अगर कोई आपको पसंद करता है तो उसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। मुमकिन है कि कोई आपको खूबसूरती की वजह से पसंद करता हो तो कोई बेजोड़ सेंस ऑफ ह्यूमर की वजह से। लेकिन अगर कोई शख्स आपकी बुद्धिमत्ता के कारण आपको पसंद करता है तो उसे साथ आपकी रिलेशनशिप कहीं ज्यादा स्ट्रॉन्ग होगी। वैसे तो आज के दौर में लुक्स का महत्व बहुत ज्यादा है, अगर आप खुद को अच्छी तरीके से मेंटेन करती हैं, स्टाइलिश कपड़े पहनती हैं, लेटेस्ट एक्सेसरीज कैरी करती हैं और खुशमिजाजी के साथ लोगों से मिलती हैं तो जाहिर सी बात है, आपको बहुत से लोग पसंद करेंगे। लेकिन अगर कोई व्यक्ति आपकी इंटेलिजेंस, निर्णय लेने की क्षमता और सूझबूझ के कारण आपकी तारीफ करता है तो उस व्यक्ति के साथ आप कहीं ज्यादा सहज महसूस करेंगी और आपकी बॉन्डिंग भी गहरी होगी। आइए जानें कुछ ऐसी वजहें, जिन्हें जानने के बाद आप ऐसे व्यक्ति के साथ अपने रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के बारे में संजीदगी से सोचेंगी-

बढ़ेगी सीखने की गुंजाइश

जिंदगी सीखने का ही दूसरा नाम है। हम हर पल कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं। अगर आपका पार्टनर आपकी सूझबूझ की तारीफ करता है तो जाहिर है वह खुद भी मैच्योर होगा और उसके पास भी कई तरह के अनुभव होंगे। उसके साथ बातचीत करते हुए आप भी आसानी से ऐसी बहुत सी बातें समझ सकती हैं, जिनके बारे में आप ज्यादा जानकार ना हों। ऐसा व्यक्ति न सिर्फ आपको प्रॉब्लम में फंसने से बचाएगा, बल्कि आपको उन पहलुओं पर विचार करने के लिए प्रेरित भी करेगा, जिन्हें समझकर आप किसी समस्या को खुद ही प्रभावी तरीके से सुलझा सकें।

संगत का असर आपको बनाएगा बेहतर

strong relation in

एक कहावत है कि आप जिन पांच लोगों की संगत में रहते हैं, उन्हीं का मिला-जुला रूप बन जाते हैं। अगर आप समझदार इंसान के साथ वक्त बिता रही हैं तो दुनिया की दकियानूसी बातों से इतर आपको खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरणा मिलेगी। ऐसे व्यक्ति का रोजमर्रा का रूटीन बहुत प्लान्ड और ऑर्गनाइज्ड होगा। अपनी पर्सनल ग्रोथ के लिए उस व्यक्ति की रणनीति भी सोची-समझी हुई होगी। ऐसे व्यक्ति की जिंदगी से प्रेरणा लेते हुए आप अपने लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल सेटिंग कर सकती हैं। इस रास्ते पर चलते हुए स्वाभाविक रूप से आपकी पर्सनल ग्रोथ हो सकती है।

मैच्योर रिलेशनशिप में दिखावे की जरूरत नहीं पड़ती

जब आप मूल बातों पर एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझने लगते हैं तो आपको अपने साथी को खुश करने के लिए किसी तरह की आर्टिफिशियलिटी की जरूरत नहीं पड़ती। आपको यह सोचना ही नहीं पड़ता कि आपका साथी आपकी बातों से नाराज हो जाएगा और आप उन्हें कैसे-कैसे मनाएंगी। दरअसल आप एक दूसरे के भावों को सरलता से समझ लेते हैं और कोई मुश्किल पड़ने पर आसानी से एक दूसरे को हल सुझाने में भी कामयाब होते हैं।

strong relation in

फिजिकल नीड्स ही नहीं और भी कई मायनों में खास है ऐसा रिश्ता

ऐसे रिश्ते की सबसे अच्छी चीज यह है कि इसमें ईमानदारी होती है और एक दूसरे के इमोशन्स को आप अच्छी तरह से समझ रहे होते हैं। इसीलिए आप एक दूसरे के साथ स्वाभाविक जुड़ाव महसूस करते हैं। एक-दूसरे के साथ वक्त बिताकर आप संतुष्ट रहते हैं और इसका असर ये होता है कि आप अपने सभी काम, चाहें वे पर्सनल हों या प्रोफेशनल, पूरी तन्मयता से करने में भी कामयाब रहते हैं। 

बढ़ जाता है बातचीत का दायरा

आपका दायरा सिर्फ लव तक ही सिमटा हुआ नहीं होता। आप कई मुद्दों पर बहुत गहराई के साथ सोचती हैं और कई बार आपकी चाह होती है कि उन विषयों पर इत्मीनान के साथ बात करें, विचार साझा करें। समझदार साथी के साथ आप घंटों बैठकर किसी विषय पर अपने विचार रख सकती हैं। आपको क्या पसंद है, क्यों पसंद है, आपके गोल्स क्या हैं, ऐसे तमाम विषयों पर आप अपने साथी के साथ खुलकर चर्चा कर सकती हैं, जिसमें आपकी भी दिलचस्पी होगी और आपका साथी भी अपने नए-नवेले आइडियाज से आपका एक्साइटमेंट बढ़ाएगा।

strong relation in 

नए गोल्स के साथ पहचानेंगी अपनी नई क्षमताएं

मेंटल एबिलिटीज पर काम करते हुए आप दिन-ब-दिन नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित होंगी तो जाहिर सी बात है कि आप ऐसी कई चीजें अचीव करेंगी, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी सोचा ही ना हो। मसलन आपकी दिलचस्पी सिर्फ किताबों में हो और अपने पार्टनर से बातचीत करने पर आपका इंट्रस्ट डांस, फोटोग्राफी, पब्लिक स्पीकिंग, फैशन डिजाइनिंग जैसी चीजों में जग जाए तो आप कितने ही करिश्मे कर के दिखा सकती हैं। इन स्किल सेट के साथ आप और भी ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करेंगी।