गार्डनिंग करना लगभग सभी पसंद करते हैं, लेकिन आपके गार्डन भी में कुछ अधिक ही कीड़े-मोकेड़े हो गए हैं, जिन्हें भगाने के बाद भी अगले दिन फिर से वापिस आ जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ आसन तरीका अपनाना चाहिए जिसे आप हमेशा के लिए जंगली कीड़े-मकोड़े को आसानी से भगा सके। अगर कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं, तो हमेशा के लिए कीड़े-मकोड़े को गार्डन से समाप्त किया जा सकता है। वैसे, समय रहते अगर आपने कदम नहीं उठाया तो कीड़े-मकोड़े आपके गार्डन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए उन टिप्स के बारे में जानते हैं, जिन्हें अपनाकर आप जंगली कीड़े-मकोड़े को हमेशा के लिए भगा सकती हैं।

नींबू पानी

how to remove wild insects from gardens inside

जी नहीं! यहां नींबू पानी पीने का जिक्र नहीं हो रहा बल्कि, गार्डन से जंगली कीड़े-मकोड़े को भगाने की बात हो रही है। इसके लिए आप एक बर्तन में नींबू और पानी का घोल तैयार कर लीजिये। तैयार घोल को आप अपने गार्डन में अच्छे से छिड़काव कर दीजिये। इसे आप स्प्रे बोतल में डालकर भी पौधों पर स्प्रे कर सकती हैं। इसके गंध से गार्डन में मौजूद कीड़े-मकोड़े हमेशा के लिए भाग जायेंगे। इसके छिड़काव से पौधों को नुकसान भी नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

बेकिंग सोडा

how to remove wild insects from gardens inside

बेकिंग सोडा भी इस काम के लिए कारगर घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से आप हमेशा के लिए जंगली कीड़े-मकोड़े को गार्डन से दूर भगा सकती हैं। इसके लिए आप गार्डन में लगे पौधों पर बेकिंग सोडा को छिड़काव कर दीजिये। इससे पौधे पर कीड़े-मकोड़े नहीं बैठेंगे और कोई नुकसान भी नहीं होगा। अक्सर कीड़े-मकोड़े पौधे को जड़ से ख़त्म कर देते हैं, ऐसे बेकिंग सोडा बेहतरीन उपाय है।

Recommended Video

शराब 

how to remove wild insects from gardens inside

शराब की मदद से आप कई घरेलू परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप साधारण कीड़े-मकोड़े से लेकर जंगली कीड़े-मकोड़े को हमेशा के लिए भगा सकती हैं। इसके लिए आप शराब को स्प्रे बोतल में डाल लीजिये और पेड़ और पौधों पर इसका स्प्रे कर दीजिये। इसका आप सप्ताह में एक से दो बार ज़रूर इस्तेमाल करें। शराब की महक से कीड़े-मकोड़े फिर से वापिस आपके गार्डन में नहीं आयेंगे।

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं


सिरका 

remove wild insects from gardens inside

सिरके की मदद से भी गार्डन में मौजूद जंगली कीड़े-मकोड़े को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में सिरका डालें और एक मग पानी को डालकर घोल तैयार कर लीजिये और स्प्रे बोतल में डालकर सभी जगहों पर स्प्रे कर दीजिये। इससे महक से कीड़े-मकोड़े कुछ ही दिनों में भाग जायेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.rhs.org.uk,1.bp.blogspot.com)