• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पुराने मेकअप ब्रश का इन तरीकों से करें रीयूज

मेकअप के लिए मार्केट में तरह-तरह के ब्रशेज आते हैं। मगर जब ये ब्रशेज पुराने हो जाते हैं तो इन्हें फेंकना पड़ता है, ऐसे में जानें इनके क्रिएटिव यूज।
author-profile
Next
Article
ways to reuse old makeup brushes

मेकअप से जुड़े सामान जब पुराने हो जाएं, तो उन्हें स्किन पर यूज करना हार्मफुल हो सकता है। ऐसे में कुछ समय के बाद ये सामान खराब होने लगते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको एलर्जी और इन्फेक्शन हो सकते हैं। इसलिए जब आपके मेकअप प्रोडक्ट्स पुराने हो जाएं, तो उन्हें यूज करने से बचना चाहिए। मेकअप के लिए मार्केट में तरह-तरह के ब्रशेज आते हैं, जिनकी मदद से किसी भी इंसान को मेकअप करते समय आसानी होती है। हालांकि, जब ये ब्रशेज ज्यादा पुराने हो जाते हैं, तो फेंकने की आप रीयूज भी कर सकती हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं मेकअप ब्रश को इस्तेमाल करने के यूनिक तरीकों के बारे में। 

पेंट ब्रश की तरह करें इस्तेमाल-

Tips to reuse old makeup brushes

जब आपका मेकअप ब्रश पुराना हो जाए तो आप उसकी मदद से पेंटिंग कर सकते है। कई बार जब हम ज्यादा बड़े पेज पर ड्राइंग बनाते हैं,तो ऐसे में बड़े पेंट ब्रश की जरूरत होती है, ऐसे में अगर आपके घर पर बड़े साइज का पेंट ब्रश नहीं मौजूद है, तो आप पुराने मेकअप ब्रश से पेंटिंग बना सकती हैं। 

करें खिड़कियों की सफाई- 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप पुराने मेकअप ब्रश का इस्तेमाल खिड़कियों की सफाई के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आपको पुराने ब्रश पर विनेगर छिड़ककर अपने घर की खिड़कियों को साफ करना चाहिए। अगर आपका मेकअप ब्रश बड़े साइज का है, तो ऐसे में आप विंडो के फ्रेम को क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-  टूट गए हैं बच्चों के पुराने टॉयज, तो उन्हें इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

कैमरा लेंस की करें सफाई- 

how to reuse old makeup brushes

क्यों कि कैमरा लेंस बेहद नाजुक होते हैं, ऐसे में कैमरा साफ करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। आप चाहें तो अपने पुराने मेकअप ब्रश की मदद से कैमरे के लेंस को बारीकी से साफ कर सकती हैं, हालांकि लेंस की क्लीनिंग से पहले आप मेकअप ब्रश को भी अच्छी तरह से साफ कर लें, जिससे ब्रश में लगे पार्टिकल कैमरे के लेंस पर न लगें। 

लाइनर ब्रशेज से बनाएं नेल आर्ट- 

best ways to reuse old makeup brushes

मार्केट में हर तरह के ब्रशेज के साथ अलग-अलग लाइनर आते हैं, ऐसे में आप लाइनर ब्रश या मस्कारा ब्रश की मदद से नेल आर्ट भी तैयार कर सकती हैं। इस तरह के आर्ट बनाने के लिए आपके पास एक पुराना लाइनर ब्रश होना चाहिए, जिसकी मदद से आप क्रिएटीविटी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख

लैपटॉप की सफाई- 

लैपटॉप के ऊपर से डस्ट हटाने के लिए भी आप पुराने मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेकअप ब्रश के मुलायम ब्रश बिना किसी स्क्रैच के लैपटॉप के कीबोर्ड को क्लीन कर सकते हैं। इसके अलावा ब्रश की मदद से बिना हाथ लगाए सफाई करना बेहद आसान होता है।

फेस पेंट- 

कई लोग जो बॉडी पर पेंटिंग करने का शौक रखते हैं, उनके लिए इस तरह के ब्रशेज बेहद काम आते हैं। आप अलग-अलग साइज के ब्रशेज की मदद से फेस पेंट भी कर सकती हैं। अगर आप थिएटर में काम करती हैं या पेंटिंग का शौक रखती हैं, तो ऐसे में आपको मेकअप ब्रश का इस्तेमाल फेस पर पेंटिंग करने के लिए करना चाहिए। 

तो ये थे पुराने मेकअप ब्रश को यूज करने के इंटरेस्टिंग आइडियाज। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit- google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।