Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख

    अगर आपने घर में झाड़ू को अभी-अभी चेंज किया है, तो पुरानी झाड़ू को फेंकने की जगह उसे इन बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल करें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -10 Sep 2021, 13:30 ISTUpdated -11 Oct 2021, 16:20 IST
    Next
    Article
    broom unsing tips

    घर की क्लीनिंग के लिए हम सभी झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं। यह एक ऐसा क्लीनिंग प्रॉडक्ट है जो हर घर में मौजूद होता है और हम हर दिन इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर दिन झाड़ू का इस्तेमाल करने से जब वह घिसने लगती है तो इससे बेहतर क्लीनिंग करने में परेशानी होती है। इस स्थिति में अक्सर लोग घर में नई झाड़ू ले आते हैं और पुरानी झाड़ू को घर से बाहर कर देते हैं। हो सकता है कि आपने भी हाल ही में नई झाड़ू खरीदी हो और अब आपको पहले से घर में रखी झाड़ू पुरानी व बेकार नजर आ रही हों। 

    ऐसे में यकीनन आप पुरानी झाड़ू को बाहर करने का मन बना रही होंगी। लेकिन आपको वास्तव में ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन घर में रखी पुरानी झाड़ू ना केवल आपके घर के लुक को पूरी तरह से बदल सकती है, बल्कि इसकी मदद से आप कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुरानी झाड़ू के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

    सजाएं घर

    broom

    अगर आप अपने घर को एक डिफरेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुरानी झाडू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको तीली वाली झाडू की जरूरत पड़ेगी। आप कुछ झाड़ू की सीख लें और उस पर अलग-अलग कलर्स से पेंट कर दें। अब आप इस पर कुछ ग्लिटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ताकि यह अधिक ब्यूटीफुल नजर आए। आप इन तैयार सीख को अपने घर में मौजूद वास में प्लेस करें और साइड टेबल (वुडन टेबल पर खाने के दाग हटाने के उपाय) पर रखें। यह देखने में बेहत ही ब्यूटीफुल लगेगा।

    डेस्क आर्गेनाइजर की तरह करें इस्तेमाल

    broom home decor

    आपको शायद पता ना हो लेकिन पुरानी झाड़ू आपकी वर्क टेबल को आर्गेनाइज करने में भी मदद कर सकती है। इसकी मदद से आप एक डेस्क आर्गेनाइजर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप किसी पुराने वुडन बॉक्स को ले लें और उसमें आप झाड़ू की सीख को फिक्स करें। इसके बाद आप इसमें अपने पेन, पेंसिल से लेकर कैंची व अन्य आइटम्स को आसानी से रख सकती है। यह आपकी वर्क टेबल को एक चिक लुक भी देता है।

    इसे ज़रूर पढ़ें- खराब हो चुके ईयरफोन को फेंकने की नहीं है जरूरत, बस ऐसे करें इसे इस्तेमाल

    पार्टी डेकोर में करेगी मदद

    party broom

    अगर आपने घर में हेलोइन पार्टी रखी है या फिर आप बच्चों को क्लीनिंग का महत्व समझाना चाहती हैं तो इसमें भी आप पुरानी झाडू की मदद लें। आप हेलोइन पार्टी में झाड़ू को बतौर उड़ने वाली झाडू इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक पुरानी व लंबी स्टिक में झाड़ू की स्टिक्स को फिक्स करें और आपकी हेलोइन पार्टी के लिए उड़ने वाली झाड़ू तैया है। इसी तरह, बच्चों के लिए आप इन पुरानी झाड़ू से कई छोटी-छोटी व क्यूट झाड़ू बना सकती हैं, जो ना केवल आपके बच्चों को पसंद आएंगी, बल्कि इससे वह क्लीनिंग भी करना चाहेंगे। जिससे खेल-खेल में क्लीनिंग की हैबिट डेवलप होगी।

    Recommended Video

    तैयार करें स्टेटमेंट वॉल पीस

    यह भी एक तरीका है पुरानी झाडू का इस्तेमाल करने का। इसके लिए आप झाड़ू की सभी तीलियों को निकाललें और अपनी घड़ी या राउंड आईने के अकार्डिंग एक कार्ड बोर्ड को काट लें और उसके पिछले हिस्से पर सभी तीलियों को चिपकाएं। अब आप फ्रंट से मिरर को फिक्स करें। इसके बाद, आप गोल्डन कलर से तीलियों को पेंट करें और फिर इसे आप वॉल पर हैंग करें। यह आपके पूरे घर के लुक को बदल देगा।

    इसे ज़रूर पढ़ें- स्ट्रॉ से सिर्फ ड्रिंक्स ही क्यों पीना, जब इस तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल

     

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik and Google) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।