• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गुड़हल के पौधे को सफेद कीड़ों और चींटियों से बचाने के आसान तरीके

अगर आपको गुड़हल के पौधे से हर तरह के कीड़े हटाने हैं तो ये तीन आसान हैक्स जरूर अपनाएं। 
author-profile
Published -03 Aug 2022, 12:08 ISTUpdated -03 Aug 2022, 12:13 IST
Next
Article
How to cure hibiscus from insects

गुड़हल का पौधा लगभग सभी के घरों में मौजूद रहता है और इस पौधे की खास बात ये है कि अगर ये हेल्दी हो तो बहुत सारे फूल आते हैं। इस पौधे की खास बात ये है कि इसमें आपको हमेशा फूल मिल जाएंगे, लेकिन एक सबसे बड़ी दिक्कत जो इस पौधे के साथ है वो ये कि इसमें बहुत ही आसानी से कीड़े लगते हैं। 

एफिड्स यानी काले कीड़े, चीटियां, मिली बग्स यानी सफेद कीड़े, छोटी-छोटी मक्खियां, मकड़ी और मच्छर आदि इस पौधे के आस-पास बहुत रहते हैं। इसमें फंगस भी बहुत जल्दी आ जाती है और ऐसे में हिबिस्कस का पौधा ना तो फूल दे पाता है और ना ही ठीक से पनप पाता है। 

ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसा उपाय करें कि ये पौधा जल्दी से जल्दी कीड़ों से मुक्त हो पाए? चलिए आपको बताते हैं-

mealy bugs in hibiscus plant

इसे जरूर पढ़ें- गुड़हल के फूल से बने इस पैक से पाएं मजबूत और सिल्की बाल

कीटनाशक की जगह नीम तेल का करें इस्तेमाल

नीम का तेल काफी तेज होता है और इससे पौधों में मौजूद कीड़े आसानी से मर सकते हैं। अगर पौधों में मच्छर-मक्खी, चीटियां, या सफेद वाले कीड़े हो रहे हैं तो ये बहुत उपयोगी साबित होगा। आपको करना ये है कि नीम के तेल के 2-3 चम्मच को 2 लीटर पानी में मिलाएं और फिर उसे स्प्रे बॉटल की मदद से पौधे पर छिड़कें। ध्यान रखें कि तेल ज्यादा ना डालें वर्ना ये पौधे को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

hibiscus plant and ants

गुड़हल से सफेद कीड़े हटाने के लिए 1 रुपए की ट्रिक

गुड़हल के पौधे में मौजूद सफेद कीड़े बहुत ही ज्यादा मुश्किल से खत्म होते हैं। ये पौधे की पूरी ग्रोथ रोक सकते हैं। आपको बस 1 रुपए का शैम्पू का पैक लेकर आना है। आप कोई भी शैंपू यूज कर सकते हैं, लेकिन अगर मेडिकेटेड जुएं वाला शैम्पू है तो ये बहुत अच्छा होगा। 

hibiscus plant and bugs

इसे आधा लीटर पानी में घोल लें और फिर इसे पौधे पर अच्छे से छिड़कना है। ध्यान रहे कि आपको कम से कम 3 दिन ये करना है ताकि पूरे मीली बग्स जा सकें। एक बार में ये नहीं होता है।

उड़ने वाले कीड़ों को गुड़हल से बचाने के लिए

अगर आपके गुड़हल के पौधे पर उड़ने वाले कीड़े हो गए हैं तो आपको अपने पौधे को बचाने के लिए एक चम्मच सफेद सिरका और 4-5 ड्रॉप्स डिशवॉश लिक्विड लेकर 1 लीटर पानी में मिलाना है। 

hibiscus plant and black insects

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: आर्थिक लाभ और सुख-समृद्धि देगा गुड़हल का फूल, जानें कैसे 

इसके बाद आपको इसे पौधे में स्प्रे करना है।  

ध्यान रहे कि तीनों ही ट्रिक्स में आपको पौधे की पत्तियों के नीचे भी स्प्रे करना है क्योंकि ऐसी ही जगहों में कीड़े छुपते हैं। एक बार में पूरा हो जाए ये जरूरी नहीं है आपको दो-तीन बार ऐसे ट्रीटमेंट करने होंगे।  

आपने हमसे फेसबुक कमेंट्स के जरिए गुड़हल के पौधों से कीड़े हटाने की बात पूछी थी। ऐसी ही अगर कोई और समस्या हो जिसे आपको जानना हो तो हमें लिख भेजें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Gardenerdy/ Shutterstock/ Flikr

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।