• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन्वर्टर की बैटरी को खराब होने से बचाना है, तो ऐसे करें साफ

अगर आप भी इन्वर्टर की बैटरी की सफाई करना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
author-profile
Published -26 May 2022, 17:55 ISTUpdated -26 May 2022, 19:52 IST
Next
Article
how to clean inverter battery at home

गर्मी के मौसम में आधी रात को अचानक से बिजली गुल हो जाए तो मानों कोई बहुत बड़ी विपदा आन पड़ी हो। शायद ऐसी मुसीबत से हर कोई बचना चाहेगा। आधी रात को जब बिजली गुल होती है तो सबसे पहले ध्यान इन्वर्टर की तरफ जाता है। अगर इन्वर्टर की बैटरी ठीक है तो कोई दिक्कत नहीं, अगर खराब है तो फिर गर्मी से बचना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में बैटरी की सही तरीके से देखभाल और सफाई की जाए तो बैटरी कई घंटों तक आसानी से चलती है। अगर आपको इन्वर्टर की बैटरी को साफ करने में परेशानी होती है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इन्वर्टर की बैटरी को साफ कर सकते हैं।

पहले करें ये काम 

how to clean inverter battery inside

इन्वर्टर की बैटरी को साफ करना बेहद आसान है, लेकिन कई बार खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए इन्वर्टर की बैटरी की सफाई करने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके लिए सबसे पहले आप बैटरी पॉवर को ऑफ करें या फिर कनेक्शन को ऑफ करने की ज़रूरत है। पॉवर को ऑफ करने के बाद घर के अन्य सदस्य को इसके बारे में जानकारी ज़रूर दें। बैटरी से कनेक्शन को अलग करने के बाद किसी अन्य स्थान पर बैटरी को रखें।

इसे भी पढ़ें: किचन का स्विच बोर्ड काला हो गया है तो इस चीज से करें बिल्कुल साफ

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to clean inverter battery isnide

खाना बनाने या घर की सफाई में आपने एक बार नहीं बल्कि कई बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया होगा। ऐसे में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इन्वर्टर की बैटरी को भी आप आसानी से साफ कर सकते हैं। बैटरी की सफाई करने से पहले आपको हाथों में ग्लव्स और चेहरे पर माक्स ज़रूर लगाना चाहिए। क्योंकि बैटरी में एसिड का इस्तेमाल होता है जो आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों को ज़रूर पहने। बेकिंग सोडा से साफ करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले दो कप पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें।
  • अब इस स्प्रे का छिड़काव बैटरी के सभी हिस्सों पर करके कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • लगभग 5 मिनट बाद पुराने ब्रश या स्क्रब की मदद से पोंछ लीजिए और कुछ देर के लिए फैन के नीचे रख दें।

टर्मिनल की सफाई करें

how to clean inverter battery inside

टर्मिनल की सफाई करने से पहले आपको बता दें कि बैटरी में जिस जगह से बिजली की तार को जोड़ा जाता है उसे बैटरी टर्मिनल कहते हैं। (How To Clean Inverter Battery Terminal) कई बार टर्मिनल और उसके आसपास जंग लग जाती है जिसकी वजह से बैटरी खराब भी हो सकती है। टर्मिनल में जंग लगने की वजह से कई बार करंट का प्रवाह भी कम हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर पॉवर को ऑफ करके बैटरी टर्मिनल को ज़रूर साफ करें। इसके लिए पुराने ब्रश से आप साफ कर सकते हैं। टर्मिनल साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरीके का करें उपयोग 

clean inverter battery inside

सिरके के इस्तेमाल से भी आप इन्वर्टर की बैटरीको अच्छे से साफ कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बैटरी पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले दो कप गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच सिरके को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण में ब्रश को डीप करके बैटरी पर अच्छे से रगड़े।
  • सिरका से साफ करने के बाद किसी फ्रेश कपड़े से अच्छे से पोंछ दें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें।

इन बातों का रखें ध्यान 

how to maintain  inverter in  summer in

  • बैटरी को साफ करने के बाद लगभग 30-40 मिनट के लिए धूप से ज़रूर रखें। (How To Maintain Inverter Battery) जब आपको लगे कि बैटरी में किसी भी तरह की नमी नहीं है तो ही आप इसे बिजली के साथ जोड़ सकते हैं।
  • इन्वर्टर बैटरी को जमीन पर न रखकर किसी लकड़ी, पत्थर या फिर टेबल पर ही रखें, क्योंकि नमी के संपर्क में आने से बैटरी खराब भी हो सकती है।
  • बैटरी की सफाई करने से पहले या पॉवर को ऑन करने से पहले पैरों में चप्पल और हाथों में ग्लव्स ज़रूर पहने। 
  • इसके अलावा इन्वर्टर बैटरी को दीवार से सटाकर न रखें। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hz,moglix.com,mrright.in)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।