कहते हैं कि गलती करने पर माफी मांगने से कोई छोटा नहीं होता। अगर आप माफी मांगने और दूसरों को माफ करने की क्षमता रखते हैं तो वास्तव में आप एक सुकून भरी जिन्दगी जी सकते हैं। गलती करने पर माफी मांग लेने और दूसरों को माफ कर देने से ना सिर्फ आपकी कई समस्याएं यूं ही आसानी से हल हो जाती हैं, बल्कि आपके मन का बोझ भी काफी हल्का हो जाता है, जिससे आप खुद को अधिक रिलैक्सड महसूस करती हैं। लेकिन जब आप अपनी लाइफ में कोई ऐसा फैसला लें या फिर ऐसा कोई काम करें, जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ा हो या फिर आपके द्वारा की गई गलती आपको मन ही मन परेशान करे तो उस स्थिति में आप क्या करती हैं। शायद कुछ भी नहीं। बस आप स्वयं को दोष देती रहती हैं। लेकिन इस स्थिति में खुद को माफ करना भी आना चाहिए, क्योंकि जब तक आप खुद को माफ नहीं करेंगी तो अतीत की बुरी यादों व बुरे अनुभवों से निकलकर अपनी लाइफ में आगे नहीं बढ़ पाएंगी। हालांकि Self Forgiveness एक ऐसा शब्द है, जो काफी जटिल नजर आता है, लेकिन कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर आप स्वयं को आसानी से माफ कर सकती हैं-

फीलिंग्स को करें एक्सप्रेस

know how you can forgive youself INSIDE

खुद को माफ करने का सबसे पहला कदम है अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना। दरअसल, जब हमें किसी गलती का अहसास होता है और अगर हम उस अहसास को अपने मन में ही दबाकर रखें तो कहीं ना कहीं वह गलती हमें चुभती रहती है और मन ही मन परेशान करती है। वहीं दूसरी ओर अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने पर मन काफी हल्का हो जाता है और उस स्थिति में आप स्वयं को माफ करने का भी हौसला जुटा पाती है। अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए आप डायरी लिख सकती हैं। वहीं अगर आपको खुद पर बेहद गुस्सा आ रहा है तो आप जोर से अपनी गलती को बोल भी सकती हैं। इससे आपके मन का गुबार बाहर निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

Recommended Video


मांग लें माफी

कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी गलती का असर दूसरों की लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में आपको हमेशा इस बात का अफसोस होता है कि आपकी एक गलती की वजह से आपके आसपास मौजूद बहुत से लोग प्रभावित हुए। इसलिए खुद को माफ कर पाना आपके लिए शायद संभव नहीं होता। ऐसे में आप पहले उन लोगों से माफी मांगे, जिन्हें आपके कारण दुख हुआ हो। अगर वह आपको माफ कर देंगे तो हो सकता है कि आप भी स्वयं को माफ कर सकें। पार्टनर से अपने बारे में पूछें यह सवाल, रिश्ता होगा मजबूत

सीखें अपनी गलतियों से

INSIDE

कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है और आपके द्वारा की गई हर गलती आपको पहले से बेहतर इंसान बनाती है। इसलिए अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो ऐसे में खुद को कोसने या स्वयं पर दोष मढ़कर नकारात्मकता के अंधेरों में खोने के स्थान पर अपनी गलतियों से सबक लें। जब आप ऐसा करती हैं तो जीवन में वही गलती दोबारा होने की संभावना नहीं रहतीं। साथ ही इस स्थिति में आप अपनी गलती को नकारात्मक रूप से देखने के स्थान पर सकारात्मक तौर पर देखती हैं। जिससे आप स्वयं को माफ कर पाती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये आदतें अपनी लाइफ में शामिल करने से खुद के बारे में अच्छा महसूस करेंगी आप


करें स्वयं से वादा

जब व्यक्ति कोई गलती करता है और उसे उस गलती का अहसास होता है, उस स्थिति में व्यक्ति स्वयं को शारीरिक व मानसिक रूप से काफी कमजोर महसूस करता है। इतना ही नहीं, अगर लम्बे समय तक आत्मदोष का अहसास मन में रह जाए तो इससे ना सिर्फ व्यक्ति बल्कि उसका काम यहां तक कि उसके रिश्ते भी प्रभावित होने लगते हैं। इसलिए जितना जल्द हो सके, स्वयं से माफी मांग लें। साथ ही यह भी वादा करें कि आप दोबारा वह स्थिति अपने जीवन में उत्पन्न नहीं होने देंगी। इससे आपको स्वयं को माफ करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, खुद से किया गया वादा आपके चित्त को भी शांत करेगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)