• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

30 साल पूरे कर चुकी फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' से जुड़े ये दिलचस्प तथ्य जानते हैं आप?

फिल्म जो जीता वही सिकंदर ने 30 साल पूरे किए हैं। 1992 की बनी इस फिल्म से जुड़े कुछ सुने-अनसुने किस्से और दिलचस्प तथ्य आज आपको बताते हैं।
author-profile
Published -24 May 2022, 16:31 ISTUpdated -24 May 2022, 16:58 IST
Next
Article
interesting facts about jo jeeta wohi sikandar

फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' अपने जमाने की सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स फिल्मों मे से एक थी। अगर कहा जाए कि यह बेस्ट स्पोर्ट फिल्म थी, तो भी यह गलता नहीं होगा। फिल्म की कास्ट से लेकर गाने और हर सीन पर सबकी बड़ी मेहनत लगी थी। इतना ही नहीं, फिल्म में जो कास्ट आप सबको दिखी, उनमें भी बड़े बदलाव किए गए थे।

क्या आपको पता है कि फिल्म का काफी हिस्सा शूट हो जाने के बाद फिल्म को कुछ समय के लिए रोक भी दिया गया था और फिर कास्ट में कुछ बदलाव हुए। नए लोग आए, पुराने लोग गए, बहुत से हिस्सों को शूट किया गया और फिल्म पूरी हुई।

फिल्म रिलीज हुई और लोगों को पसंद आई, लेकिन आपको बता दें कि यह इंस्टेंट ब्लॉकबस्टर नहीं थी। इसे इसका ड्यू क्रेडिट एक लंबे समय के बाद मिला था। आइए आज आपको इस फिल्म से जुड़े कई दिलचस्प किस्से और तथ्य आपको बताते हैं। 

4 हीरोइनों के बाद आयशा जुल्का को मिली थी फिल्म

jo jeeta wohi sikandar cast

जब फिल्म की कास्टिंग की गई तो इसमें मुख्य किरदार में अभिनेता तो आमिर खान ही थे, लेकिन उनकी हीरोइन गिरिजा शेट्टर थी। गिरिजा शेट्टार को आमिर खान के साथ 'जावा हो यारो' गाने में देखा भी जा सकता है, लेकिन उनकी एक्टिंग से मंसूर खान बिल्कुल खुश नहीं थे और इसी कारण उन्हें फिल्म से हटा दिया गया था। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म के लिए जूही चावला को भी ऑफर दिया गया था, लेकिन चूंकि उनके पास डेट्स नहीं तो फिल्म फिर प्रतिभा सिन्हा को ऑफर हुई, लेकिन उन्होंने भी यह फिल्म नहीं की। अंजलि के किरदार के लिए एक्ट्रेस नगमा से भी पूछा गया था, लेकिन वह 2 हीरोइन वाली फिल्में नहीं करना चाहती थीं। इस तरह फिल्म में आयशा जुल्का की एंट्री हुई थी। 

इसे भी पढ़ें : वो सोने की खान जिसे अंग्रेजों ने बना दिया खंडहर, जानें फिल्म  'केजीएफ' की असल कहानी के बारे में

शेखर मल्होत्रा के किरदार के लिए ये थे एक्टर्स

jo jeeta wohi sikandar akshay kumar, milind soman

फिल्म में शेखर मल्होत्रा के किरदार को दीपक तिजोरी ने निभाया था। लेकिन क्या आपको पता है कि उन्होंने जब इस फिल्म का ऑडिशन दिया था तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। जी हां, इसी किरदार के लिए अक्षय कुमार ने भी ऑडिशन दिया था, मगर वह भी रिजेक्ट हो गए थे। फिल्म निर्देशक मंसूर खान चाहते थे कि शेखर का किरदार मिलिंद सोमन करें और मिलिंद ने फिल्म की 75 प्रतिशत शूटिंग भी कर ली थी, मगर उन्होंने लास्ट मोमेंट पर फिल्म छोड़ दी। फिर महेश भट्ट और आमिर खान के कहने पर मंसूर खान और दीपक तिजोरी की मीटिंग फिर से सेट हुई और आखिरकार उन्हें यह फिल्म मिल गई। 

