अमूमन हर महिला की यही इच्छा होती है कि वह अपने घर को कुछ इस तरह आर्गेनाइज करें कि कम स्पेस में उसका काफी सारा सामान आ जाए। साथ ही उसका घर भरा-भरा ना लगे। वैसे तो घर को आर्गेनाइज करने के लिए महिलाएं अलमारी व अलग-अलग कैबिनेट आदि का सहारा लेती हैं, लेकिन इनमें आप सारा सामान नहीं रख सकतीं। ऐसे में वक्त आता है थोड़ी स्मार्टनेस दिखाने का। अगर आप घर को आर्गेनाइज करते हुए हैंगिंग स्टोरेज पर ध्यान दें तो ना सिर्फ इससे आप अपने घर के बिखरे सामान को आसानी से समेट सकती हैं, बल्कि यह देखने में भी अच्छा लगता है। जिसके कारण आपको अलग से होम डेकोर के उपर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। हैंगिंग स्टोरेज हैक्स की मदद से आप अपने घर की छोटी-छोटी चीजों को भी आसानी से सहेज सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ हैंगिंग स्टोरेज हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी यकीनन पसंद आएंगी-

कलरफुल नॉब्स का सहारा

get home organized inside

इस तरह की कलरफुल नॉब्स को बच्चों के कमरे में लगाना एक अच्छा आईडिया है। इन नॉब्स को आप उनके क्लोसेट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं और उनकी डे-टू-डे लाइफ की चीजों को वहां पर टांग सकती हैं। इससे बच्चे कभी भी अपना सामान इधर-उधर नहीं फेंकेगे और दीवार पर अलग-अलग शेप की चीजें टंगी होने से वह भी देखने में काफी अच्छी लगेंगी।

इसे भी पढ़ें: शादीशुदा कपल कम खर्चे में इस तरह सजाएं अपना घर, बढ़ेगा रोमांस

रेलिंग की लें मदद

get home organized inside

अगर आप अपने घर को हमेशा क्लीन रखना चाहती हैं तो ऐसे में यह हैंगिंग स्टोरेज हैक्स आपको जरूर अच्छा लगेगा। आप घर की एंट्रेंस पर ही छोटी सी रेलिंग फिक्स करें और घर लौटने के बाद अपने फुटवियर को वहां टांगें। इससे बाहर के गंदे जूते, सैंडल्स घर के अंदर नहीं आएंगे। साथ ही जूते-चप्पलों के कारण घर गंदा और बिखरा नहीं लगेगा। आप अपनी जरूरत के अनुसार एक या दो-तीन रेलिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं।

वुडन वॉल शेल्फ

get home organized inside

जिन घरों में स्पेस कम है और सामान अधिक, वहां पर यह आईडिया बेहद काम आता है। आप अपनी जरूरत के अनुसार इस वुडन वॉल शेल्फ की मदद ले सकती हैं। मसलन, अगर आपको किचन आर्गेनाइज करने की जरूरत है तो वहां की दीवार पर वुडन बोर्ड लगाकर उसमें हुक्स फिक्स करें और अपने बर्तनों से लेकर कॉफी मग आदि वहां रखें। वहीं अगर आपको अपना होम ऑफिस बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करना है, तो आप अपने कमरे में भी इस तरह की सेंटिंग कर सकती हैं। यकीन मानिए, इस तरह आप अपना काफी सारा सामान आसानी से आर्गेनाइज कर पाएंगी और यह आपके घर को एक डिफरेंट लुक भी देगा।

Recommended Video

बास्केट आएगी काम

get home organized inside

अगर आप बच्चों के कमरे को इस तरह आर्गेनाइज करना चाहती हैं कि कम स्पेस में भी वह देखने में खूबसूरत लगे तो यह आईडिया यकीनन आपके काम आएगा। इसके लिए आप बच्चों के कमरे में हुक्स लगाएं और उन पर बास्केट या छोटी बाल्टी हैंग करें। अब आप अलग-अलग बास्केट में बच्चों की किताबें, उनके खिलौने व जरूरत का अन्य सामान आदि रख सकती हैं। इस तरह बच्चों को जब भी जरूरत होगी, वह उसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। यह हैंगिंग स्टोरेज हैक्स बच्चों के कमरे के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए


मल्टीपर्पस हैंगिंग आर्गेनाइजर

यह भी एक बेहद काम की चीज है, जो आपके घर को आर्गेनाइज करने में आपकी मदद सकती है। मार्केट में कई तरह के मल्टीपर्पस हैंगिंग आर्गेनाइजर मिलते हैं। आप उन्हें अपने वार्डरोब से लेकर दरवाजों के पीछे टांग सकती हैं और अपने रोजमर्रा के कई सामान जैसे जुराब, रूमाल, अंडरगारमेंट्स, कॉम्ब, मेकअप ब्रशेज, पेन-पेसिंल आदि आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com, freepik)