इन दिनों प्लांटिंग करना अधिक घरों में पसंद किया जाता है। इनके जरिए ना सिर्फ फ्रेश हर्ब्स आदि मिलते हैं, बल्कि यह होम डेकोर का भी एक अहम् हिस्सा है। अगर घर के अंदर प्लांट्स को जगह दी जाए तो इससे पूरा वातावरण खुशनुमा बन जाता है। साथ ही यह आपके घर को बेहद ब्यूटीफुल बनाता है। वैसे भी कहा जाता है कि आंखों के सामने हरियाली हो तो इससे मन में सकारात्मकता आती है। इतना ही नहीं, इसमें बहुत अधिक पैसे भी खर्च नहीं होते, इसलिए मध्यम वर्गीय परिवार भी होम डेकोर के लिए प्लांट्स को प्राथमिकता देते हैं।

हालांकि, प्लांट्स को आपके प्यार व देख-रेख की जरूरत होती है। अगर प्लांट्स की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो इससे उन्हें मुरझाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। अगर आपको भी इनडोर प्लांटिंग का शौक है तो आपकी इसी तरह से देखरेख करनी आनी चाहिए। तो चलिए आज हम आप आपको कुछ ऐसे यूजफुल टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से अपने इनडोर प्लांट्स की सही तरह से केयर कर सकती हैं-

पानी पर दें ध्यान

take care of your indoor plants Inside

इनडोर प्लांट्स के डेड होने का एक मुख्य कारण होता है पानी की मात्रा पर ध्यान ना देना। अगर आप अपने प्लांट को कम पानी देती हैं या फिर जरूरत से ज्यादा पानी देती हैं, तो इससे आपके पौधों को नुकसान होता है। हालांकि हर प्लांट की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। यदि मिट्टी की सतह पर ढालना शुरू हो जाता है या कंटेनर के निचले भाग में पानी खड़ा हो जाता है तो यह संकेत है कि आप पौधों को ओवर वाटरिंग दे रही है। आप मिट्टी में पानी की मात्रा को चेक करने के लिए एक टूथपिक लेकर उसे मिट्टी में डालें और निकालें। अगर टूथपिक पर मिट्टी लगी है और वह गीली हो तो इसका अर्थ है कि पानी की मात्रा सही है। वहीं अगर टूथपिक सूखी व साफ हो तो इसका अर्थ है कि आपके पौधों को पानी की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

Recommended Video

ड्रैनेज पर फोकस

take care of your indoor plants Inside

जब आप अपने घर पर प्लांटिंग करें तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि प्लांटर में ड्रैनेज की उचित व्यवस्था हो। प्लास्टिक, मेटल, ग्लॉसके प्लांटर सिरामिक या क्ले पॉट की तुलना में पानी बेहद कम मात्रा में सोखते हैं। इसलिए अगर पॉट के बॉटम में ड्रैनेज की व्यवस्था होगी तो पानी की निकासी आसानी से हो जाएगी। अगर आप ऐसे प्लांटर का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसमें कोई होल नहीं है तो पानी आपके प्लांट को मार सकता है। क्या आप घर में पौधे लगाने के फायदे जानती हैं? नहीं तो इन एक्ट्रेसेस से जानें

रखें सही जगह पर 

take care of your indoor plants Inside

इनडोर प्लांटिंग के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने प्लांटर को कहां पर रख रही हैं। आपको ऐसी जगह को चुनना चाहिए, जहां पर सूरज की रोशनी उन्हें मिलती रहे। प्रकाश संश्लेषण के लिए पौधों को सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है और यह पौधे की वृद्धि में एक मुख्य वजह बनता है। हालांकि पौधे को सीधी धूप में रखने से बचें। इसकी जगह आप पौधों को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर पर्याप्त रोशनी हो और पौधों को इनडायरेक्ट सनलाइट मिले।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी हार्ट से लेकर स्ट्रेस कम करने तक बागवानी से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे


ह्यूमिडिटी का ख्याल

take care of your indoor plants Inside

कमरे में ह्यूमिडिटी का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। वैसे कैक्टी जैसे पौधे तो ड्राई एयर में भी सही रहते हैं, लेकिन अधिकतर पौधों खासतौर से, ट्रॉपिक पौधों को आर्द्रता की जरूरत होती है। इसलिए आप कमरे के लिए मार्केट से एयर ह्यूमडिफायर खरीद सकती हैं। इसके अलावा, कमरे में आर्द्रता बनाए रखने के लिए स्प्रे बोतल में डिस्टिल्ड वाटर डालर उससे पौधों पर स्प्रे करें। इससे उन्हें अतिरिक्त नमी मिलेगी।

हमें यकीन है कि इन टिप्स को अपनाने के बाद आपको अपने इनडोर प्लांट्स की केयर करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी और आप आसानी से अपने घर को हरा-भरा बना पाएंगी। इसी तरह के अन्य होम व गार्डन से जुड़े लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)