नीम एक ऐसा पौधा है, जिसे औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। तभी तो लोग नीम को अपने स्किन केयर रूटीन से लेकर दांतों को साफ करने व घर से कीड़े-मकौड़ों आदि को दूर रखने में मदद करते हैं। वैसे तो हम सभी अपने घर में किसी ना किसी रूप में नीम का इस्तेमाल करते हैं। कभी इसके पत्ते तो कभी इसके पाउडर की मदद से हम अपनी प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि नीम के पौधे की मदद से तेल निकाला जाता है और यह नीम ऑयल आपके गार्डन एरिया के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। भले ही आपके पास बिग गार्डन एरिया ना हो और आप छोटे से प्लेस में गार्डनिंग करती हों, तब भी नीम के तेल का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप अपने गार्डन एरिया के हानिकारक कीटनाशकों को नीम के ऑयल की मदद से रिप्लेस करती हैं और आर्गेनिक तरीके से अपने गार्डन एरिया का ख्याल रख सकती हैं। चूंकि, इसमें किसी तरह के केमिकल्स आदि शामिल नहीं होते हैं, इसलिए अपने प्लांट्स की केयर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नीम के तेल का गार्डन एरिया में किस तरह यूज किया जा सकता है-

पेस्ट का करे सफाया

neem oil uses in garden pest relief

अगर आप बगीचे के कीड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं तो नीम के तेल का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा उपाय है। चूंकि, यह प्राकृतिक है और पौधों व पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए आप इसे एक जैविक कीटनाशक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नीम के पत्ते से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल स्प्रे

आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन नीम का तेल कीड़ों की 200 से अधिक प्रजातियों के खिलाफ फायदेमंद है, जिनमें एफिड्स, व्हाइटफ्लाइज, थ्रिप्स, माइट्स और लीफमिनर्स जैसे सबसे आम कीट शामिल हैं।

स्लग को रखे दूर

neem oil uses in garden slug

हममें से कोई भी यह नहीं चाहेगा कि गार्डन एरिया में स्लग आएं। वे एक पौधे की पत्तियों को उस हद तक कुतरते हैं जिस हद तक वह मर जाता है। नीम का तेल स्लग और घोंघे के लिए जहर के समान है और एक बार लगाने पर उन्हें दूर रखने में मदद करता है। बस एक स्प्रे बोतल का उपयोग करके, पौधों पर नीम के तेल के मिश्रण से स्प्रे करें। उसके बाद स्लग आपके पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

Recommended Video

फंगल बीमारियों से बचाव

पौधों में कई तरह के फंगल रोग हो जाते हैं, जिससे उनके पत्ते, फल, फूल और समग्र विकास को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में नीम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि, इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, इसलिए इस तेल को पौधों पर इस्तेमाल करने से उन्हें फंगल संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: नीम ऑयल का घर में कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

इतना ही नहीं, यह यह कवक को मारता है और उन्हें अन्य पौधों में फैलने से भी रोकता है।

फलों को करे प्रोटेक्ट

neem oil uses in garden protects fruits

अगर आपके बगीचे में फल और बेरी के पेड़ हैं तो उन्हें बचाने के लिए नीम का तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा उपाय है। फूलों के खिलने के ठीक पहले पौधों पर नीम के तेल से स्प्रे करें। यह आपके फलों व बेरीज के पौधों को मक्खियों, लीफहॉपर्स और एफिड्स जैसे कीटों से दूर रखेगा।

इंडोर प्लांट्स के लिए है बेस्ट ऑप्शन

neem oil uses in garden indoor plants

अगर आप इंडोर प्लांटिंग करती हैं तो ऐसें में अपने पौधों का ख्याल रखने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इंडोर प्लांट्स के लिए हार्मफुल पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वह आपके पालतू जानवर व बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन नीम का तेल आपके प्लांट का ख्याल भी रखता है और आर्गेनिक होने के कारण घर के किसी भी मेंबर को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik