• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Apr 2022, 16:34 IST

पीठ पीछे बात करती है आपकी सहेली तो ऐसे करें उसे हैंडल

अगर आपकी सहेली पीठ पीछे बात करती है तो आप इन टिप्स की मदद से उसे हैंडल कर सकती हैं।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Apr 2022, 16:34 IST
Next
Article
know How To Deal With Friends Who Talk Behind Your Back In Hindi

आपको अपने आसपास ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो आपके सामने तो बेहद अच्छे होते हैं, लेकिन पीठ पीछे वह आपकी बुराई करने से नहीं चूकते। ऐसे लोगों की आदत होती है कि उन्हें गॉसिप करने के लिए कुछ ना कुछ चाहिए होता है और इसलिए वह तरह-तरह की बातें करते हैं। ऐसे लोगों की बातों में अक्सर कोई सच्चाई नहीं होती है, लेकिन जब ऐसा होता है तो इसका असर आप पर यकीनन काफी पड़ सकता है।

कई तरह की बातें ना केवल आपकी इमेज को डैमेज करती हैं, बल्कि जब आपको इन बातों का पता चलता है तो यकीनन आपको काफी दुख भी होता है। ऐसे लोगों को कभी भी एक अच्छा और सच्चा दोस्त नहीं कहा जा सकता। इतना ही नहीं, इस तरह के लोगों को एक अलग तरह से हैंडल करना पड़ता है, ताकि उनकी तरह-तरह की गॉसिप से आप पर कोई असर ना पड़े। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे लोगों को हैंडल करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी पीठ के पीछे बात करते हैं-

बातें ना करें शेयर

friends who talk behind your back

अगर आपको किसी से पता चलता है कि आपकी सहेली आपके बारे में तरह-तरह की बातें कर रही हैं तो इन्हें हैंडल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऐसे लोगों से अपनी दोस्ती को बेहद सीमित कर लें। जरूरी नहीं है कि आपको उससे दोस्ती तोड़नी ही पड़े। बस आप बहुत अधिक घुलने-मिलने से बचें। आप कोशिश करें कि अपनी उस सहेली से केवल उतनी ही बात करें, जो आवश्यक हो। मसलन, अगर आपकी कोई ऑफिस फ्रेंड है, जो आपकी पीठ पीछे बात करती है तो आप केवल प्रोफेशनल फ्रंट पर ही उससे संबंध बनाए रखें। ऑफिस के अन्य कर्मचारियों या फिर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर कोई बात ना कहें। जब उसके पास कोई बात बताने के लिए होगी ही नहीं, तो वह आपके बारे में बात कैसे करेगी?

जाने सच्चाई

friendship tips

कभी-कभी छोटी-छोटी गलतफहमियां भी रिश्तों को खराब कर देती हैं। हो सकता है कि आपने अपनी सहेली को कोई बात बताई हो और आपको अन्य किसी व्यक्ति से वही बात सुनने को मिले तो सीधे अपनी सहेली को गलत समझने की जगह आप सच्चाई जानने का प्रयास करे। हो सकता है कि आपके बारे में बातें किसी अन्य सोर्स से बाहर आ रही हों और आप अपनी सहेली को गलत समझ रही हों। (ऑफिस कलीग को न बताएं ये बातें)

इसे जरूर पढ़ें: काम और पर्सनल लाइफ में बीच उलझ जाती हैं आप तो इन टिप्स की मदद से करें इन्हें अलग

Recommended Video

 

करें कन्फ्रंट

friendships

यह सबसे अच्छा तरीका है पीठे पीछे बाते करने वाले लोगों को हैंडल करने का। अगर आपको किसी तीसरे व्यक्ति से अपनी बातें पता चलती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी सहेली के साथ कन्फ्रंट करें। बेहतर होगा कि आप उस तीसरे व्यक्ति को भी उस चर्चा में शामिल करें। जब आप तीनों आमने-सामने होंगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी सहेली वास्तव में कितनी सही या गलत है। अगर वह गलत होगी और आप एक बार उससे कन्फ्रंट कर लेंगी, तो फिर उनकी हिम्मत नहीं होगी कि वह आपके बारे में किसी तरह के भ्रम फैलाएं या फिर आपसे संबंधित बातें पीठ पीछे करें।

इसे जरूर पढ़ें: पार्टनर के साथ काम करने से मिलते हैं यह बड़े फायदें, जानिए

सीखें इग्नोर करना

यह भी एक तरीका होता है ऐसे लोगों को हैंडल करने का। जब कोई व्यक्ति आपके बारे में तरह-तरह की बातें करता है, तो कहीं ना कहीं वह यह भी देखना चाहता है कि आप पर उसका क्या प्रभाव होगा।  लेकिन अगर आप ऐसे लोगों व उनकी बातों का इग्नोर करना सीख जाते हैं तो इससे पीठ पीछे बातें करने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है (ओवर थिंकिंग की समस्या से परेशान हैं तो अपनाये ये टिप्स)। वहीं, दूसरी ओर, जब आप उन्हें इग्नोर करती हैं तो इससे अन्य लोग भी उन्हें सीरियस नहीं लेते और फिर ऐसे लोगों की बातों का कोई महत्व नहीं रह जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।