ऑफिस में हम सभी अपने पूरे दिन का एक लंबा समय बिताते हैं। इतना ही नहीं, ऑफिस का माहौल, वर्क प्रेशर व कर्मचारियों का आपके प्रति बर्ताव ना सिर्फ आपकी प्रोफेशनल बल्कि पर्सनल लाइफ को भी इफेक्ट करता है। कई बार ऑफिस के काम व तनाव के चलते आप अपने पार्टनर को ही समय नहीं दे पाती तो ऐसे में अगर आपका पार्टनर ही आपका वर्क स्पाउस बन जाए तो कैसा हो। यकीनन एक ही फील्ड यहां तक कि एक ही ऑफिस में कपल के काम करने के कई लाभ हैं। एक तो कभी भी विपरीत परिस्थितियों में आप स्वयं को अकेला महसूस नहीं करतीं। साथ ही इससे आपको पर्सनल व प्रोफेशनल दोनों ही स्तर पर कई तरह के लाभ होते हैं। इतना ही नहीं, कुछ ऐसे बेनिफिट्स भी हैं, जो आपको अपने पार्टनर के साथ जॉब करने से ही मिल सकते हैं। तो चलिए आज हम यहां पर आपको कुछ ऐसे ही बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपने पार्टनर के साथ ही जॉब करना चाहेंगी-

अधिक बचत

benefits of work with spouse inside

एक ही ऑफिस में पति-पत्नी के काम करने का एक लाभ यह होता है कि आप दोनों अधिक बचत कर पाते हैं। जी हां, अगर आप दोनों को हर दिन एक ही समय पर एक ही जगह जाना हो तो यकीनन आप दोनों एक ही व्हीकल शेयर करेंगे, जिससे आप दोनों के ऑफिस आने-जाने का खर्चा आधा हो जाएगा। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो आपकी मासिक बचत अधिक होगी

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

अधिक सुरक्षित माहौल

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब पति-पत्नी एक ही ऑफिस में काम करते हैं तो महिला को अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित माहौल काम करने के लिए मिलता है। सबसे पहले तो इस स्थिति में ऑफिस में कोई भी कर्मचारी महिला के साथ बदतमीजी नहीं कर पाता। हालांकि ऑफिस में शोषण के लिए कई कड़े कानून हैं, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि बहुत सी महिलाओं को इसका शिकार होना पड़ता है। इसके अलावा अगर आपका काम ऐसा है कि आपको देर रात तक काम करना पड़ता है या फिर आपकी ऑफिस टाइमिंग Odd है तो पति के ऑफिस में साथ होने पर आपको देर रात घर लौटने या फिर लेट तक काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि आपका पार्टनर आपकी स्थिति को बेहतर तरीके से समझ पाएगा।

एक-दूसरे को अधिक समय देना

benefits of work with spouse nside

अधिकतर कपल्स के बीच शिकायत यह होती है कि दोनों ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इस कदर व्यस्त होते हैं कि उनके पास अपनी पर्सनल लाइफ को देने के लिए समय ही नहीं होता। लेकिन जब आप एक ही फील्ड यहां तक कि एक ही ऑफिस में होते हैं तो ऐसे में आप एक-दूसरे को यकीनन अधिक समय दे पाते हैं। भले ही आपके डिपार्टमेंट अलग हों, लेकिन फिर भी आप लंच टाइम या कॉफी ब्रेक के दौरान साथ वक्त बिता सकते हैं। इस तरह आप दिन के तीनों मील साथ लेते हैं, जिससे आपका रिश्ता काफी बेहतर होता है।

Recommended Video

रिश्ते में शक नहीं

कई बार रिश्ते शक की भेंट चढ़ जाते हैं, क्योंकि एक पार्टनर को ऐसा लगता है कि उसके पार्टनर का ऑफिस में अफेयर है और वह चाहकर भी सच्चाई पता नहीं कर पाते, जिससे रिश्ते में कड़वाहट घुलती है। लेकिन अगर आप दोनों एक ही ऑफिस में काम करेंगे तो ऑफिस अफेयर की संभावना ना के बराबर होगी। इसके अलावा आपको अपने पार्टनर पर किसी तरह का शक भी नहीं होगा, क्योंकि आपको यह पता होगा कि आपका पार्टनर घर व ऑफिस में क्या कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

प्रोफेशनल मदद

benefits of work with spouse inside

एक ही फील्ड में काम करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आप दोनों एक -दूसरे की प्रोफेशनली मदद कर पाते हैं। अगर आप किसी प्रोजेक्ट में कहीं अटक जाते हैं तो ऐसे में आपका पार्टनर आपको हेल्प कर सकता है। इसके अलावा आप दोनों एक-दूसरे को प्रोफेशनली ग्रोथ करने में भी मदद कर सकते हैं। चूंकि आप दोनों एक ही ऑफिस में काम कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी सलाह आपके पार्टनर के काफी काम आ सकती है।

काम पर इफेक्ट नहीं

कई बार ऐसा होता है कि आपको एक प्रोजेक्ट तय समय पर देना है, लेकिन अचानक आपकी तबियत खराब हो जाए तो। ऐसे में आप ऑफिस में excuse नहीं दे सकती। इस तरह आपकी प्रोफेशनल इमेज पर असर पड़ सकता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर भी उसी फील्ड व ऑफिस में काम करता है तो ऐसे में आपकी तबियत खराब होने या फिर किसी तरह की इमरजेंसी होने पर आपका पार्टनर आपका प्रोजेक्ट पूरा कर सकता है। इससे आपके काम और आपकी प्रोफेशनल इमेज पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

परेशानियों को समझना

benefits of work with spouse inside

कई बार कपल्स के बीच तनाव की स्थिति उनकी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर भी पैदा होती है। अगर किसी एक पार्टनर पर वर्कलोड अधिक होता है और उसका पार्टनर उसकी परेशानी को ना समझे तो इस स्थिति में उनके बीच झगड़े बढ़ते हैं। लेकिन अगर आप दोनों एक ही ऑफिस में काम कर रहे हैं तो आप दोनों को ऑफिस के माहौल के साथ-साथ एक-दूसरे के वर्क प्रेशर के बारे में भी पता होगा, जिससे आप दोनों एक-दूसरे की परेशानी का कारण नहीं, बल्कि सहारा बनेंगे।

हॉलिडे आसानी से प्लान करना

अमूमन कपल्स अपनी प्रोफेशनल जिम्मेदारियों को पूरा  करने के चक्कर में एक साथ हॉलिडे प्लॉन नहीं कर पाते और एक साथ आउटिंग प्लॉन करने के लिए उन्हें लंबे वक्त का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अगर आप दोनों एक ही ऑफिस में हैं तो ऐसे में आप दोनों को एक साथ छुट्टियां प्लॉन करना आसान होगा। सबसे पहले तो आप दोनों वीक हॉलिडे साथ में मिलेगी, इसके अलावा आप दोनों अपनी छुट्टियों को सेव करके हॉलिडे आसानी से प्लॉन कर सकती हैं। आप दोनों चाहें तो ऑफिस में इसके लिए पहले से ही इनफार्म भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)