पीरियड्स किसी भी महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और महिलाओं को हर महीने इससे गुजरना पड़ता है। हालांकि यह समय उनके लिए इतना भी आसान नहीं होता। इस दौरान हार्मोनल बदलाव और अन्य कई कारणों के चलते उन्हें काफी दर्द व तकलीफ का सामना करना पड़ता है। शुरूआती दो-तीन दिन तो उनके लिए बेहद कष्टकारी होते हैं। वैसे उन्हें लगता है कि वह इस स्थिति में कुछ नहीं कर सकतीं। यह उनके शरीर का एक नेचुरल प्रोसेस है और ऐसे में वह इस दर्द को हंसकर झेल जाती हैं। हालांकि इसके चलते कई बार उनका काम भी प्रभावित होता है। हो सकता है कि आपको भी इस तरह की समस्याओं का सामना पीरियड्स के दिनों में करना पड़ता हो। पीरियड्स तो एक नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन अगर आप थोड़ी समझदारी दिखाती हैं और कुछ हैक्स का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में आप अपने पीरियड्स को अधिक आरामदायक बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो पीरियड्स के दिनों में आपके लिए काफी यूजफुल हैं-

दर्द से मिलेगा छुटकारा

reduce pain

पीरियड्स (क्यों होते हैं पीरियड्स) के शुरूआती दिनों में काफी दर्द व पीरियड क्रैम्प का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर गर्म पानी की बोतल में गर्म पानी डालकर सिंकाई करती हैं, जिससे उन्हें काफी राहत होती है। लेकिन अगर आप ऑफिस में हैं और आपको काफी दर्द हो रहा है तो इस स्थिति में आप इस हैक का सहारा लें। इसके लिए आप थोड़े से चावलों को रोस्ट करके उसे एक वुलन सॉक्स में डालकर बांध लें। आप इसे अपने साथ ऑफिस ले जा सकती हैं। आपको जब भी अनकंफर्टेबल महसूस हों, आप इससे सिकाई कर सकती हैं। इस तरह चावल काफी देर तक गर्म रहते हैं। अगर वह ठंडे हो जाएं तो आप ऑफिस के माइक्रोवेव में उन्हें गर्म करें और फिर सिकाई करें। इसका एक लाभ यह भी है कि ठंड के मौसम में आप इन चावलों की मदद से अपने हाथों को भी गर्म रख सकती हैं।

Recommended Video

खाने का यह हैक

eating in periods

आपको शायद पता ना हो लेकिन खाना भी आपके पीरियड्स को काफी प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप फूड को स्मार्टली चुनती हैं तो ऐसे में अपने पीरियड्स के दिनों को काफी आसान बना सकती हैं। मसलन, इन दिनों में आप पोटेशियम रिच फूड्स जैसे केले आदि को चुनें। यह पीरियड क्रैम्पस आदि को काफी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा आप साल्टी फूड्स आदि को अपनी डाइट से बाहर रखें। बेहतर होगा कि आप फ्रूट्स व अनसॉल्टिड फूड्स को ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। साथ ही ठंडे फूड से भी दूरी बनाएं। 

इसे जरूर पढ़ें : जानें क्‍या मां से बच्‍चे में पहुंच सकता है कोविड-19 इन्‍फेक्‍शन

पीरियड को करें ट्रैक 

track your periods

यह हैक हर महिला को यूज करना चाहिए। दरअसल, कई बार पीरियड्स मिस हो जाते हैं या फिर महिला को अपनी पीरियड डेट्स याद नहीं रहतीं। ऐसे में अगर एकदम से पीरियड शुरू हो जाएं तो यकीनन आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस हैक की मदद लें। आप हमेशा अपने पीरियड को ट्रैक करें। इसके लिए आप कई अलग-अलग एप्स का भी सहारा ले सकती हैं। इससे आपको पहले ही पता होगा कि आपके पीरियड्स कब आने वाले हैं और ऐसे में आप खुद को पहले से ही इसके लिए तैयार कर पाएंगी। मसलन, आप अपने बैग में पैड आदि रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : Menstrual Hygiene Day: इन 5 ऐप्स से पीरियड्स की तारीख याद रखने के साथ अपनी प्रेग्नेंसी भी प्लान करें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।