अक्सर घरों के आसपास गुड़हल के फूल वाले पौधे नजर आ जाते हैं, जो देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। गुड़हल के फूल रोजाना पूजा में भी इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन, क्या आप जानती हैं कि इन फूलों को आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्या से लगातार परेशान हो रही हैं और बाजार के रेडीमेड हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का भी कोई असर बालों पर नजर नहीं आ रहा तो आप गुड़हल के फूल से बने पैक से बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। यह फूल आपके झड़ते बालों में नई जान डाल देता है और इसके नियमित इस्तेमाल से बाल हेल्दी और शाइनी नजर आते हैं। यही नहीं बालों की अन्य समस्याएं जैसे कि फ्रिजी हेयर और डैंड्रफ की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है। इस फूल के इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट हो जाते हैं और बालों की फ्रिजीनेस की समस्या भी दूर हो जाती है।  

गुड़हल देता है बालों को पोषण

hibiscus flower for strong hair

गुड़हल का फूल बालों की जड़ों को भीतर से पोषण देता है। यह फूल हेयर फॉलिकल्स और सिर के हेयर फॉल वाले हिस्सों पर फिर से बाल उगाने में मदद करता है। इस फूल में पाया जाने वाला विटामिन-सी बालों को मजबूत और घना करने में भी मदद करता है। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और वे सिल्की और शाइनी नजर आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: सिरके के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 5 फायदे

मिलते हैं मजबूत बाल

हिबिस्कस का तेल अगर बालों में नियमित रूप से लगाया जाए तो यह बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं। विटामिन-सी से समृद्ध गुड़ल का तेल हेयर फॉलिकल्स यानी बालों के रोम को मजबूत बनाता है 

डैंड्रफ से इस तरह मिलता है छुटकारा

hibiscus flower for hair fall

गुड़हल स्केल्प पर जमा हो जाने वाले बैक्टीरिया को कुदरती तौर पर हटाने में मदद करता है। इसके एंटी-फंगल गुणों की वजह से इसके लेप से स्केल्प साफ हो जाता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसीलिए डैंड्रफ के लिए बाजार में मिलने वाले ऑयल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इससे सिर में होने वाली खुजली और रूसी खत्म हो जाती है।

Recommended Video

बालों को बनाता है मुलायम

गुड़हल के फूल और पत्तियां बालों को नरिशमेंट देते हैं। अगर गुड़हल के फूल और पत्तियों को पीसकर बालों में हेयर पैक लगाया जाए तो इससे बाल मुलायम हो जाते हैं और स्वस्थ और मजबूत नजर आते हैं। साथ ही इससे दो-मुंहे बालों की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है। 

गुड़हल और दही का हेयर पैक बालों के लिए फायदेमंद

दही आमतौर पर बालों को मुलायम और हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इन दोनों को मिलाकर बालों के लिए पैक तैयार करें तो इससे बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं। गुड़हल और दही का हेयर पैक बनाने के लिए आपको चाहिए -गुड़हल के फूल, गुड़हल के पत्ते और 5 चम्मच दही। 

गुड़हल और दही का हेयर पैक ऐसे तैयार करें

hibiscus flower and dahi for hair fall

  • सबसे पहले हिबिस्कस यानी गुड़हल के फूल और पत्तियों को साथ में बारीक पीस लें। 
  • अब इसमें दही मिला लें।
  • इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाकर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से सिर धो लें और फिर रेगुलर शैंपू से बाल धो लें। 
  • हफ्ते में एक या दो बार इस हेयर पैक को लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और बाल सिल्की नजर आने लगते हैं। 
  • अगर आप हेयर केयर से जुड़ी अपडेट्स पाना चाहती हैं तो विजिट  करती रहें HerZindagi,यहां आपको बालों को मजबूत और कुदरती तरीके से घना बनाने के लिए आसान टिप्स जानने को मिलते हैं। 

Image Courtesy: thespruce, im0-tub-com