बाथरूम किसी भी घर का एक बेहद अहम् हिस्सा है। इसकी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिन की शुरूआत में हम सबसे पहले बाथरूम का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घर के हर हिस्से की तरह बाथरूम को भी देख-रेख की जरूरत होती है। एक वक्त आता है, जब आपके बाथरूम को रिनोवेट करने की जरूरत होती है। हो सकता है कि आपका बाथरूम काफी पुराना हो गया हो या फिर उसमें लीकेज या सीलन आनी शुरू हो गई हों या फिर आप अपने बाथरूम को एक न्यू और ट्रेंडी लुक देना चाहती हों। ऐसे में आपको बाथरूम को रिनोवेट करना होता है। 

हालांकि बाथरूम रिनोवेशन का काम इतना भी आसान नहीं होता। कई बार बाथरूम रिनोवेशन के दौरान हम छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे हमारे पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं और बाथरूम को वह परफेक्ट लुक भी नहीं मिलता। तो चलिए आज हम आपको बाथरूम मेकओवर से जुड़ी कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

प्लानिंग को नजरअंदाज करना

जब आप अपने बाथरूम के मेकओवर के बारे में सोच रही हैं तो सबसे जरूरी व पहला स्टेप है उसकी प्लानिंग करना। जिस पर अक्सर महिलाएं ध्यान ही नहीं देती। चूंकि अब आप बाथरूम को पूरी तरह से दोबारा बनवा रही हैं तो ऐसे में पहले प्लानिंग अवश्य करें। मसलन, आपका न्यू बाथरूम लुक कैसा होना चाहिए? उसके लिए किस मैटिरियल को चुनना है? आपका बजट कितना है? अगर आपका बाथरूम छोटा है तो उसमें स्टोरेज को किस तरह मैनेज किया जाए ताकि वह देखने में स्टाइलिश लगे? ऐसे ही कितनी प्लानिंग करनी होती है। इसके लिए आप घर के सदस्यों के साथ-साथ कॉन्ट्रैक्टर की मदद लें। साथ ही आप इंटरनेट पर भी कुछ अच्छे बाथरूम डिजाइन सर्च कर सकती हैं।

bathroom materials

इसे जरूर पढ़ें- अपने बाथरूम में भी ले सकती हैं स्पा का मज़ा, बस अपनाएं ये टिप्स

स्पेस का ख्याल ना रखना

जब भी हम बाथरूम के मेकओवर करती हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यही ख्याल आता है कि वह देखने में कैसा होगा। यही सबसे बड़ी मिसटेक है। आपको इसके लुक से पहले फंक्शन पर फोकस करना चाहिए। एक बार बाथरूम रिनोवेट हो जाने के बाद आप उसे कई तरह से डेकोरेट कर सकती हैं, लेकिन पहला स्टेप यह है कि आपके पास बाथरूम के लिए कितना स्पेस है और आप उसे मैक्सिमाइज तरीके से किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि वह देखने में भी उतना ही खूबसूरत लगे और बाथरूम रिनोवेट हो जाने के बाद आपको वह छोटा ना लगे।

bathroom spacing

गलत मैटीरियल का चयन

जब आप बाथरूम को रिनोवेट कर रही हैं तो आपको उसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मैटीरियल पर भी उतना ही फोकस करना चाहिए। दरअसल, बाथरूम आपके घर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर बहुत अधिक ह्यूमिडिटी होती है और वहां पर तापमान भी बार-बार बदलता है। ऐसे में गलत मैटीरियल का चयन कुछ वक्त बाद आपको फिर से परेशान करेगा। बेहतर होगा कि आप उन मैटीरियल को चुनें, जो खासतौर से बाथरूम के लिए डिजाइन किए गए हों। बाथरूम में आप टाइलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर रही हैं तो बाथरूम वॉलपेपर को इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें 

डल लाइटिंग 

जब आप बाथरूम को एक मेकओवर दे रही हैं तो आपको उसकी लाइटिंग को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बाथरूम में आप नेचुरल लाइटिंग को बढ़ाने का प्रयास करें। अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप बाथरूम में लाइट कलर्स का इस्तेमाल करें ताकि बाथरूम में अधिक लाइटिंग नजर आएं। इसके अलावा बाथरूम के वेंटिलेशन पर भी फोकस करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।