आजकल स्मार्ट किचन का जमाना है यानि किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजें जो पल में आपके कामों को आसान बना दें। जैसे-माइक्रोवेव, जूस मिक्सर, मसाला मिक्सर आदि। इन्हीं चीजों में से एक है इलेक्ट्रिक रोटी मेकर। रोटी पकाने में समय लगता है या फिर मुश्किल होती है, तो इसके अंदर आटा डाला और चंद मिनटों में रोटी बनकर तैयार। इससे एक तरह से रोटी जल्दी बन जाती और समय की बचत भी हो जाती है।

लेकिन, एक स्मार्ट किचन अप्लाइंस को किचन में रखना और उसकी देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी होता है। अगर समय-समय पर उसकी सफाई आदि चीजों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो चंद दिनों में ख़राब होने का भी डर रहता है। खासकर इलेक्ट्रिक चोजों की देखभाल करने की कुछ अधिक ही ज़रूरत होती है। ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक रोटी मेकर मशीन का इस्तेमाल करती हैं, तो हम आपको उसकी देखभाल और सफाई के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

कैसे करें देखभाल?

ways  to clean and maintain electric roti maker

कई ऐसे इलेक्ट्रिक रोटी मेकर मशीन होती है, जिसमें पहले से ही गाइडलाइन दी हुई होती है कि मशीन की कैसे देखभाल करनी और कैसे रखना है। ऐसे में अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल करने जा रही हैं, तो गाइडलाइन को एक नहीं बल्कि दो-दो बार ठीक से समझने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा जितना हो सके मशीन को पानी से दूर ही रखें। खासकर जिस तरफ मशीन का प्लग है उस तरफ अधिक ध्यान देने की ज़रूत है। (एयर फ्रायर की क्लीनिंग के लिए टिप्स)

Recommended Video

पहली चीज जिसे अक्सर लोग भूल जाते हैं, वो ये है कि इस्तेमाल करने के बाद बंद करना भूल जाते हैं। इसलिए इलेक्ट्रिक रोटी मेकर की सफाई करने से पहले इसे बंद करना कभी न भूलें। इसके अलावा रोटी बनाते समय वोल्टेज का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी होता है। कई बार वोल्टेज कम और अधिक होने की वजह से शॉर्ट सर्किट होने का भी डर रहता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले यह ज़रूर सुनिश्चित करें कि वोल्टेज ठीक है या नहीं।    

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: दीवार से निकाले बिना ऐसे करें बर्तन स्टैंड की सफाई

कैसे करें सफाई?

how to clean and maintain electric roti maker easy tips at home

अन्य किचन के सामानों के मुकाबले इलेक्ट्रिक रोटी मेकर की सफाई को लेकर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। साधारण तवा के मुकाबले इलेक्ट्रिक रोटी मेकर मशीन में अधिक गंदी होती है। दाग भी सादे पानी की मदद से भी साफ नहीं होते हैं। इसलिए इसकी सफाई के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कप गरम पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में एक साफ कपड़े को डुबोकर निकाल लें और अच्छे से निचोड़ लें। पानी निचोड़ने के बाद मशीन के सभी हिस्सों को कपड़े में धीरे-धीरे पोंछ लें।

कई बार क्या होता है कि जिस कपड़े का इस्तेमाल किचन में करते हैं, उसी से मशीन को पोंछकर छोड़ देते हैं। ऐसे करने से बचाना चाहिए। क्योंकि, वो पकड़ा पहले से ही गंदा होता है और उसी से सफाई करने पर मशीन और भी गंदी हो जाती है। इसलिए पानी और बेकिंग सोडा के घोल से सफाई करने के लिए हमेशा साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: वुडेन मसाला बॉक्स की सफाई चंद मिनटों में ऐसे करें

इन बातों का भी ध्यान रखें

how to clean and maintain electric roti maker tips

  • अगर मशीन सिर्फ रोटी बनाने के लिए ही है तो आप सिर्फ रोटी ही बनाएं। कई बार देखा जाता है कि पिज़्ज़ा, डोसा आदि चीजें नहीं बन सकती है लेकिन, फिर भी महिलाएं इसी का इस्तेमाल करती है। ऐसे में यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें पिज़्ज़ा, डोसा आदि चीजें बन सकती है या नहीं।
  • इसके अलावा आप जब भी इसका इस्तेमाल करें तो बच्चे से इससे दूर ही रखें। 
  • जब आप इस मशीन का इस्तेमाल करें तो इसके अलग-बगल में पानी से तैयार होने वाली रेसिपीज को बनाने से बचें।
  • इसके अलावा आप इलेक्ट्रिक रोटी मेकर मशीन लोकल न लेकर हमेशा ब्रांड की ही लें। ब्रांडेड मशीन अधिक सुरक्षित होती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wordpress.co,shopify.com)