• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वर्किंग माता पिता अपने बच्चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आपके बच्चे की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है। अगर आप दोनों ही वर्किंग हैं और आपके ऑफिस जाने के बाद घर पर आपका बच्चा अकेला रहता है तो आपको उसकी सुरक्षा का ...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -17 May 2018, 17:15 ISTUpdated -18 Jan 2019, 17:41 IST
Next
Article
working parents child care main

आपके बच्चे की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है। अगर आप दोनों ही वर्किंग हैं और आपके ऑफिस जाने के बाद घर पर आपका बच्चा अकेला रहता है तो आपको उसकी सुरक्षा का ध्यान कैसे रखना चाहिए ये जरुर पता होना चाहिए। महंगाई के ज़माने में हसबैंड और वाइफ दोनों को जॉब करने की जरुरत होती है। ऐसे में आपको अपने घर पर बच्चे को अकेला छोड़ते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए यूं तो आप उसे किसी रिश्तेदार, कामवाली बाई या क्रच में छोड़कर भी जाते होंगे लेकिन फिर भी कुछ ऐसी आदते हैं जिन्हें सिर्फ माता-पिता ही अपना लें तो उससे उनका बच्चा सुरक्षित ही रहेगा। 

बच्चे नटखट होते हैं उन्हें किसी बात का ज्ञान नहीं होता वो जो भी अपने माता-पिता को करते हुए देखते हैं उसे दोहराना चाहते हैं ऐसे में  उन्हें चोट लगने का और नुकसान पहुंचने के खतरा रहता है। 

बिजली से सावधान

 working parents child care electronics

अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो आप अपने घर में जितने भी बिजली को बोर्ड नीचे लगे हैं उन्हे टेप लगाकर बंद कर दें। क्योंकि आपका बच्चा जब घर में चलेगा तो जरुर उनके पास जाएगा आपको उसे बटन ऑन ऑफ करते देखा होगा तो वो भी ऐसा ही करेगा प्लग में उंगली डालेगा जिससे उसे करंट लग सकता है। अगर आप अपने बच्चे के सामनें कपड़े प्रेस करते हैं तो आप कपड़े प्रेस करने के बाद उसे ऐसा ही ना छोड़ दें। अगर आपने बटन ऑफ किया है और प्रैस नहीं हटायी तो आपका बच्चा आपके पीछे से प्रैस का बटन ऑन करके अपना हाथ या पैर पीछे से जला लेगा।  इसलिए इस तरह का कोई भी सामान आप खुले में या नीचे ना रखें। 

Read more: वर्कलाइफ के साथ बच्‍चे का कैसे रख सकती हैं आप ख्‍याल, ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन से सीखें

दरवाजा खुला ना छोड़ें

 working parents child care door safety

आपके पीछे से हो सकता है आपके बच्चे को खतरा। क्या आपने सोचा है कि कभी पीछे से आपका बच्चा घर से बाहर निकल जाए और खो जाए तो क्या होगा ऐसा ना हो इसलिए जरुरी है कि आप घर से बाहर जाते समय दरवाज़ा अच्छे से लॉक कर लें और घर का लॉक और कुंडी ऊंचा लगाएं जिससे आपके बच्चे का हाथ उस पर ना जा सके और वो आपके पीछे से उसे खोलकर बाहर ना निकल पाए 

रसोई की सफाई 

 working parents child care kitchen safety

आप वर्किंग हैं और बच्चा घर पर अकेला रहने वाला है तो आप रसोई में गैस के सारे स्विच ऑफ करके ही जाएं सिलंडर की नोब भी नीचे से बंद करके जाएं और कोई भी सामान गैस पर ना रखें जिसे आपका बच्चा उस पर हाथ मारकर उसे अपने ऊपर ही गिरा लें। अगर आप रसोई में कोई गर्म दूध का पतीला या सब्जी की कढ़ाई या तेल को  रखने वाली हैं तो उसे ऊंचा रखें और दूर रखें ऐसी जगह रखें जहां आपके बच्चे का हाथ ना जा पाए। 

Read more: अपने लाडले को जन्म के तुरंत बाद हेपेटाइटिस बी का इंजेक्‍शन जरूर लगवाएं

धारदार सामान को रखें दूर

 working parents child care sharp

घर में कैंची, चाकू, सूई जैसे कोई भी धार वाले सामान को भी बच्चे की पहुंच से दूर रखें हो सके तो इस तरह के सामान को लॉक वाले ड्रॉ में ही रखें। आपके पीछे से आपका बच्चा ऐसे किसी सामान से चोट लगा सकता है। 

Read more: सोहा ने मीडिया को दी हिदायत, कहा ‘बच्‍चों की फोटो क्‍लिक करने से पहली पढ़ लें मेरे टिप्‍स’

जानवर से सावधान

 working parents child care pet

वैसे तो घर में अगर आपके कोई जानवर है तो वो भी आपके घर के सदस्य की तरह ही है। जितना प्यार आप अपने बच्चे से करते हैं उतना ही आपके घर के पालतू जानवर को भी आपके बच्चे से होता है। लेकिन फिर भी कहते हैं ना कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। ऐसे में अगर आपके घर में कोई डॉग या कोई भी पेट है तो आप उसके लिए अलग से केज बनाकर घर मे रखें उसे आप बच्चे के साथ बिना चेन बांधे या केज़ के  बिना ना रखें।

Recommended Video

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।