लॉकडाउन और कोरोना काल ने चीजों को काफी बदल दिया है। वैसे तो पिछले कुछ समय से ऑनलाइन रिश्ते बनने लगे हैं, लेकिन कोरोना काल में ऑनलाइन लिंकअप अधिक होने लगे हैं। इतना ही नहीं, कपल्स अब ऑनलाइन ही मिलने लगे हैं। कॉफी शॉप की मीटिंग अब वीडियो मीटिंग में बदल गई हैं। ऐसे में कपल्स के प्यार जताने का तरीका बदल गया है। हालांकि जब आप किसी से ऑनलाइन मिलती हैं और वीडियो चैट करती हैं तो यह जरूरी है कि आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें। हो सकता है कि आप वीडियो चैट को केजुअली लेती हैं लेकिन यह डेट भले ही आपके घर बैठकर हो, पर फिर भी यह फिजिकली मीटिंग जैसी ही होती हैं। आप इस दौरान खुद को किस तरह प्रेजेंट करती हैं, किस तरह बातें करती हैं, यह सबकुछ काफी मायने रखता है। इससे सामने वाला व्यक्ति आपके प्रति अपनी एक धारणा बना लेता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको वीडियो चैट के दौरान ध्यान में रखना चाहिए-

जरूर करें रिचेक

 online chat inside

अगर आप ऑनलाइन किसी को पसंद करती हैं और उससे वीडियो चैट करने लगी हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप पहले एक बार उस व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी जुटा लें। मसलन, आप एक बार उसका सोशल मीडिया अकांउट जरूर करें। यह भी देखें कि आपके और उनके कितने कॉमन फ्रेंड हैं। अगर आपके कुछ कॉमन फ्रेंड हैं तो ऐसे में आप उनसे उस व्यक्ति के बारे में जान सकती हैं। इससे भी आपको यह समझने में आसानी होगी कि वह व्यक्ति आपके लिए कितना सही है और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना आपके लिए सही होगा या नहीं।

इसे जरूर पढ़ें: पार्टनर के साथ पहली बार वर्चुअल डेट पर जाने से पहले इन बातों पर करें गौर

डेटिंग एप का ही लें सहारा

 online chat inside

अगर आप किसी व्यक्ति से डेटिंग एप पर मिलीं और आपको वह पसंद आया तो ऐसे में आप लंबे समय तक डेटिंग एप प्लेटफॉर्म पर ही चैट करते रहें। जहां तक हो सके, अपना पर्सनल नंबर देने से बचें। इसके अलावा, अभी तक आपको सामने वाले व्यक्ति पर पूरा विश्वास नहीं है तो ऐसे में आप नॉन-वीडियो चैट को ही प्रेफरेंस दें। वहीं, अगर आप सामने वाले व्यक्ति के व्यवहार में कोई अनियमितता पाते हैं, तो आप तुरंत ऐप अधिकारियों को रिपोर्ट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Dating Anxiety को दूर करने में काम आएंगे यह टिप्स

वीडियो एप से रहें सावधान

 online chat inside

अगर आप वीडियो डेट पर जाने की सोच रही हैं तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप समझदारी से प्लेटफ़ॉर्म चुनें। मसलन, आप स्काइप आदि का यूज कर सकती हैं। लेकिन अगर आप किसी अन्य वीडियो चैट एप को यूज कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप एप के सिक्योरिटी फीसर्च पर जरूर फोकस करें। 

 

Recommended Video

तय करें सीमाएं

 online chat inside

जब आप किसी से वीडियो चैट कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप सामने वाले व्यक्ति के लिए सीमाओं को तय करें। उदाहरण के लिए, आप उसे कहें कि आप पहली ही चैट में अपनी पर्सनल बातों को शेयर ना करें या फिर कोई अपनी निजी जानकारी को साझा ना करें। इस तरह की कुछ सीमाएं तय करने के बाद ही आप वीडियो चैटिंग में आगे बढ़ें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com