• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

जॉब से ब्रेक लेने के बाद भी महिलाएं खुद को ऐसे रख सकती हैं अपडेटेड

जॉब से ब्रेक लिए हुए हैं तो खुद को फिट रखने के लिए ये उपाय अपनाएं। ये उपाय को करियर को बूस्ट करने में भी मदद करेगें और फिट भी रखेंगे। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -16 Sep 2017, 10:51 ISTUpdated -13 Oct 2017, 12:01 IST
on break from job big

नेहा के हसबैंड का ट्रांसफर हो गया था। जिस कारण उसे अपने हसबैंड के साथ शिफ्ट होने के लिए अपना जॉब छोड़ना पड़ा। पहला एक हफ्ता तो नेहा और उसके हसबैंड को शिप्ट और सेटल होने में ही लग गया। फिर दूसरे हफ्ते नेहा आराम से रहने लगी। लेकिन तीसरे हफ्ते से नेहा को बोरियत होने लगी। घर का काम खत्म होने के बाद वो अकेले घर में रह जाती और फिर बोर होने लगती। ऐसा कई लोगों के साथ होता है। जॉब से ब्रेक लेने के बाद पहला एक-दो हफ्ता तो काफी अच्छा लगता है। सुबह की भाग-दौड़ और और डेड लाइन्स का प्रेशर नहीं होता। लेकिन तीसरे हफ्ते से बोरियत होने लगती है। इसके साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है जिसके कारण महिलाएं और अधिक परेशान हो जाती है। जबकि Psychological Counselor डॉ. निदा जकारिया कहती हैं, इस ब्रेक को आप खुद को फिजिलकी और प्रोफेशनली फिट बनाने के लिए यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए केवल इन बातों का ध्यान रखने की ज़रूरत है। 

1प्रोफेशनल स्किल्स मजबूत करें

on break from job inside

इस ब्रेक के दौरान अपने उन स्किल्स को बूस्ट करें जिस पर आपको जॉब के दौरान दिक्कत आती थी। जैसे इंगिलश कमजोर है तो उस पर काम करें। जर्नलिस्ट हैं तो तरह-तरह की न्यूज स्टोरी तैयार करें। क्योंकि ब्रेक के बाद दोबारा लौटने पर ये स्किल्स आपको काफी मदद देंगी। 

2वर्क फ्रॉम होम

Work at home during break

अगर आप कोई ऐसा काम करती हैं जिसमें फ्रीलांस काम करने के ऑप्शन हैं तो घर बैठ कर काम कर सकती हैं। इससे आपका एक्सपीरियंस बढ़ते जाएगा और आपके पास ऑफिस आने-जाने में जो समय खर्च होता था, वो बच जाएगा, जिसका फायदा आप अपने काम को और बेहतर बनाने के लिए कर सकती हैं। इससे आप आगे चलकर खुद की कंपनी भी शुरू कर पाएंगी। 

Read More: शब्द बने अपशब्द, बीजेपी सांसद ने कहा, "टनाटन हो गई हैं छत्तीसगढ़ की लड़कियां"

3शौक को दें समय

on break from job Inside

हमारी हमेशा से शिकायत रहती है कि हम वो काम नहीं करते जो हमें पसंद होता है। लेकिन अभी समय है। आप अपने शौक को समय दें। पेंटिंग करना पसंद है तो पेंटिंग की क्लासेस लेना शुरू करें या कूकिंग की क्लासेस लें। क्या पता आपका शौक आपका जुनून बन जाए और आप उसमें नाम कमा लें। 

4अपना रुटीन ना बिगड़ने दें

on break from job Inside

प्रोब्लम तब होती है जब आप अपना रुटीन खराब कर देते हैं। इसलिए ऑफिस ना भी जाना हो तो भी रुटीन खराब ना होने दें। समय पर उठें, समय पर काम करें और काम करने के बाद जो वक्त मिलता है उस समय न्यूज या नॉवेल पढ़ें या अपने लिए जॉब सर्च करें। इस तरह आप रोजाना की खबरों से अपडेट रहेंगे जो आपको इंटरव्यू में काम आएंगे।  

Read More: भैरवी गोस्वामी ने कहा, ''actresses काम के लिए मर्दों के साथ सोती हैं, फिर 10 साल बाद रोती हैं''

5प्लान करें

on break from job Inside new

प्लानिंग के प्वाइंट पर Psychological Counselor डॉ. निदा जकारिया काफी दबाव डालकर कहती हैं कि, "अगर आप कभी कोई पढ़ाई करना चाहती थीं तो वो आप वो इस खाली समय में पूरी कर सकती हैं। कोई डिग्री लें। इससे आपका रेज्यूमे भी स्ट्रॉन्ग होगा और आपकी नॉलेज भी पढ़ेगी।"