व्हाइट शूज़ की बात ही अलग होती है। आप चाहे कोई भी आउटफिट पहनें, व्हाइट शूज़ से आपका पूरा लुक ही निखर जाता है। लेकिन अक्सर महिलाएं इसे खरीदने से बचती हैं और इसके पीछे वजह होती है, इनका जल्दी गंदा होना। व्हाइट शूज़ की अगर सही तरह से देख-रेख न की जाए तो यह बेहद जल्द गंदे हो जाते हैं और फिर इन्हें साफ करना सिरदर्द बन जाता है। कई बार तो बार-बार साफ करने पर भी यह साफ नहीं होते और कई बार इनकी क्लीनिंग के बारे में सही जानकारी न होने से इन्हें साफ करने पर यह खराब ही हो जाते हैं।

अगर आपको भी व्हाइट शूज बेहद पसंद है, लेकिन आप महज इनके जल्दी खराब होने के डर से इन्हें नहीं खरीदतीं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चाहे आपके व्हाइट लेदर शूज़ हों या फिर कैनवास शूज, अगर आप इन टिप्स को फॉलो करती हैं तो बेहद आसानी से बिना किसी झंझट के व्हाइट शूज को क्लीन कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: White sneakers हैं ट्रेंड में, बने सेलेब्स की पहली पसंद


व्हाइट लेदर स्नीकर्स

clean white  shoes inside  ()

लेदर एक ऐसा मैटीरियल है, जिसे क्लीन करना काफी आसान है। अगर आपके पास व्हाइट लेदर शूज है और आप इसे साफ करना चाहती हैं तो सबसे पहले शूलेस रिमूव करें। इसके बाद आप एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से जूते के उपर मौजूद गंदगी को क्लीन करें। एक कप गर्म पानी में डिशवॉश लिक्विड की कुछ बूंदें मिलाएं। अब साबुन के पानी में एक कपड़ा या नरम ब्रश डुबोकर धीरे-धीरे पूरे जूते के ऊपर जाएं। इसके बाद मिस्टर क्लीन मैजिक इरेज़र की मदद से शूज़ के सोल व साइड्स को क्लीन करें। अब सादे पानी से एक कपड़े को गीला करें और जूते को पोंछ दें। अब व्हाइट पेपर टॉवल को जूते के अदंर भरें ताकि इसके अंदर का मॉइश्चर दूर हो जाए। जब यह जूते सूख जाएं तो  लेदर कंडीशनर की मदद से इसे चमकाएं।

आप व्हाइट लेदर स्नीकर्स की तरह ही कैनवास स्नीकर्स को भी क्लीन कर सकती हैं। लेकिन कैनवास स्नीकर्स पर आप लेदर कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ें: शाहरुख खान की फैमिली है स्नीकर्स की दीवानी, अलग दिखना है तो इनसे लें इन्सपिरेशन


clean white  shoes main ()

जूतों को साफ करने के बाद बारी आती है लेस साफ करने की। इसके लिए लेस को गर्म साबुन के पानी में भिगोएँ और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद आप पानी से लेस को बाहर निकालें और हाथों की मदद से हल्का-हल्का रब करते हुए क्लीन करें। अंत में साफ पानी की मदद से लेस को क्लीन करें और सूखने रख दें।