आज की महंगाई के ज़माने में एक इंसान को अपना घर बनाने में काफी मशक़्क़त करनी पड़ती है। काफी कोशिशों के बाद आम आदमी एक छोटा सा घर बनाने में सफल होता है। विशेष रूप से बड़े शहरों में घर बनाना अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं। जैसे-तैसे एक बड़ी कीमत अदा कर आप छोटा सा घर खरीद पाते हैं। लेकिन बुरा तब लगता है जब कोई कहता कि आपने समझदारी वाली डील नहीं की या आपका घर बहुत छोटा है। अगर आपको भी लगने लगा है कि आपका घर छोटा है तो इसको स्पेसियस दिखाने के लिए आप ये टिप्स अपना सकती हैं।

घर का पेंट 

help you to make your home spacious Inside

घर का कलर इसके लुक को बहुत प्रभावित करता है। सही कलर का चुनाव कर आप अपने घर के बड़ा और उजालेदार दिखा सकती हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हल्के रंग घर को स्पेसियस बनाते हैं। व्हाइट कलर से रंगी गयी घर की दीवारें चौड़ी महसूस होती हैं। हल्के कलर की मदद से आप अपने घर को स्पेसियस बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें

घर की लाइटिंग 

help you to make your home spacious Inside

घर के इंटीरियर पर लाइट्स का बहुत अधिक फ़र्क पड़ता है। जहां एक तरफ यह घर को ख़ूबसूरती देती हैं वहीं इनके इस्तेमाल से आप घर को स्पेसियस भी बना सकती हैं। घर को बड़ा दिखाने के लिए नेचुरल लाइट का भी ख़्याल रखा जान चाहिए। आप अपने घर में कुछ ऐसी लाइट्स लगाएं जिससे लाइट घर की छत की तरफ बाउंस करे और घर स्पेसियस लगे। घर को कैसे बनाएं बैक्टीरिया फ्री, जानें कुछ आसान टिप्‍स और ट्रिक्‍स

Recommended Video

ग्लास मटेरियल का इस्तेमाल 

help you to make your home spacious Inside

घर के अंदर ग्लास जैसे मटेरियल का इस्तेमाल करके आप घर को स्पेसियस लुक दे सकती हैं। चाहे आपके घर में कमरों का साइज़ जो भी हो लेकिन कमरे के बीच में ग्लास के इस्तेमाल से कमरा बड़ा लगता है। आप घर की दीवारों पर ग्लास के डेकोरेटिव आइटम्स लगाएं। आप देखेंगे कि आपका घर पहले की तुलना में बड़ा दिखने लगा है।  फेस्टिवल टाइम में बिना खर्चा किए इस तरह चेंज करें इंटीरियर 

कारपेट के इस्तेमाल न करें 

छोटे साइज़ के घर के अंदर कारपेट के इस्तेमाल से बचें। घर के अंदर कारपेट डालने से एरिया छोटा लगने लगता है। कारपेट अक्सर डार्क कलर के होते हैं जो घर की दीवारों के साथ मेल नहीं खाते जिससे घर में स्पेस कम लगने लगता है। अगर आप किसी रूम में कारपेट लगाना चाहती है तो इसके लिए कमरे के बीचों-बीच का एरिया चुनें।

इसे भी पढ़ें: अगर आपका अपार्टमेंट है छोटा, तो यह Space Saving Ideas आएंगे आपके बेहद काम

घर के लिए स्मार्ट फर्नीचर चुनें 

help you to make your home spacious Inside

घर के लिए मल्टीपर्पज फर्नीचर ही चुनें। यह फर्नीचर कम जगह घेरता है और आपका घर थोड़ा बड़ा महसूस होता है। अपने घर में कप्बोर्ड लगवाते वक़्त उनको फ्लोर से थोड़ा ऊंचा उठाकर लगवाएं।इससे फ्लोर का काफी एरिया खाली लगता है और घर स्पेसियस लगता है। आप चाहें तो दरवाजों के पीछे की दीवारों पर अलमारियां बनवा सकती हैं। इस तरह घर की बाकी दीवारें खाली रहेंगी और आपको अपना छोटा घर थोड़ा बड़ा दिखेगा।

Image Credit:(@freepik)