आजकल लोगों के बीच कैमरे को लेकर काफी क्रेज देखने को मिलता है। यही नहीं ज्यादातर लोगों का पैशन होता है फोटोग्राफी, यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपने घर में एक कैमरा रखना पसंद करते हैं। बता दें कि कैमरा काफी नाजुक चीज है, जिसका रखरखाव सही होने के साथ-साथ लेंस का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। कई बार कैमरे में फंगस और उसके लेंस में स्क्रैचेज पड़ जाते हैं।

इस तरह की परेशानी का सामना अक्सर लोग करते हैं और बैठे-बिठाए खर्चा बढ़ जाता है। फंगस नमी की वजह से होता और कई बार रखरखाव सही से नहीं होने की वजह से स्क्रैचेस पड़ जाते हैं। अगर आपका का काम कैमरे जुड़ा हुआ है तो काम खत्म होने के बाद उसे गंदी जगह पर रखने के बजाय किसी साफ जगह पर रख दें। वहीं फंगस से होने वाले डैमेज या फिर स्क्रैचेस से कैमरे को बचाना चाहती हैं तो कुछ चीजों का खास ख्याल रखें।

फोम बॉक्स का उपयोग करें

camera keep in foam Box

ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादातर लोग अपने साथ कैमरे को ले जाते हैं, लेकिन उसके बाद किसी वॉर्डरोब या फिर कैबिनेट में कैमरे को ऐसे ही रख देते हैं। इससे कैमरे में फंगस या फिर लेंस में स्क्रैच आ जाते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप इसे ऐसी जगह रखें, जहां नमी न हो। इसके अलावा इसे नमी से बचाने के लिए आप फोम बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इसे इस्तेमाल करने से पहले कैमरे को अच्छी तरह से पोंछ लें और बॉक्स के अंदर चेक कर लें, इसमें नमी तो नहीं है। बीच-बीच में बॉक्स को खोलकर जरूर चेक करें। (कैमरा लगाते वक्त ध्यान रखें)

इसे भी पढ़ें: कार की सीट में छिपे होते हैं खटमल,इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

सिलिका जेल का इस्तेमाल करें

use silica gel

जब भी आप कैमरे को एक बॉक्स में रख रही हैं तो उसके साथ सिलिका जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नमी को अब्सॉर्ब करता है,यही नहीं कोशिश करें कि बीच-बीच में इसे बदलते रहें। आप चाहें कैमरे के साथ एक कोने में बाउल में सिलिका जेल रख दें। सिलिका जेल रखते वक्त ध्यान रखें कि बॉक्स के अंदर हवा या फिर नमी नहीं पहुंचनी चाहिए। इसके लिए कोशिश करें कि बॉक्स का ढक्कन पूरी तरह से टाइट हो।

इसे भी पढ़ें: जब रेखा ने अमिताभ बच्चन संग अफेयर पर दिया था ये जवाब, बताई थी अपनी प्रेम कहानी की सच्चाई

Recommended Video

कैमरे को ठंडी जगह पर रखें

lens scractes

कैमरे से कहीं ज्यादा नाजुक होता है उसका लेंस, जिस पर स्क्रैच आसानी से पड़ जाते हैं। इसे बचाने के लिए सुरक्षित जगह पर रखने के साथ ठंडी या फिर रूम टेम्परेचर में रखें। इसे ऐसी जगह पर ना रखें, जहां अधिक गर्मी हो। किसी एयरकंडीशन वाले रूम में रख सकती हैं। इसके अलावा अगर आप कैमरे को बैग में रखती हैं तो उस बैग को साफ जरूर रखें। कई बार बैग में भी फंगस लग जाते हैं, जिसका प्रभाव कैमरे के लेंस पर भी देखने को मिलता है। इसलिए बैग को विनेगर से साफ करें और धूप में सुखाएं। उसके बाद ही कैमरे को रखने के लिए इस्तेमाल करें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।