काफी हद तक स्वतंत्र जिंदगी जीती हैं। वे अपने विचार मुखर तरीके से लोगों के सामने रखती हैं और अगर उन्हें कोई गलत लगता है तो उसका विरोध करने में भी पीछे नहीं रहतीं। लेकिन इसका यह अर्थ कतई नहीं है कि आप दूसरों पर हावी होने लगें। अगर आप सिर्फ अपनी बात कहना चाहेंगी और दूसरों की बात को उतनी अहमियत नहीं देंगी तो वे आपसे कनेक्टेड फील नहीं करेंगे और खुलकर अपनी बातें आपसे नहीं कहेंगे। विशेष रूप से अगर आप लोगों की बात बीच में ही काट देती हैं तो इस बात का उन्हें बहुत बुरा लगता है। 

थैंक्स कहने में ना शरमाएं

social skills inside

अक्सर तारीफ करने पर महिलाएं संकोच में पड़ जाती हैं, खुद में कमियां निकालने लगती हैं। वहीं शो-ऑफ में यकीन रखने वाली कुछ महिलाएं तारीफ मिलने पर अपनी योग्यता दर्शाने लगती हैं। ये दोनों ही स्थितियां आपके लिए अच्छी नहीं हैं, अगर कोई आपकी तारीफ करे तो आपको उसे थैंक्स जरूर कहना चाहिए। इससे कॉम्प्लिमेंट देने वाले के दिल में आपकी इज्जत और बढ़ जाती है। 

गलती की है तो सॉरी बोलने से परहेज क्यों

social skills inside

अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं भावुकता में किसी बात पर बहस कर लेती हैं और दूसरों का दिल दुखा देती हैं। लेकिन इससे दूसरों के मन में आपकी छवि खराब होती है या वे आपसे दूरी बना लेते हैं। अगर आप उनसे अपने गलत व्यवहार के लिए सॉरी बोल दें तो सामने वाला आपकी कड़वाहट भूल जाता है और उसके मन में आपके लिए इज्जत बढ़ जाती है। 

नई चीजों सीखने से ना डरें

social skills inside

अक्सर बहुत सी चीजें हमारे लिए नई होती हैं। इनके बारे में अनजान होने पर मन में एक अजीब सा संकोच होता है और इसी कारण कुछ महिलाएं नई चीजें सीखने को लेकर बहुत उत्साहित नहीं होतीं। दरअसल हमारा दिमाग नई चीजों से सामना होने पर एक खतरा सा महसूस करता है और हमें कंफर्ट जोन में जाने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन अगर आपको कॉन्फिडेंट होना है तो आपको नई चीजों को लगातार सीखने की जरूरत होगी। जब आप अपनी लर्निंग पर फोकस करती हैं तो आपके मन का डर भी खुद ही दूर हो जाता है। 

ना उड़ाएं अन्य लोगों का मजाक

social skills inside

हंसी-मजाक और मौजमस्ती करना बहुत अच्छा माना जाता है। दोस्तों के साथ इस तरह की गॉसिप में वक्त भी अच्छा बीतता है लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है कि आप किसी की सेंसिबिलिटी को हर्ट तो नहीं कर रहे। मजाकिया लहजे में कहे गए आपके कमेंटस ऐसे बिल्कुल नहीं होने चाहिए, जिससे आपके सामने वाला शख्स अहसज हो जाए। 

इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखने पर आप बहुत बड़ी-बड़ी चीजों का खयाल रख पाती हैं और लोगों से कहीं गहराई से जुड़ पाती हैं। जब आप अपने रिश्तों को बेहतर बनाने की दिशा में काम करती हैं तो वे आपका सहारा बनते हैं और किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर वे आपके साथ खड़े नजर आते हैं। तो बनाइए खुद को मजबूत और कामयाबी की राह पर बढ़ जाइए।

Recommended Video