बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियां में कमजोरी आना स्‍वाभाविक है। लेकिन आजकल कम उम्र की महिलाएं भी हड्डियां में कमजोरी की शिकायत करने लगी हैं। हड्डियों में कमजोरी के लिए विटामिन डी को सबसे बड़ा कारण माना जाता हैं। लेकिन क्‍या सच में विटामिन डी हड्डियों में कमजोरी का सबसे बड़ा कारण है? शायद नहीं। विटामिन डी एक कारण हो सकता है लेकिन इसके अलावा आपका गलत खान-पान और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें भी इसके लिए जिम्‍मेदार है। इस बारे में जानने के लिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया।   

डायटिशियन सिमरन सैनी के अनुसार, 'हेल्‍दी रहने के लिए अच्छी डाइट की अहम भूमिका होती है। और अच्छी सेहत में मजबूत हड्डियों का अहम होती है। अगर हड्डियां ही कमजोर होने लग जाए तो कमजोरी महसूस होने लगती है। बदलती लाइफस्टाइल में कमजोर हड्डियां बढ़ती उम्र के महिलाओं में ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चों में भी आने लगी है। इससे पीछे हमारी अनहेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कुछ आदतें शामिल है। महिलाएं जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर देती है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है।' आइए जानते है कि आपकी कौन सी गलतियां हड्डियों को कमजोर बना रही है।

Read more: प्रकृति की अमूल्य देन है sun: क्‍या आपने लिया sun bath?

ज्यादा नमक खाना
weak bones salt in

Image Courtesy: Shutterstock.com

कुछ महिलाओं को खाने में ज्‍यादा नमक पसंद होता है तो कुछ खाने में ऊपर से नमक डालकर भी खाती है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो सावधान हो जाए क्‍योंकि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं। डायटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ' ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।' 

अल्‍कोहल लेना

यह तो हम जानती ही हैं कि ज्यादा समय तक सूर्य के संपर्क में ना रहने से बॉडी में विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन इसके अलावा ज्‍यादा शराब पीने से भी आपकी हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं। शायद यह बात आप नहीं जानती होगी। जी हां ज्‍यादा शराब पीने से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है।

स्‍मोकिंग करना
smoking weak bone in

Image Courtesy: Shutterstock.com

आजकल की बदलती लाइफस्‍टाइल के चलते स्‍मोकिंग करना जैसे एक फैशन बन गया है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं। जी हां स्‍मोकिंग करने से भी हड्डियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

ज्यादा कॉफी पीना

हममें से ज्यादातर महिलाएं सुबह उठने के साथ ही कॉफी का कप लेकर बैठ जाती हैं। सुबह उठकर कॉफी न मिले तो उनके सिर में दर्द होना लगता है और न जाने कौन-कौन सी परेशानियां होने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती है कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर बना देती है। कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी होती है, जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम का लेवल घटा देती है। इसलिए कॉफी का सेवन रोजाना संतुलित मात्रा में करना चाहिए। इसका सबसे अच्छा विकल्प ग्रीन टी है।

ज्‍यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीना
soft drink weak bone in

क्या आपको भी कई दूसरे लोगों की तरह सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है? अगर हां तो आपको बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना जहर पीने से कम नहीं है। डायटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा बहुत अधिक मात्रा में होता है और इसे ज्‍यादा पीने से आपके ब्‍लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है और आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी इन आदतों को बदल लें।

Recommended Video

Read more: मेडिटेरेनियन डाइट अपनाएं, मजबूत हड्डियां पाएं और वजन घटाएं