• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Vastu Tips: आर्थिक लाभ और सुख-समृद्धि देगा गुड़हल का फूल, जानें कैसे

अपने जीवन को सुखमय बनाने और परेशानियों को दूर भगाने के लिए आपको गुड़हल के फूल से जुड़े इन वास्तु नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।  
author-profile
Next
Article
gudhal  ke  phool  totke

हर व्यक्ति के जीवन में मुश्किलें होती हैं, समय-समय पर हर व्यक्ति को अपने जीवन में उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं। ऐसे में मेहनत और कोशिश करने पर व्यक्ति उन परेशानियों से खुद को बाहर भी निकाल लेता है, मगर कई बार लाख कोशिशों के बाद भी परेशानियां हमारा पीछा नहीं छोड़ती हैं, ऐसे में वास्‍तु और धार्मिक लिहाज से कुछ बातों का ध्यान रखने से हमारे अंदर सकारात्‍मकता भर जाती है, कई बार हमारे बिगड़े काम भी बनने लग जाते हैं और हमारी परेशानियां कम होने लग जाती हैं। 

 इस विषय में हमारी बात उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष शर्मा से हुई। वह कहते हैं, 'वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ विशेष फूलों का जिक्र भी मिलता है। इनमें गुलाब, गेंदा और गुड़हल के फूल की विशेषता बताई गई है। यह फूल केवल दिखने में खूबसूरत नहीं होते हैं बल्कि यह व्यक्ति के जीवन को भी खूबसूरत बना लेते हैं। गुड़हल के फूल में भी ऐसी ही ऊर्जा होती है। यह फूल आपके जीवन की कई परेशानियों को कम कर सकता है। '

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: फ्लैट में मंदिर रखने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, होगी धन की वर्षा

tips  and  tricks  for  good  luck

आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के उपाय 

मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें और शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी  (शुक्रवार अपनाएं ये 10 उपाय) को गुड़हल का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से आपको यदि कोई आर्थिक परेशानी है, तो वह कम हो जाएगी। इतना ही नहीं, अगर आपका धन चोरी हो जाता है या फिर कोई कीमती चीज खो जाती है, तो आपको इसका हल भी मिलता है। 

ऊर्जा प्राप्त करने के उपाय 

ऊर्जा का प्रतीक माने जाने वाले सूर्य देव की पूजा करने के बहुत सारे लाभ हैं, मगर सूर्य देव की उपासना बिना गुड़हल के फूल के अधूरी मानी गई है। यदि आपको भी सूर्य देव की तरह उर्जावान बनना है, तो आपको भी नियमित सूर्य देव को गुड़हल का फूल पानी में डालकर उस जल को उन्हें अर्पित करना चाहिए। 

hibiscus  astro  tips

सूर्य दोष को कम करने के उपाय 

यह बात तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि गुड़हल का फूल सूर्य देव को अति प्रिय है। यदि आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर है, तो आपको अपने घर की पूर्व दिशा में गुड़हल के फूल का पौधा लगाना चाहिए। लाल रंग पॉजिटिव एनर्जी देता है। इस पौधे को घर में लगाने से घर में मौजूद सारी नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है। जो बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें नियमित एक गुड़हल का फूल अपनी स्टडी टेबल पर जरूर रखना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: एक गुलाब का फूल बदल सकता है आपका जीवन, जानिए कैसे

मंगल दोष निवारण उपाय 

गुड़हल का फूल मंगल दोष दूर करने का उपाय भी हो सकता है। दरअसल, गुड़हल का फूल लाल रंग का होता है और मंगल का रंग भी लाल होता है। इस ग्रह के कमजोर होने पर विवाह में विलंब, लोगों से विवाह, दुर्घटना होने की संभावना और पार्टनर से मनमुटाव होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में गुड़हल का पौधा आपको अपने घर में अवश्य लगाना चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह शांत होता है और जीवन में आ रही परेशानियां भी कम होने लग जाती हैं।

शत्रुता खत्म करने के उपाय  

आपने लाल गुलाब का फूल तो कई बार लोगों को भेंट किया होगा, मगर आप गुड़हल का फूल भी लोगों को भेंट कर सकते हैं। विशेषतौर पर अगर आपका किसी से विवाद हो गया है और आप उससे मित्रता करना चाहते हैं, तो उसे गुड़हल का फूल भेंट करें। आप अपने शत्रु को भी गुड़हल का फूल भेंट कर सकते हैं, ऐसा करने से दोनों के बीच का विवाद कम हो जाता है।  

 

उम्मीद है कि आपको गुड़हल के फूल से जुड़े ये उपाय और वास्तु के नियम पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।