आज के समय में किसी भी महिला के पास इतना समय नहीं है कि वह किचन के छोटे-छोटे सामान को लेने के लिए बार-बार मार्केट जाए। इतना ही नहीं, जब से कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है, तब से महिलाएं किचन का सामान एक साथ ही लाना पसंद कर रही हैं। इस तरह वह अपनी किचन पेंट्री में जरूरी चीजों का स्टॉक रखने लगी हैं। यूं तो आप भी अपनी किचन में सभी जरूरी सामान का अतिरिक्त स्टॉक रखती होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर किचन पेंट्री में हेल्दी इंग्रीडिएंट को रखा जाए तो इससे सिर्फ आपकी कुकिंग ही आसान नहींं होती, बल्कि किचन में लगने वाला समय भी बचता है। लेकिन अक्सर महिलाएं अपनी किचन पेंट्री को चिप्स, नमकीन व बिस्कुट से भरना पसंद करती हैं, ताकि हल्की भूख लगने पर भी कुछ ना कुछ खाया जा सके। अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आ रही हैं तो अब ऐसा करना बंद करें। जी हां, आपको अपनी किचन पेंट्री में रेडी टू ईट या फिर पैकेज्ड फूड की जगह हेल्दी इंग्रीडिएंट को रखना चाहिए। इससे आपको कई बड़े लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन लाभों के बारे में-

हेल्दी स्नैकिंग को बढ़ावा

healthy ingredients in your kitchen pantry inside

जब आपकी किचन पेंट्री में हेल्दी फूड आइटम्स होते हैं तो ऐसे में आपको हेल्दी स्नैकिंग में बढ़ावा मिलता है। दरअसल, मेन मील्स के बीच में जब हल्की-फुल्की भूख लगती हैं तो ऐसे में कुछ ना कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में अगर आपकी किचन पेंट्री में हेल्दी खाने की चीजें होंगी तो यकीनन आपका झुकाव हेल्दी चीजों की तरफ बढ़ेगा। इसके अलावा आपकी ईटिंग हैबिट्स भी धीरे-धीरे बदलने लगेंगी। 

इसे भी पढ़ें: भूल से भी ना करें यह Kitchen Mistakes, पैसों का होगा नुकसान

बचाए पैसे

healthy ingredients in your kitchen pantry inside

महंगाई के इस युग में हर महिला चाहती है कि वह किचन में काम करते हुए अधिक से अधिक बचत कर सके। इसके लिए आपको अपनी किचन पेंट्री में हेल्दी चीजों को स्टॉक करना चाहिए। दरअसल, जब आप मार्केट जाकर एक साथ किचन आइटम्स को खरीदती हैं तो इससे आपको अधिक डिसकाउंट मिलता है। (9 तरह के ऐसे साग) साथ ही बड़ा पैक लेने पर वह आपको अपेक्षाकृत सस्ता मिलता है। जिससे आपके काफी सारे पैसे बच जाते हैं।

Recommended Video

नहीं होती बार-बार परेशानी

healthy ingredients in your kitchen pantry inside

कई बार ऐसा होता है कि आप इंटरनेट या टीवी पर कोई हेल्दी रेसिपी बनाने के बारे में सोचती हैं और जब आप अपनी किचन पेंट्री में देखती है, तो आपको पता चलता है कि रेसिपी में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें आपके पास हैं ही नहीं। लेकिन अगर आप कुछ हेल्दी हर्ब्स, मसाले व अन्य हेल्दी आइटम को अपनी किचन पेंट्री में रखती हैं तो इससे आपको बार-बार मार्केट जाने की परेशानी नहीं उठानी पड़ती। (खाने की इन चीजों प्रेशर कुकर में ना पकाएं)

इसे भी पढ़ें: किचन में जरूर रखें यह टूल्स, झटपट निपट जाएगा आपका काम

कुकिंग स्किल होते हैं बेहतर

healthy ingredients in your kitchen pantry inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन किचन पेंट्री में हेल्दी इंग्रीडिएंट रखने से आपके कुकिंग स्किल्स भी डेवलप होते हैं। दरअसल, आप जिन इंग्रीडिएंट से पहले ही परिचित होती हैं, उन्हें आप हमेशा एक ही तरह से पकाती हैं। लेकिन जब आप अपनी किचन पेंट्री में कुछ नई व हेल्दी इंग्रीडिएंट को शामिल करती हैं तो इससे आपके मन में सबसे पहले यह सवाल उठता है कि अब आप इन हेल्दी चीजों को टेस्टी तरीके से किस तरह पकाएं। ऐसे में अक्सर महिलाएं इंटरनेट का सहारा लेती है। (बरसात में खाने की चीजों को नमी से बचाएं) इस तरह अगर देखा जाए तो किचन पेंट्री में मौजूद हेल्दी इंग्रीडिएंट उनके कुकिंग स्किल को एक्सप्लोर करने में मदद करती है। वहीं दूसरी ओर, आपको नई-नई डिशेज को चखने का मौका मिलता है।

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप भी अपनी किचन पेंट्री में हेल्दी फूड आइटम रखना पसंद करेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)