• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कैस्टाइल साबुन को घर में इन कामों में भी किया जा सकता है इस्तेमाल

अगर आप कैस्टाइल सोप को कई अलग-अलग तरीकों से घर में यूज करना चाहती हैं तो इस लेख को पढ़कर आइडियाज ले सकती हैं। 
Published -22 Feb 2022, 13:21 ISTUpdated -22 Feb 2022, 14:24 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -22 Feb 2022, 13:21 ISTUpdated -22 Feb 2022, 14:24 IST
Next
Article
Know About Some Amazing Uses Of Castile Soap In Hindi

आमतौर पर, घरो में महिलाएं कई तरह के इस्तेमाल के लिए कैस्टाइल साबुन का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करती हैं। दरअसल, इसे एनिमल फैट या सिंथेटिक डिटर्जेंट के बजाय वेजिटेबल ऑयल से बनाया जाता है। हालांकि, इसमें जैतून का तेल बेस होता है, लेकिन इसके अलावा, इसमें नारियल, एवोकाडो, बादाम, अखरोट और कई अन्य वेजिटेबल ऑयल्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चूंकि यह केमिकल फ्री है, इसलिए इसकी मांग पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है। यह लिक्विड और सोप दोनों ही रूपों में अवेलेबल है। साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी अपेक्षाकृत अधिक आसान है। इस कैस्टाइल सोप का इस्तेमाल मुख्य रूप से क्लीनर की तरह किया जाता है। यह एक बेहद ही वर्सेटाइल प्रोडक्ट है, जिसे आप कई अलग-अलग तरीकों से अपने घर में यूज कर सकती हैं और अपनी कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से सॉल्व कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कैस्टाइल सोप के कुछ अलग-अलग इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

डिश क्लीनर के रूप में करें इस्तेमाल

Castile Soap uses tips

अगर आप अपने बर्तनों पर जमी गंदगी को आसानी से क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कैस्टाइल सोप को बतौर डिश क्लीनर इस्तेमाल करें। डिश क्लीनर बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक भाग कैस्टाइल सोप में दस गुना पानी डालकर मिक्स करें। बस आपका डिश क्लीनर बनकर तैयार है। अब आप इसकी मदद से अपने बर्तनों की बेहतरीन सफाई कर सकती हैं।

शेविंग में करें इस्तेमाल

अगर आप अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही शेविंग करती हैं तो ऐसे में आप कैस्टाइल साबुन का इस्तेमाल करें। दरसअल, इससे काफी झाग निकलते हैं और इसलिए आप शेविंग के लिए यूज कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने हाथों और त्वचा को गीला करें और फिर अपने हाथों पर कैस्टाइल सोप चार से पांच बूंदें डालें और झाग आने तक रगड़ें। उसके बाद इसे पैरों, अंडरआर्म्स या चेहरे पर लगाएं। इसके बाद शेव करें और अंत में पानी से स्किन को साफ करें।

बनाएं होममेड बेबी वाइप्स

tips Castile Soap uses

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं ते आपको अक्सर बाजार से बेबी वाइप्स लाने पड़ते होंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो कैस्टाइल सोप की मदद से इसे घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए आप आधा रोल मजबूत पेपर टॉवल लें और उसे एक एयरटाइट कंटेनर, जैसे पुराने बेबी वाइप्स बॉक्स या प्लास्टिक आइसक्रीम टब में डालें। अब इसमे दो बड़े चम्मच लिक्विड कैस्टाइल सोप, दो कप गर्म पानी, एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल और एक बड़ा चम्मच लोशन मिलाएं। इसे अच्छी तरह डिप होने दें। जब यह अच्छी तरह भीग जाए तो आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बाजार से साबुन क्यों लाना, घर पर बनाएं इसे कुछ इस तरह

डॉग शैम्पू के रूप में करें इस्तेमाल

अगर आप अपने पालतू के लिए एक सेफ प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो ऐसे में कैस्टाइल सोप का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले अपने कुत्ते के बालों को गीला करें और फिर लिक्विड कैस्टाइल सोप थोड़ा उसके बालों पर डालें। अब आप  हाथो से इसे हल्का सा रब करें ताकि एक अच्छी झाग बनें। कुछ देर बाद आप इसे अच्छी तरह से धो लें।(आपके घर में है पालतू जानवर तो यह क्लीनिंग टिप्स अपनाएं)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: जानिए, बर्तन साफ करने के लिए किस तरह बनाएं लिक्विड डिश सोप

प्लांट्स की करें केयर 

uses Castile Soap

आपको शायद यह जानकर हैरानी हो, लेकिन कैस्टाइल सोप आपके प्लांट्स की भी बेहतरीन तरीके से केयर कर सकता है। अगर आप प्लांट्स बग्स से परेशान हैं तो ऐसे में एक चौथाई गेलन पानी में एक बड़ा चम्मच कैस्टाइल सोप डालें और मिक्स करें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरें और कीटों से बचाव के लिए इसे पत्तियों पर स्प्रे करें।(अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान)

तो अब आप कैस्टाइल सोप को किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-  unsplash, pexels , freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।