हर किसी महिला की मेकअप किट में मेकअप ब्रश का एक अहम् स्थान होता है। भले ही आप बिगनर हों या फिर एक्सपर्ट, मेकअप ब्रश यकीनन आप मेकअप ब्रश को अपने मेकअप का हिस्सा बनाना पसंद करती होंगी। मेकअप ब्रश का मेकअप किट में होने का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे मेकअप अप्लाई करना काफी आसान हो जाता है, साथ ही इससे आपको एक परफेक्ट व फिनिश लुक मिलता है। आप भी यकीनन मेकअप ब्रश की मदद से मेकअप अप्लाई करती होंगी। हालांकि मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करने के साथ-साथ उनकी सही तरह से केयर करना भी जरूरी होता है। समय-समय पर उन्हें क्लीन करना चाहिए ताकि किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा ना रहे। इतना ही नहीं, जब आप मेकअप ब्रश को क्लीन करती हैं तो मेकअप करते समय ब्रश में पहले से लगा कलर आपके मेकअप को खराब नहीं करता, क्योंकि आप क्लीन्ड ब्रश को मेकअप का हिस्सा बनाती हैं। 

हालांकि मेकअप ब्रश को क्लीन करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखाना चाहिए और जब वह पूरी तरह सूख जाएं, उसके बाद ही उसे दोबारा इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे आप मेकअप ब्रश को क्लीन करना तो जानती ही होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि उन्हें सुखाने का भी एक तरीका होता है। अगर आप उन्हें सही तरह से सुखाती नहीं हैं तो इससे ब्रश के ब्रिसल्स की शेप बिगड़ जाती है और फिर आपको दोबारा नए ब्रश खरीदने पड़ते हैं। आपको इस तरह की समस्या ना हो, इसलिए आज हम उन्हें क्लीन करने के बाद सुखाने का सही तरीका बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: मेकअप से निखरेगी खूबसूरती, अगर ब्रश का रखेंगी सही तरह से ख्याल

स्टेप 1

makeup brush inside

मेकअप ब्रश की क्लीनिंग के बाद बारी आती है उसे सुखाने की। इसके लिए आपको एक ऐसे फ्लैट सरफेस की जगह की जरूरत होगी, जिसके किनारे हों। मेकअप ब्रश को सुखाने के लिए आप किचन काउंटरटॉप से लेकर ड्रेसिंग टेबल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले आप ड्रेसिंग टेबल या किचन काउंटर टॉप के उपर एक साफ तौलिया बिछाएं। उस पर साफ किए हुए ब्रश रखें और तौलिया को फोल्ड करें। अब आप अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए ब्रश को धीरे से दबाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे गीला नहीं हैं।

स्टेप 2

makeup brush inside

चूंकि आपके ब्रश से अतिरिक्त पानी सूख गया है तो ऐसे में उसके सूखने का प्रोसेस तेज हो जाता है। अब आप फ्लैट सरफेस पर पेपर टॉवल बिछाएं और उसके उपर मेकअप ब्रश को कुछ इस तरह रखें कि उसके ब्रिसल्स सरफेस के किनारे पर हों। अब आप ब्रश को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस तरह ब्रश सुखाने से हवा सभी ब्रश के ब्रिसल्स पर समान रूप से आएगी और रातभर में ब्रश आसानी से सूख जाएंगे।

Recommended Video

रखें इसका ध्यान

makeup brush inside

मेकअप ब्रश को सुखाते समय आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको इसे कभी भी वर्टिकली नहीं सुखाना चाहिए। भले ही यह आपके कितना भी सुविधाजनक क्यों ना हो। दरअसल, जब आप मेकअप ब्रश को इस तरह सुखाती हैं तो पानी के कारण आपके ब्रश से ग्लू कमजोर होता है। ऐसे में मेकअप ब्रश के ब्रिसल्स जल्दी टूटने लग जाते हैं और ब्रश की लाइफ काफी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: फैंसी दिखने के लिए महंगे मेकअप ब्रश की जगह इस्तेमाल करें घर में पड़ी ये चीजें

अब जब भी आप मेकअप ब्रश को क्लीन करें तो इसी तरह से उन्हें सुखाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit: Freepik.com