आजकल हर कोई घर में पेट्स रखना खूब पसंद करते हैं। लेकिन, जब घर में एक पालतू जानवर हो तो कोरोना के इस महामारी में उसका भी सही से देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। इस महामारी में इंसान की तरह ही पालतू को भी पूरी केयर की आवश्यता होती है। कई बार ख़बरों में देखा गया है कि अगर घर में कोई इंसान संक्रमित है, तो पालतू जानवर भी संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में उनकी ठीक से देखभाल न करने से कई गंभीर मुद्दों का भी सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आपके भी घर में पालतू हैं, तो आपको भी कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूर है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ केयर टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस महामारी के दौर में पालतू को सुरक्षित और हेल्दी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

बाहर से न खरीदें आहार 

how to take care of pets during covid  inside

पालतू की सेहत का ख्याल रखने का सबसे पहला और सबसे ज़रूरी कदम है उसके आहार का ध्यान रखना। कई लोग होते हैं, जो अपने पालतू के लिए बाहर से आहार खरीदकर हर रोज लाते हैं। ऐसे में आपका खुद बाहर जाना और बाहर से पालतू के लिए आहार खरीदना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे मसय में आप घर पर कुछ अलग और पालतू के खाने योग्य आहार को बनाकर ही उन्हें खाने के लिए दें। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और पालतू भी।

इसे भी पढ़ें: जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

पालतू की एक्सरसाइज का रखें ध्यान 

how to take care of pets during covid  inside

जी हां, अन्य दिनों में तो सुबह-सुबह पालतू को लेकर हर कोई टहलने के लिए निकल जाता है। लेकिन, कोरोना के चलते बहुत से लोग डर के मारे नहीं निकलते हैं। ऐसे में आप घर पर भी पालतू को एक्सरसाइज के माध्यम से हेल्दी रख सकते हैं। इसके लिए आप घर के गार्डन में उसके साथ दौड़ लगा सकते हैं। इसके अलावा आप लिविंग रूम में भी कुछ छोटे-मोटे पालतू के साथ गेम खेल सकते हैं। जैसे-गेंद को एक जगह से दूसरी जगह फेकना आदि। इससे काफी हद तक पालतू हेल्दी और दुरुस्त भी रहते हैं। 

Recommended Video

पशु चिकित्सक से रखें संपर्क 

how to take care of pets during covid  inside

कोरोना के इस दौर में किसी को भी कुछ भी होता है तो एक डर रहता है कि कुछ अनहोनी न हो जाए। जिस तरह आप महामारी में अपने लिए किसी डॉक्टर से संपर्क में रहते है, ठीक वैसे ही आपको किसी न किसी पशु चिकित्सक से ज़रूर संपर्क रहना चाहिए। कई बार अचानक पालतू के साथ कुछ ऐसी समस्या होती है जिन्हें खुद से ठीक नहीं किया जा सकता है। ऐसे में समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए। इसलिए ऐसे समय में पालतू की सही से देखभाल करने के लिए किसी न किसी पशु चिकित्सक की ज़रूरत होती है। (Pet रखकर ऐसे बनाएं अपने बच्चों को हेल्दी)   

इसे भी पढ़ें: अपने डॉग को रखना है हेल्दी तो इन छोटे-छोटे टिप्स पर दें ध्यान

बुजुर्गों से कुछ समय के लिए रखें दूर 

how to take care of pets during covid  inside

पिछले एक साल में आपने ये ज़रूर देखा होगा कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक बुजुर्ग लोग प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में किसी भी जानवर से बुजुर्गों से दूरी बनाकर रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्ग व्यक्ति या फिर माता-पिता हैं, तो कुछ दिनों के लिए उनसे पालतू को दूर ही रखें। अगर पालतू माता-पिता के रूम में जाते भी है, तो उन्हें मास्क पहने के लिए ज़रूर बोले। पालतू के जाने के बाद अच्छी तरह हाथ धोने के लिए भी बोले।  

इसके अलावा आप पालतू को नियमित समय पर नहलाते ज़रूर रहे। समय-समय पर पशु-चिकित्सक से उसके सेहत के बारे में जानकारी भी लेते रहे है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.tysonsreporter.com,www.pymnts.com)