कैन्ड फूड किसी भी पेंट्री का आम हिस्सा हैं। इनका इस्तेमाल करना अधिक सुविधाजनक माना जाता है, क्योंकि यह जल्दी खराब नहीं होते और इन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। ऐसे में इन कैन्ड फूड की मदद से आप किसी भी समय अपनी भूख को शांत कर सकती हैं। लेकिन इनके साथ एक समस्या यह होती है कि यह आपकी किचन पेंट्री में काफी जगह घेर सकते हैं और अगर आपकी किचन पेंट्री छोटी है तो ऐसे में इन कैन्ड फूड को स्टोर करने में आपको परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में जरूरी है कि आप थोड़ा स्मार्टली इन कैन्ड फूड को स्टोर व आर्गेनाइज करें। अगर आप समझदारी से किचन में इन कैन्ड फूड को रखती हैं तो कम जगह में भी अपनी जरूरत के सभी कैन्ड फूड को स्पेस दे सकती हैं। यह आपकी किचन में स्पेस भी कम घेरेंगे और साथ ही इससे आपकी किचन पेंट्री अधिक आर्गेनाइज्ड भी नजर आएगी। तो चलिए आज हम आपको कैन्ड फूड को स्टोर व आर्गेनाइज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं स्लाइड रैक

 canned food inside

अगर आपकी किचन पेंट्री में स्पेस काफी कम है और कैन्ड फूड की संख्या ज्यादा तो ऐसे में आप इस तरीके से उन्हें आसानी से स्टोर व आर्गेनाइज कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी किचन में एक बिग साइज स्लाइड रैक बनवाएं। जिसमें आप अलग-अलग शेल्फ तैयार करवाएं। इससे आप एक साथ कई सारे कैन्ड फूड को आसानी से स्टोर कर पाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम मेकओवर के दौरान यह छोटी-छोटी गलतियां पड़ जाएंगी बहुत भारी

रोटेटिंग रैक

 canned food inside

कई बार ऐसा होता है कि हम किचन की शेल्फ का पूरी तरह इस्तेमाल नहीं कर पातीं, क्योंकि पीछे की तरफ हमारा हाथ नहीं जाता और हम आगे के हिस्से में ही सामान रखते हैं। लेकिन अगर आप किचन पेंट्री में कैन्ड फूड रखते हुए स्पेस को पूरी तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में इस आईडिया की मदद लें। इसके लिए आप रोटेटिंग रैक बनवाएं। आप एक रैक में कई सारे कैन्ड फूड आसानी से रख सकती हैं और आपके लिए उन्हें यूज करना भी काफी आसान होगा।

बॉक्सेस का सहारा

 canned food inside

अगर कुछ ऐसे कैन्ड फूड आइटम हैं, जिन्हें आपको फ्रिज में स्टोर करना है तो ऐसे में बॉक्सेस की मदद लेना अच्छा आईडिया है। इस तरह आप कुछ कैन्ड फूड को ट्रांसपेरेंट बॉक्स में रखें। इससे आपके लिए उन्हें इस्तेमाल करना आसान होगा। जो महिलाएं कैन्ड फूड का इस्तेमाल कम करती हैं, उनके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। 

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम शॉवर को साफ करने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

Recommended Video

कैबिनेट साइड रैक

 canned food inside

यह भी एक अच्छा तरीका है, जिसमें आप कम स्पेस में आसानी से कैन्ड फूड को रख सकती हैं। साथ ही यह आसानी से विजिबल होंगे, जिसके कारण आप इसे आसानी से यूज कर पाएंगी। इस तरह कैन्ड फूड को स्टोर करने का एक लाभ यह है कि इसके लिए आपको अलग से किचन में स्पेस देने की जरूरत नहीं होगी। वैसे अगर आप चाहें तो कैबिनेट के साइड्स के अलावा किचन की दीवार पर भी एक वॉल रैक बनाकर वहां पर कैन्ड फूड रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik