यह तो हम सभी जानते हैं कि रिलेशन में कम्युनिकेशन बेहद महत्वपूर्ण है। आमतौर पर रिश्ते की शुरूआत ही बातचीत से होती है। जब दो लोग एक-दूसरे से जुड़ते हैं तो वह आपस में ज्यादा से ज्यादा बातचीत करना चाहते हैं ताकि वह एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सकें। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो ताउम्र चलती है। कई बार हम अपने पार्टनर को खुद के बारे में काफी कुछ बताते हैं, तो कभी हम अपने पार्टनर से तरह-तरह के सवाल पूछते हैं।

सुनने में शायद आपको अजीब लगें, लेकिन यही सवालों का सिलसिला रिलेशन को और भी मजबूत बनाने का काम करता है, क्योंकि जब आप एक-दूसरे से सवाल पूछते हैं तो इससे आपका बॉन्ड बेहतर होता है और आपको अपने पार्टनर के साथ-साथ खुद के बारे में भी काफी कुछ पता चलता है।

इसे जरूर पढ़ें- अपने रिलेशनशिप बॉन्ड को बनाना है मजबूत तो बॉयफ्रेंड की फैमिली से जरूर मिलें

अगर आप सच में यह जानना चाहती हैं कि आपका पार्टनर आपके बारे में क्या सोचता है तो आपको उससे खुद के बारे में कुछ सवाल जरूर पूछने चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन सवालों के बारे में-

क्या मुझे खुद को बदलने की जरूरत है?

questions to ask your boyfriend change

जब आप किसी से प्यार करती हैं तो यकीनन रिश्ते की शुरूआत में उस व्यक्ति को आप परफेक्ट ही नजर आती होंगी, लेकिन कमियां हर किसी में होती हैं। अगर आपको रिलेशन में कुछ वक्त हो जाए और आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह समझने लगें, तब आप अपने पार्टनर से यह सवाल पूछें। इससे एक तो आपको यह समझ आएगा कि आपकी कौन सी आदतें या हरकतें आपके पार्टनर को पसंद नहीं आतीं। साथ ही उनके जवाब से आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलता है और आप उन्हें दूर करके एक बेहतर इंसान बनती हैं। 

Recommended Video

हरजिन्दगी टिप- खुद में कोई भी बदलाव करने से पहले स्वयं से यह सवाल जरूर पूछें कि इससे आपकी पर्सनैलिटी में क्या सकारात्मक बदलाव आएगा और आपके रिश्ते के लिए यह बदलाव कितना जरूरी व फायदेमंद है।

क्या मैंने आपको कभी दुख पहुंचाया है?

questions to ask your boyfriend hurt

यह एक ऐसा सवाल है, जिसे लोग अपने पार्टनर से नहीं पूछते। हालांकि कभी ना कभी हम सभी अनजाने में अपने पार्टनर की फीलिंग को hurt करते हैं और हमें इस बात का पता भी नहीं चलता। इसलिए कभी-कभी अपने पार्टनर से यह जरूर पूछ लेना चाहिए। इससे एक तो उनका दिल हल्का हो जाता है और आपको भी इस बात का अहसास होता है कि कब आप अपने इमोशंस में बहकर लिमिट क्रॉस कर देती हैं।

हरजिन्दगी टिप- जब आप अपने पार्टनर से यह बात करें, तो थोड़े धैर्य का परिचय दें। हो सकता है कि जब आपका पार्टनर अपने दिल की बात कहें तो उनमें कुछ ऐसी बातें भी हों, जो आपको अच्छी ना लगें। लेकिन उस दौरान धैर्य से उनकी बातें सुनें और उनकी परिस्थिति को समझने की कोशिश करें।

क्या मेरे पास एक अच्छा ड्रेसिंग सेंस हैं?

questions to ask your boyfriend dressing

यह सवाल सुनने में शायद आपको अजीब लगे, लेकिन आपको अपने पार्टनर से यह जरूर पूछना चाहिए। दरअसल, लड़कों के लिए अपने पार्टनर से इमोशनल बॉन्डिंग के साथ-साथ फिजिकल अपीयरेंस भी काफी मायने रखती है। हो सकता है वह आपको आपके ड्रेसिंग सेंस के बारे में न बताए। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि वह आपके ड्रेसिंग सेंस के बारे में क्या महसूस करता है। इससे रिश्ते को स्पाइस अप करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें- पार्टनर के साथ लड़ाई भी मजबूत बना सकती है आपका रिश्ता

हरजिन्दगी टिप- हो सकता है कि आपका अपना स्टाइलिंग सेंस हो, लेकिन अगर आपको पार्टनर के आईडिया अच्छे लगते हैं तो आपको उनकी सलाह पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा कभी-कभी अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए आप खुद को उनकी पसंद के अनुसार ड्रेसअप करें।