विदेशी रॉक बैंड से प्रेरित है फिल्म का गाना

1964 में बना इंग्लिश रॉक बैंड 'द हू' लंदन का लोकप्रिय बैंड है, जिसका 1970 में 'द पिनबॉल विज़ार्ड' नामक गाना आया था। फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' का टाइटल ट्रैक 'यहां के हम सिकंदर' इस अंग्रेजी गाने से प्रेरित है। जब आप अंग्रजी गाना सुनेंगे तो आपको भी टाइटल ट्रैक की प्रेरणा का अंदाजा जरूर होगा। इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि यह फिल्म भी 1979 की हॉलीवुड फिल्म 'ब्रेकिंग अवे' से बहुत ज्यादा प्रेरित है। 

फराह खान इसी फिल्म से बनी थी कोरियोग्राफर

farah khan choreography pehla nasha

सरोज खान इस फिल्म के लिए कोरियोग्राफर थीं, लेकिन कुछ समस्याओं के कारण वह फिल्म का एक गाने की शूटिंग के दौरान नहीं आ पाईं। यह गाना फिल्म का सबसे रोमांटिक गाना 'पहला नशा' था। उस समय फराह खान, सरोज जी को असिस्ट कर रही थीं और सरोज खान की एब्सेंस में फराह खान ने गाना कोरियोग्राफ किया। यह गाना ही हिट नहीं हुआ था, बल्कि स्लो मोशन में आमिर खान का कूदना और डांस करना भी बहुत पसंद किया गया था। इस गाने ने एक सफल कोरियोग्राफर के रूप में उनके करियर की शुरुआत की।

इसे भी पढ़ें : 16 साल में पूरी हुई मुगल-ए-आजम की शूटिंग, फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे ही अन्य रोचक तथ्य जानें

देहरादून नहीं ऊटी में हुई थी फिल्म की शूटिंग

फिल्म की शुरुआत देहरादून से होती है। नरेशन में देहरादून के कॉलेजेस के बारे में बताया गया है, लेकिन फिल्म की असली शूटिंग ऊटी में हुई है। इस बात की जानकारी दीपक तिजोरी ने भी अपने एक इंटरव्यू में दी। फिल्म में जिन पहाड़ियों में साइकिलिस्ट प्रैक्टिस करते हैं या वो सीन जहां शेखर और रतन का झगड़ा होता है, वो पहाड़ी देहरादून की नहीं बल्कि ऊटी की पहाड़ियां हैं। 

Recommended Video

आमिर खान के रिश्तेदारों से भरी फिल्म

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aditya Lakhia (@aditya_lakhia_official)

इस फिल्म को आमिर खान के कजिन मंसूर खान ने डायरेक्ट किया था और चाचा नासिर खान ने फिल्म को प्रोड्यूस की थी। इतना ही नहीं, फिल्म में छोटे संजू की भूमिका में आमिर के भतीजे और एक्टर इमरान खान हैं। वहीं, जब पूजा बेदी की एंट्री फिल्म में हुई है, तो वहां एक सीन में आमिर के भाई फैजल खान भी कुछ सेकंड्स के लिए दिखाई दिए हैं। इमरान खान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस मीट में बताया था कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें अक्सर स्कूल में क्लास के बीच से उठा लिया जाता था। वो खुद इंतजार में रहते थे कि कब उन्हें सीन के लिए स्कूल से ले जाया जाए।

अगर आपने यह फिल्म अब तक नहीं देखी है, तो इसे एक बार जरूर देखें। आपको इस फिल्म के बारे में कोई अन्य दिलचस्प बात पता हो तो हमें भी कमेंट कर बताएं। यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। बॉलीवुड की फिल्मों के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जानने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Image Credit : Instagram@aditya_lakhia_official, nfaiofficial,filmhistorypics, akshaykumar, soulfulmagic

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।