अक्सर हम सभी सुनते हैं कि एक रिश्ते को बनाए रखने के लिए कई तरह के sacrifice करने पड़ते हैं। कई लड़कियां तो अपने पार्टनर की खुशी के लिए खुद को पूरी तरह से बदलने से भी परहेज नहीं करतीं। ऐसा करने से भले ही आपका रिश्ता बच जाए, लेकिन उस रिश्ते को बचाने और बनाए रखने की जद्दोजहद में आप खुद को कहीं खो देती हैं। ऐसे में आप मन ही मन दुखी होती है। याद रखें कि रिश्ता हमेशा दो लोगों से मिलकर बनता है और इसलिए यह बेहद जरूरी है कि उसमें आप दोनों की खुशी शामिल हो। अगर आप खुद ही खुश नहीं होंगी तो ऐसे रिश्ते में रहने का क्या फायदा।

अब आप सोच रही होंगी कि क्या आपको अपने पार्टनर की खुशी के लिए sacrifice नहीं करना चाहिए। नहीं, ऐसा नहीं है। बेशक आपको अपने पार्टनर की खुशी का ख्याल रखना चाहिए, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप इस रिश्ते में खुद को ही खो दें।

इसे जरूर पढ़ें- लड़ाई के बाद चुप्पी हो सकती हैं रिलेशन के लिए खतरनाक, कुछ इस तरह तोड़ें चुप्पी

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपनी individual identity को बरकरार रखते हुए भी एक अच्छा पार्टनर बन सकती हैं-

अपनी रूचि को कहें हां

how to be good partner without losing self

भले ही आप एक रिलेशन में हैं या फिर आपकी शादी हो गई है,  लेकिन फिर भी आप अपने पर्सनल इंटरस्ट से मुंह ना मोड़ें। अमूमन लड़कियां अपने काम और रिलेशन को मेंटेन करने के चक्कर में अपने इंटरस्ट को नजरअंदाज करना शुरू कर देती हैं, जिसके कारण वह धीरे-धीरे खुद को खोने लग जाती हैं।

Recommended Video

इसलिए कभी भी अपनी हॉबी या पर्सनल इंटरस्ट को ना छोड़ें। इससे आपके भीतर एक एनर्जी व हैप्पीनेस बनी रहती है, जिसका सकारात्मक असर आपके रिश्ते और लाइफ पर पड़ता है।

तय करें सीमाएं

how to be good partner without losing self ()

अगर आपको ऐसा लगने लगा है कि आप अपने पार्टनर को खुश रखने के चक्कर में खुद को खोने लगी हैं या फिर आप अपनी फीलिंग को अपने पार्टनर के सामने एक्सप्रेस नहीं कर पा रही हैं तो यह वास्तव में एक रेड सिग्नल है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रिश्ते की शुरूआत में ही कुछ सीमाएं तय कर लें।

इससे आप दोनों को ही खुद के लिए एक स्पेस मिलेगा और उस स्थिति में आपके बीच कभी भी टकराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। इतना ही नहीं, इस तरह आप दोनों ही अपनी आईडेंटिटी को बरकरार रख पाएंगे। साथ ही आपके रिश्ते में भी हैप्पीनेस बनी रहेगी।

रखें अपना ध्यान

how to be good partner without losing self ()

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन जब आप खुद का भी ध्यान रखना सीख जाती हैं तो इससे आप एक अच्छी पार्टनर बन सकती हैं। इतना ही नहीं, इस स्थिति में आपको खुद को भी खोने की जरूरत नहीं होती। उदाहरण के तौर पर, कुछ लड़कियां खुद का ध्यान रखना छोड़ देती हैं, जिससे धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में वह अपनी पहले वाली फिजिकल एपीयरेंस खो देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अपने रिश्ते में कम्युनिकेशन को बनाना है बेहतर, अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

इतना ही नहीं, उनकी लाइफ इतनी बोरियत भरी हो जाती है कि फिर उनका ध्यान अपने पार्टनर व उनकी जरूरतों पर भी बहुत अधिक नहीं जाता। वहीं दूसरी ओर, अगर आप अपना ख्याल रखती हैं तो इससे आपके मन में एक हैप्पीनेस आती है और तब वह खुशी आपके रिश्ते में भी झलकती है।