प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए गार्डन सिर्फ फूल-सब्जी उगाने की जगह नहीं, बल्कि उससे कहीं ज्यादा मायने रखता है। ये वो जगह है जहां  आकर वे अपनी सारी परेशानियां भूल कर सुकून के पल बिताते हैं। तो न क्यों इस खास जगह को सजा कर इसे और भी रिलेक्सिंग बनाया जाएं। वैसे भी रंग-बिरंगे फूलों से  और पौधों से सजा गार्डन यूं भी खूबसूरत ही  लगता हैं, अपने घर के गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए आप खूब सारे पैसे खर्च करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज देने वाले हैं जिसके बाद आपके घर के  गार्डन में चार-चांद लग जाएंगे और आपके पैसे भी नहीं वेस्ट होंगे। हमारे घर में बहुत सारी चीजें वेस्ट पड़ी रहती हैं। आज हम आपको उन्हीं वेस्ट मैटेरियल्स का इस्तेमाल करके घर डेकोरेट करने के तरीके बताएंगे। वो आइडिया क्या हैं। आइएं जानें।

garden stand inside

वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

आपके घर में वाइटवाश के दौरान कई ऐसे पेंट्स के खाली डिब्बे वेस्ट पड़े होंगे जिनकी आपकी नजर में कोई वैल्यू नही है। लेकिन आप अपने  क्रिएटिव माइंड  का प्रयोग करेसे इसे साफ करके उन पर कलर फूल पेंट कर लीजिए। फिर इसमें कोई फूल या  पैदा लगा दीजिये। और अपने गार्डन में रख दीजिये। मार्केट से तो सभी गमले खरीदते है लेकिन आपकी ये क्रिटिविटी  आपके गार्डन को तो न्यू लुक देगी ही साथ ही आपकी क्रिटिविटी की भी तारीफ होगी।

garden small item inside

सभी के घर में छोटे बच्चे होते है और बच्चों वाले घरों में ऐसी कई सारी गाड़ियां और खिलौने घर में धूल फांक रहे होंगे या स्टोर रूम में पड़े होंगे। उनकी धूल साफ करिए और उस पर छोटे-छोटे पौधे उगाइए।


सबसे ज्यादा वेस्ट मटेरियल हमारे किचन से ही निकलता है। जैसे कप, प्लेट, गिलास, थाली, कटोरी, टूटे किचन के सिंक आदि। इनको किचन से बाहर करें, लेकिन कबाड़ी को न दे कर, इन्हें अपने गार्डन में जगह दे। उससे पहले आप इन बर्तनों को कुछ स्टाइल दे कर सजाएं, अपने मनपसंद रंग से रंगकर इन्हें इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: आपके घर के गार्डन में ही छिपा है खूबसूरत त्‍वचा का खजाना
आपके घर में पुराने बॉक्स जरूर होंगे, जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते होंगे, आप उन्हें अच्छी तरह से साफ करके उसका ढक्कन हटा लें, बाहर की साइड से उस पर पेंट कर दें। फिर उसमें मिट्टी भर कर पौधा लगाएं। उसे आप अपने घर के गार्डेन में  सजा कर कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

garden tayer inside
आपके घर में कार, स्कूटर के वेस्ट टायर पड़े होंगे। पुराने टायर्स भी आपके प्लांटेशन के डेकोरेशन में काम आते हैं। इन टायरों को गमले के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। टायरों में मिट्टी भर दें। फिर उनमें किसी तरह के पौधे या फ्लॉवर लगाएं या आप अपने गार्डन में उनका इस्तेमाल कलरफुल पेंट्स से करें। इसे चाहे तो आप अपने गार्डन में बैठने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमे बस आपको थोड़ी क्रिटिविटी करनी पड़ेगी।
आप अपने घर की पुरानी साइकिल को घर से निकल कर  गार्डन की शोभा बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप अपने हिसाब से पेंट करिए और सजा दीजिए अपने गार्डेन में। कलर का इस्तेमाल आप अपनी चॉइस के अनुसार करे और दे अपने गार्डन को बेस्ट लुक।

 

इसे भी पढ़ें: किचन गार्डन में मुफ्त में उगाएं 1000 रुपये किलो बिकने वाली दालचीनी
आप अपने घर की टूटी कुर्सी, बाल्टी, मघ, बोतल का भी इस्तेमाल अपने गार्डन में कर सकती है। छोटी चीजों पर छोटे पौधें और बड़ों पर बड़े पौधे लगा कर अपने गार्डन की शोभा बढ़ाएं।
आप अपने पुराने जूते और सैंडल्स का भी गार्डेन में इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जूते चप्पल आपके गार्डन की खूबसूरती बढ़ा देंगे। इसे आप हैंगिंग पॉट  की तरह इस्तेमाल करें। इसमें अलग-अलग तरह के फ्लॉवर उगाकर गार्डन में लगे पेड़ों या फिर घर की बालकनी में सजा सकते है, जो मिनी गार्डन को अट्रैक्टिव लुक देंगे।

graden  pot  inside
कोकोनट शेल को भी डिफरेंट लुक्स दे कर उसमें प्लांट्स ग्रो किए जा सकते हैं। ये देखने में बिलकुल अलग और बहुत खूबसूरत लगते हैं।
अगर आप इन चीजों को अपना कर अपने गार्डन को इतना खूबसूरत बना देंगी  तो हर कोई आपकी क्रिएटिविटी की ही तारीफ करेगा, और सिर्फ यही क्यों आप अपने क्रिएटिव माइंड से और भी तरीके निकालकर अपने घर के गार्डेन को खूबसूरत बना सकते हैं।