दुनियां में फैली महामारी की वजह से चारों ओर भयावह हालात है। हमारे देश में भी लॉक डाउन की स्तिथि उत्पन्न हो चुकी है। सभी लोगों को घरों में रहने की हिदायत दे दी गयी है। जिसके चलते सभी तरह के ऑफिस भी बंद कर दिए गए हैं और ज़्यादातर ऑफिस व कंपनियों ने अपने एम्प्लॉईज को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है। जिसमें सभी को घर पर रहते हुए ऑफिस के काम करने हैं। जहां इससे कुछ लोग आराम से अपना काम कर रहे हैं वहीं जिन लोगों के घरों में बच्चे हैं उनको बच्चों के साथ रहकर काम करने में दिक़्क़त आ रही है। अगर आप भी ऐसी ही स्तिथि में हैं तो हमारे इन टिप्स की मदद से आप अपनी  होम टाइम को आसान बना सकते हैं।

बच्चे के रूटीन के अनुसार शड्यूल बनाएं 

effectively work  from work and maintain productivity INSIDE

अगर आप अपने ऑफिस के काम को इफ्क्टिवली पूरा करना चाहती हैं तो अपने रूटीन में थोड़े बदलाव करें। बच्चे के रूटीन के अनुसार अपने शड्यूल को मेन्टेन करें। सुबह जल्दी उठ कर अपना काम निपटानें की कोशिश करें। बच्चे के लिए एक टाइम टेबल बना लें ताकि वह भी अपने शड्यूल में बिज़ी रहे और आप शांति से अपना काम पूरा कर सकें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ

को-वर्कस के लगातार संपर्क में रहें 

effectively work  from work and maintain productivity INSIDE

बातचीत के जरिए अपने को-वर्कर्स के टच में बनी रहें। उनको सूचित करें कि आपको कुछ समय अपने बच्चे को संभालना है ताकि वो उस समय पर काम को संभाल सकें। अपने बच्चों के रूटीन के अनुसार आप पहले से ही अपने को-वर्कर्स को सूचित कर दें कि आप 2 बजे के आस-पास 1-2 घंटे के लिए ऑफ़ लाइन रहेंगे। महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकती हैं कमाई   

Recommended Video

छोटे ब्रेक हैं महत्वपूर्ण

effectively work  from work and maintain productivity INSIDE

घर पर रहकर भी आपको ऑफिस का काम उतनी ही मात्रा में करना होता है जितना आप ऑफिस में करते हैं। लेकिन ध्यान दीजिए ऑफिस में आप अपने को-वर्कर्स से बातचीत कर रिफ्रेश होते रहते है।  इसी तरह आप घर पर भी बीच-बीच में 10 मिनट वाले छोटे-छोटे ब्रेक ले सकते हैं। जिसमें आप चाहें तो चाय कॉफ़ी पी लें या थोड़े टाइम बच्चों के साथ मस्ती करें। इस तरह आपकी प्रॉडक्टिविटी बनी रहेगी।  

समय सीमा तय करें 

बच्चों के लिए अपने वर्किंग पेरेंट्स का घर पर रहना किसी उपहार से कम नहीं होता। उनको लगता है कि मां-पापा घर में हैं तो वे अधिक से अधिक समय उनके साथ बिताएं। आप बच्चों को समझाएं कि आप को घर पर रहकर भी ऑफिस के काम निपटाने हैं। उनको क्लियर करें कि किस टाइम वो आपके साथ बैठ सकते हैं और किस समय पर वे आपको बिल्कुल भी डिस्टर्ब न करें। जिस कमरे में आप काम करते हैं उसके बाहर कुछ समय के लिए नो-डिस्टर्बन्स का बोर्ड लगा लें। जिसको देखकर बच्चे खुद ही अनुमान लगा लेंगे कि उनको इस समय में आपके पास नहीं आना है। जॉब से ब्रेक लेने के बाद भी महिलाएं खुद को ऐसे रख सकती हैं अपडेटेड

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम में भी जरूरी है खुद को आर्गेनाइज करना, जानिए कैसे करें इसे


पार्टनर के साथ अल्टरनेट शिफ़्ट 

effectively work  from work and maintain productivity INSIDE

अगर आप और आपके पार्टनर दोनों ही वर्किंग हैं तो दोनों शिफ़्ट में काम करें। अपनी सहूलियत के अनुसार अपने काम का समय चुन लें। अपने पार्टनर के साथ अल्टरनेट घंटों पर काम करें। अगर आपको मॉर्निंग में काम करना है तो पार्टनर इतने में बच्चों को रेडी कर उनको ब्रेकफास्ट करा सकते हैं। इस तरह शिफ़्ट में काम करने से आप समय पर और इफेक्टिवली काम कर सकेंगे।  

Image Credit:(@amazonaws,dr-oz-blog,thenewsmill)