• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सफेद जूतों पर लग गए हैं तेल के दाग, तो इन ट्रिक्स से चुटकियों में करें क्लीन

अगर आपके नए सफेद जूतों पर तेल के दाग लग गए हैं, तो आप इन्हें फेंकने के बजाय इस तरह क्लीन कर सकती हैं।   
author-profile
Published -29 Mar 2022, 11:55 ISTUpdated -29 Mar 2022, 12:32 IST
Next
Article
Tips to remove oil stain from white shoes

आजकल सफेद जूतों को पहनने का काफी क्रेज है क्योंकि व्हाइट शूज आपके लुक में चार चांद लगाने का काम करते हैं। इसलिए महिलाओं के फुटवियर कलेक्शन में सफेद शूज जरूर शामिल होते हैं। लेकिन सफेद शूज के साथ एक दिक्कत यह भी होती है कि वह बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं या फिर जूतों में दाग लग जाते हैं, जिसकी वजह से जूते गंदे नजर आते हैं। हालांकि, जूतों पर लगी गंदगी तो आसानी से साफ हो जाती है लेकिन दाग-धब्बों जैसे-तेल के दाग आदि को क्लीन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए कई लोग दाग लगे शूज को फेंक देते हैं लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप जूतों पर लगे तेल के दाग या फिर अन्य किसी भी तरह के दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। 

बेबी पाउडर का करें इस्तेमाल 

How to remove oil stain with baby powder

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि आप अपने जूतों पर से तेल के दाग हटाने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इसमें तेल के दाग को हटाने के कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए दाग को साफ करने के लिए बेबी पाउडर मददगार साबित हो सकता है।

इसके लिए जूतों पर लगे दाग पर बेबी पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से ढक दें। फिर इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ब्रश की सहायता से इसे साफ कर दें। ऐसा करने से आपका दाग साफ हो जाएगा। अगर आपका दाग साफ नहीं होता, तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई

अमोनिया का करें इस्तेमाल

How to clean oil stain from white shoes with natural things

आप शूज पर लगे दाग को साफ करने के लिए अमोनिया का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि अमोनिया किसी भी तरह के दाग को साफ करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। आप अमोनिया की सहायता अपने सफेद जूतों पर लगे तेल के दाग को भी साफ कर सकती हैं।

इसके लिए बस आपको एक बर्तन या फिर बाउल में अमोनिया और नींबू का रस डालें और एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण से जूतों पर लगे दाग को डालें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए ऐसी ही छोड़ दें। फिर 10 मिनट बाद इसे रगड़कर पानी से साफ कर दें, बस आपका दाग साफ को जाएगा।  

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

Baking soda cleaning tips

आप जूतों पर लगे दाग को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि बेकिंग सोडा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के दाग को आसानी से साफ कर सकता है। इस टिप्स को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा सीधे दाग वाली जगह पर डालें और ब्रश की सहायता से हल्का रगड़ें। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। आप देखेंगी कि आपका दाग साफ हो गया है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • आप सफेद शूज को साफ करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें क्योंकि यह नुस्खा आपके शूज को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 
  • अगर आप अपने शूज को ब्रश से साफ कर रही हैं, तो आप हल्के ब्रश का इस्तेमाल करें और हल्के हाथों से इसे रगड़ें। वर्ना आपके शूज पर निशान पड़ सकते हैं। 
  • शूज को साफ करने के लिए साफ कपड़े का इस्तेमाल करें क्योंकि रंगीन कपड़ों का कलर (इस तरह करें रंगीन कपड़ों की देखभाल) आपके शूज पर भी लग सकता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।