अगर आपके घर के बाहर गार्डन है तो यकीनन उसे डेकोरेट करना एक टफ टास्क है। सबसे पहले तो बहुत सी महिलाओं को यह पता ही नहीं होता कि गार्डन को किस तरह डेकोरेट किया जाए। इतना ही नहीं, कई बार गार्डन के डेकोरेशन में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। सच में गार्डन की मेंटनेंस और उसकी डेकोरेशन में आपको काफी समय व पैसा खर्च करना पड़ता है। वैसे अगर आप थोड़ा स्मार्टली गार्डन को डेकोर करती हैं तो इससे आप ना सिर्फ पैसों की बचत कर पाती हैं, बल्कि अपने घर में मौजूद बेकार समझी वाली चीजों को भी रियूज कर पाती हैं।

जी हां, हम सभी के घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें हम पुराना व बेकार समझते हैं। जिसके चलते हम उन्हें बाहर का रास्ता दिखा देती हैं। लेकिन वास्तव में किसी भी चीज को एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप किसी चीज को कितना स्मार्टली यूज कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेकार समझी जाने वाली चीजों की मदद से गार्डन को डेकोरेट करने के कुछ आईडियाज दे रहे हैं-

इसे भी पढ़े: क्या आप घर में पौधे लगाने के फायदे जानती हैं? नहीं तो इन एक्ट्रेसेस से जानें

पुराने जूते

decorate garden with waste material Inside

अगर आपके घर में पुराने जूते या फिर सैंडल्स हैं तो आप उनमें छोटे-छोटे पौधे लगा सकती हैं। आप चाहें तो एक ही तरह के रबर के लॉन्ग जूतों को गार्डन में हैंग करके उसमें पौधे लगाएं। हालांकि इस तरह प्लांट्स लगाते समय drainage की व्यवस्था करना ना भूलें। Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

Recommended Video


पुरानी साइकिल

decorate garden with waste material Inside

अगर आप अपने गार्डन को एक विंटेज लुक देना चाहती हैं तो पुरानी साइकिल को भी डेकोरेशन का हिस्सा बना सकती हैं। इसके  लिए आप गार्डन में पुरानी साइकिल को पेंट करें। इसके बाद आप उसमें आगे लगी बास्केट को बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें। बास्केट से मिट्टी ना गिरे, इसके लिए आप पहले नीचे कोकोनट फाइबर लगाएं। अब आप इसमें रंग-बिरंगे फूलों का पौधा लगा सकती हैं।

पुराने कार टायर

decorate garden with waste material Inside

कार के पुराने टायर को भी गार्डन डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि आपको अपने गार्डन को रंग-बिरंगा बनाना है तो इसलिए पहले आप कार के टायर को पेंट कर लें। आप चाहें तो इसमें डिफरेंट डिजाइन भी बना सकती हैं। जैसे कार टायर को पेंट करते समय आप पोल्का डॉट डिजाइन बनाएं। अब आप इसे बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

पुरानी बोतल

decorate garden with waste material Inside

अगर आपके गार्डन में स्पेस कम है या फिर आप कई तरह के छोटे पौधों को अपने गार्डन में जगह देना चाहती हैं तो इसके लिए पुरानी प्लास्टिक व कांच की बोतल को इस्तेमाल कर सकती हैं। इन पुरानी बोतलों में हर्ब्स आदि को उगाया जा सकता है। इससे आपका गार्डन तो खूबसूरत दिखेगा ही, साथ ही यह हर्ब्स आपकी किचन में भी काफी काम आएंगे। वैसे आप पुरानी बोतलों के साथ-साथ पुराने कप को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

लकड़ी का फर्नीचर

decorate garden with waste material Inside

घर में ऐसा कई तरह का लकड़ी का फर्नीचर होता है, जो एक समय के बाद पुराना नजर आता है। तो ऐसे में आप उन पुरानी अलमारी व कुर्सी की मदद से अपने गार्डन को सजाएं। इस तरह के फर्नीचर को बतौर प्लांटर इस्तेमाल करने से आपके गार्डन का लुक एकदम बदल जाता है।

आप भी इन छोटे-छोटे डेकोर टिप्स को अपनाइए और पुरानी चीजों को एक नया रूप देते हुए अपने गार्डन को सजाएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)