हर पल-हर समय चलते रहने का नाम है ज़िन्दगी है और इसको जीने के सबके अपने अपने तरीके होते हैं। कोई इसको भरपूर जी कर एन्जॉय करता है, तो किसी को अपनी ज़िन्दगी से ढेरों शिकायतें होती है और ऐसे लोग हमेशा लाइफ में एक अजीब सा प्रेशर फील करते हैं। फिर चाहे प्रेशर ऑफिस के काम का हो या पारावारिक जिम्मेदारियों का, इसकी वजह से आपके  दिमाग में कुछ न कुछ चलता रहता है और इसी को हम कहते हैं- सोच।

लेकिन कभी कभी इस सोच के कारण लोगों में ओवर थिंकिंग की समस्या पैदा हो जाती है। कहीं आप भी उनमें से एक तो नहीं, जो बेवजह की सोच में उलझे रहते हैं? अगर ऐसा है! तो हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनको अपनाकर आप इस प्रॉब्लम को कम करते हुए जीवन में खुशियां महसूस करेंगी।

अस्यूम करना छोड़ दें -

follow these tips  to reduce the  problem of over thinking inside

अपनी इस समस्या को कम करने के लिए कल्पना कर बिलकुल बंद कर दे। क्योंकि कभी कभी ज्यादा अस्यूम करने से नेगेटिव थॉट पैदा होने लगते हैं जो बड़ी ही आसानी से आपका सुख चैन छीन लेते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी भी विचार को अपने ऊपर हावी न होने दें। 

परिवार और समाज का हिस्सा बने 

follow these tips  to reduce the  problem of over thinking inside

बेवजह खुद को एकांत का आदि न बनाये।  फैमिली की कही गयी बातों को पर्सनल लाइफ में इंटरफीयर न समझे। बाहर निकले, दोस्त बनाए उनकी ज़िन्दगी का हिस्सा बने और अपने  मन की बातें भी शेयर करें ,क्योंकि प्रॉब्लम शेयरिंग से कम होती हैं ओवर थिंकिंग से नहीं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Budget Expectations 2020: हेल्थ से जुड़ी इन योजनाओं पर रहेंगी सब की नज़र

विल पॉवर बढाए-

follow these tips  to reduce the  problem of over thinking inside

अगर कभी किसी वजह से आपको फेलियर का सामना पड़े तो निराश न हों बल्कि अपने किये गए एफर्टस के लिए खुद की प्रशंसा करें और अपनी फेलियर को सक्सेस में बदलने की विल पॉवर पैदा करें। 

इसे भी पढ़ें: इन बातों का ख्याल रख बनाये अपनी योगा मैट को क्लीन और हाइजीनिक


इग्नोर करना सीखें -

follow these tips  to reduce the  problem of over thinking inside

अगर आप अपनी सोचने की आदत से तंग आ चुकी हैं तो कभी-कभी अपने थॉटस को  इग्नोर करें और अपने मन की आवाज़ -जो आपकी नज़रअंदाज़ करते हुए खुद को कहीं और डाइवर्ट करें। हो सके तो खुद को नेचर के टच में लाये। ठंडी बहती हवा को महसूस करें आस पास खेलते कूदते बच्चों की बेपरवाही से सीख ले। कभी कभी ओवर थिंकिंग से बचने के लिए लाइट म्यूजिक का सहारा भी ले सकती हैं।

और इस तरहआप किसी भी विचार को अपने ऊपर हावी न होने दें। जीवन कुदरत का दिया नायब तोहफा है इसकी क़द्र करें बेवजह की परेशनियों में न उलझे खुलकर जिए। ।