• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन्वर्टर बिजली की खपत को ऐसे करें मैनेज, बैटरी नहीं होगी कभी खराब

टिप्स को फॉलो करने के बाद आप भी आसानी से इन्वर्टर की बैटरी को वर्षों तक खराब होने से बचा सकते हैं। जानिए कैसे।
author-profile
Published -31 May 2022, 18:06 ISTUpdated -31 May 2022, 19:01 IST
Next
Article
how to reduce inverter power consumption tips

गर्मी के मौसम में आचानक से बिजली गुल हो जाए तो मानों कोई बहुत बड़ी समस्या आन पड़ी हो। खासकर जून-जुलाई की तपती गर्मी में अचानक से दोपहर में या आधी रात को बिजली चली जाए तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ ही जाता है। अगर इन्वर्टर और बैटरी ठीक है तो फिर गर्मी से राहत मिल सकती है और अगर ठीक नहीं है तो फिर बहुत दिक्कत होने लगती है।

इन्वर्टर की बैटरी और उसके इस्तेमाल पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार बैटरी पर अधिक लोड देने से भी बैटरी ख़राब हो जाती है। बिजली की खपत कुछ अधिक होने के चलते बैटरी ख़राब न हो इसके लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

एसिड लेवल का रखें ध्यान 

how to reduce inverter power consumption inside

इन्वर्टर का अधिक इस्तेमाल करने के बाद बैटरी की हेल्थ चेक करते रहना बहुत ज़रूरी है। आपको बता दें कि जब बैटरी का Consumption अधिक करते हैं तो एसिड लेवल कम हो जाता है। ऐसे में समय-समय पर बैटरी में एसिड डालते रहना बहुत ज़रूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल किया जाता है, जो बैटरी के लॉन्ग लाइफ को बरक़रार रखता है।

इसे भी पढ़ें: हल्दी के इस्तेमाल से आप भी बना सकते हैं नेचुरल साबुन, जानें कैसे

लाइट को रखें ऑफ 

how to reduce inverter power consumption inside

आपने ये ज़रूर सुना होगा कि बिजली की खपत को कम करने के लिए लगभग हर किसी को घर की लाइट्स को ऑफ रखना चाहिए। ठीक वैसे ही अगर आप इन्वर्टर से दिन में भी रूम आदि जगहों पर लाइट्स जला रहे हैं तो फिर उसे ऑफ ही रखें। (how to maintain inverter battery) कई लोग लाइट्स को ऑन करके छोड़ देते हैं जिसकी वजह से बैटरी जल्दी की खत्म हो जाती है। इसलिए घर में जिस जगह लाइट्स की ज़रूरत न हो वहां न जलाएं।

Recommended Video

किचन अप्लायंसेज का न करें इस्तेमाल 

reduce inverter power consumption in

ऐसे कई लोग होते हैं जो लाइट जाने के बाद इन्वर्टर से किचन अप्लायंसेज इस्तेमाल करने लगते हैं। जैसे-कई लोग मसाला पीसने लगते हैं या फिर फ्रूट जूस की मशीन का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बैटरी के ऊपर अधिक लोड पड़ता है जिसकी वजह से बैटरी पर असर पड़ता है और ख़राब होने का अधिक चांस रहता है। इसलिए आप इन्वर्टर से रोटी मकेर आदि किचन अप्लायंसेज इस्तेमाल करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: इन्वर्टर की बैटरी को खराब होने से बचाना है, तो ऐसे करें साफ

Low मोड पर करें इस्तेमाल 

इन्वर्टर की बैटरी जल्दी खत्म न हो और खपत भी कम हो उसके लिए आपको कई चीजों को लो मोड पर इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां, अगर आप लगातार फैन चला रहे हैं तो आप फैन को लो मोड पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह आप किचन अप्लायंसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप लोड मोड पर रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप हेयर स्ट्रेटनर आदि चीजें भी इन्वर्टर से उपयोग कर रहे हैं तो लो मोड पर उपयोग करना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hz,quoracdn)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।