हम अपनी ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा हिस्सा अपने वर्कप्लेस में बिताते हैं। तकरीबन सभी वर्किंग लोग हफ़्ते में छह दिन रोज़ाना 6 से 8 घंटे तक काम करते हैं। हमारे साथ और भी बहुत से लोग हमारे ऑफिस या वर्कप्लेस में काम करते हैं। साथ में काम करते हुए कुछ लोगों से हमारी अच्छी बॉन्डिंग भी हो जाती है। धीरे- धीरे यह बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग हो जाती है जो फ्रेंडशिप में बदल जाती है। जिस तरह स्कूल, कॉलेज में दोस्तों से हमको सपोर्ट मिलता है उसी तरह वर्कप्लेस में भी हमको दोस्तों की ज़रूरत होती है। ये हैं वो कारण जिनकी वजह से वर्कप्लेस में दोस्त बनाना जरूरी हो जाता है। 

आपकी चुनौतियों में निभाते हैं आपका साथ 

आप और आपके दोस्त एक वर्कप्लेस को शेयर करते हैं। वो और आप एक ही माहौल में काम करते हैं। इसलिए आपकी ऑफिस से जुड़ी सभी जरूरतों को वो बेहतर समझ सकते हैं। जब भी कभी आपके साथ आपके वर्कप्लेस में कोई प्रॉब्लम क्रिएट होती है तो ये आपके दोस्त होते हैं जो आपकी सिचुएशन को अच्छे समझ सकते हैं। 

new office friends

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 बड़े संकेतों से पहचानिए कि दोस्त दुश्मन तो नहीं बन गया 

हमेशा देते हैं प्रोत्साहन 

अगर किसी दिन आप किसी कारण से ऑफिस नहीं जा पा रहे हैं तो आपके दोस्त आपके काम की ज़िम्मेदारी उठा लेते हैं। आपकी परेशानी में आपको मोटीवेट करते हैं। जब आप ऑफिस या वर्कप्लेस से जुड़ी किसी बात को लेकर कन्फ्यूज होते है तब वो आपको सही फैसले लेने में मदद करते हैं। वर्कप्लेस पर आपका उत्साह बनाए रखते हैं जिससे काम करने में आपका मन लगा रहता है। इन्हीं दोस्तों के सहारे आप अपने एक वर्कप्लेस पर सालों गुज़ार देते हैं।

Recommended Video

  

हर स्तिथि में निभाते हैं साथ   

जब कभी भी किन्हीं कारणों से आपकी अपने बॉस के साथ खटपट हो जाती है तब अक़्सर आपके दोस्त आपके समर्थन में आगे आते हैं। ऐसी सिचुएशन में वो आपको मानसिक रूप से सपोर्ट करते हैं। आपके स्ट्रेस को कम करते हैं और आपके लिए एक कम्फर्टेबल माहौल क्रिएट करते हैं। मानसिक और शारारिक सभी तरह की जरूरतों में आपका साथ देते हैं।  

friends inside office

सुख-दुःख के पलों को साझा करते हैं  

आपके वर्कप्लेस फ्रेंड आपको केवल लंच टाइम पर ही कम्पनी नहीं देते बल्कि आपकी हर ख़ुशी और गम में भी साथ निभाते हैं। वर्कप्लेस में मिलने वाली सफलता की प्रसंशा करते हैं। आपकी परेशानी में आपका साथ निभाते हैं। सरल शब्दों में आपके वर्कप्लेस फ्रेंड्स आपके परिवार के सदस्यों की तरह हर परिस्तिथि में आपका साथ देते हैं।

 

इसे जरूर पढ़ें- यह छोटे-छोटे हैक्स बनाते हैं आपके रिश्ते को सक्सेसफुल

काम के बोझ से देते हैं हल्कापन   

वर्कप्लेस में अच्छे दोस्त आपके वर्किंग पीरियड़ के सबसे सच्चे साथी होते हैं। अपने दोस्तों से आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। अपने वर्कप्लेस में अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे सम्बंध बनाना हर एक इंसान के लिए ज़रूरी होता है। अच्छे माहौल में अच्छे दोस्तों के साथ काम करने से आप काम को बोझ न समझते हुए इसका आनंद लेते हैं।