• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

फीमेल डॉग के पीरियड्स के दौरान इस तरह रखें ध्यान, जानें हाइजीन टिप्स

फीमेल डॉग पालने की सोच रहे हैं तो उनके पीरियड्स की सही जानकारी होना जरूरी है। क्या आप जानते हैं जब फीमेल डॉग हीट पर हो तो उनकी देखभाल कैसे करनी है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -22 Mar 2022, 13:32 ISTUpdated -22 Mar 2022, 15:11 IST
Next
Article
female dog on heat

आजकल डॉग पालने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। डॉग पालने के अनेक फायदे होते हैं, इससे अकेलापन और डिप्रेशन जैसी समस्या दूर होती हैं। अधिकतर लोगों के घर में डॉग होते हैं, वहीं कुछ लोग फीमेल डॉग पालना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि फीमेल डॉग्स को पीरियड्स आते हैं। अगर आपके पास फीमेल डॉग है या फिर फीमेल डॉग पालने की सोच रहे हैं तो आपको उनके पीरियड्स की सही जानकारी होनी चाहिए। जब फीमेल डॉग हीट पर हो तो उनका ध्यान कैसे रखा जाए, साथ ही उन दिनों उनकी हाइजीन भी बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे फीमेल डॉग पीरियड्स साइकिल के बारे में साथ ही उन दिनों उनकी देखभाल कैसे करनी है। 

फीमेल डॉग्स के पीरियड्स साइकिल 

when female dog is in heat

फीमेल डॉग्स के पीरियड्स साइकिल की शुरुआत 6 से 10 महीने की उम्र में होती हैं। बता दें कि हर फीमेल डॉग का पीरियड उनके ब्रीड के अनुसार अलग-अलग होता है। हर 6 महीने में फीमेल डॉग्स को पीरियड आते हैं। साल में दो बार फीमेल डॉग 10 से 20 दिन के लिए हीट पर होती है।  फीमेल डॉग पीरियड्स को हीट पर होना भी कहा जाता है। 

कैसे पता करें फीमेल डॉग हीट पर है 

महिलाओं की तरह डॉग्स में भी पीरियड्स के दौरान शारीरिक बदलाव देखने को मिलते हैं। इन बदलाव की मदद से आप पता कर सकते हैं कि डॉग हीट पर आने वाली है। 

  • पीरियड शुरू होने से पहले फीमेल डॉग के वल्वे में सूजन आ जाती है जिससे पता चल सकता है कि आपकी डॉग का पीरियड आने वाला है। 
  • पीरियड के दौरान और शुरू होने से पहले डॉग्स नॉर्मल दिनों के मुकाबले कम खाना खाते हैं। महिलाओं की तरह डॉग्स भी पीरियड के दौरान सुस्त हो जाती हैं। अगर आपकी फीमेल डॉग ने खाना कम कर दिया है साथ ही वह लेटी रहती हैं, तो समझ जाइए कि वह जल्द ही हीट पर होंगी। 
  • पीरियड से पहले फीमेल डॉग्स बार-बार अपने वल्वे को जीभ से साफ करती रहती हैं। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डॉग को जल्द ही पीरियड आने वाले है। 

फीमेल डॉग्स जब हीट पर हो तो इस तरह करें उनकी देखभाल 

when female dog is in heat ()

महिलाओं की तरह डॉग्स को भी पीरियड के दौरान केयर और देखभाल की जरूरत होती हैं।

हाइजीन

फीमेल डॉग्स जब पीरियड से होती है तो ब्लड रिसाव होता है जिसकी वजह से घर गंदा और बदबूदार हो जाता है। घर की सफाई और बदबू से बचने के लिए फीमेल डॉग को घर के किसी एक जगह पर रखें। साथ ही उनकी सफाई का ध्यान दें। 

डायपर और पैंट्स करें इस्तेमाल 

फीमेल डॉग जब पीरियड से हो तो आप उन्हें डॉग पीरियड डायपर और पैंट्स पहना सकते हैं, इससे घर गंदा नहीं होगा साथ ही डॉग्स के लिए भी कंफर्टेबल होगा। 

इसे भी पढ़ेंः ट्रिप में pet को ले जाना हो साथ तो रखें इन बातों का खास ख्याल

बाहरी डॉग से बचाएं 

how to take care your female dog in period ()

जब फीमेल डॉग हीट पर होती है तो उस समय उन्हें मेल डॉग्स से बचाने की जरूरत होती हैं क्योंकि उस समय मेल डॉग उनसे काफी अट्रैक्ट होते हैं ऐसे में आप उनको मेल डॉग से दूर रखें। बेहतर होगा कि आप उन्हें घर पर ही रखें जब तक वह पीरियड्स से है। 

पौष्टिक आहार 

पीरियड के दौरान फीमेल डॉग्स को हेल्दी डाइट देना चाहिए। ध्यान रहें उन दिनों आप अपनी डॉग को गर्म तासीर वाला भोजन न दें, क्योंकि गर्म तासीर वाले भोजन के सेवन से डॉग को अधिक ब्लड रिसाव हो सकता है। 

फीमेल डॉग्स की करें केयर 

पीरियड के दौरान डॉग्स को घर के बाहर या अंदर अकेला नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि उन दिनों वह गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो सकती हैं। जब डॉग हीट से हो तो आप उनके साथ प्यार से रहें। 

साल में दो बार फीमेल डॉग्स को पीरियड्स होते हैं। पीरियड के दौरान फीमेल डॉग के कंसीव करने के अधिक चांस होते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। इसके अलावा ऐसी अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।