• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हिबिस्कस के पौधे पर नहीं आ रहे हैं फूल तो अपनाएं ये टिप्स

हिबिस्कस के पौधे की देखभाल करते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखने से आपका पूरा पौधा फूलों से भर सकता है। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -27 Jul 2022, 16:01 ISTUpdated -29 Jul 2022, 11:01 IST
Next
Article
how to grow hibiscus plant at home

हिबिस्कस का पौधा दिखने में काफी अच्छा लगता है। चाहे आपको घर को बाहर रखना हो या अंदर, हिबिस्कस के पौधे से पूरा वातावरण महक उठता है। लेकिन बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि हिबिस्कस के पौधे पर फूल खिल कर नहीं आते हैं। वहीं कुछ लोगों के पौधे पर फूल आते तो हैं लेकिन बहुत कम। बता दें कि बरसात के मौसम में हिबिस्कस के पौधे की देखभाल का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ टिप्स फॉलो करके हिबिस्कस का पौधा फूलों से महक उठता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आपके हिबिस्कस के पौधे पर ढेर सारे फूल उग जाएंगे। 

हिबिस्कस के बीज लगाने का सही समय

सालभर में कभी भी हिबिस्कस लगाने के बजाए गर्मियों में हिबिस्कस लगाना ज्यादा बेहतर रहता है। मानसून के मौसम में भी हिबिस्कस का पौधा लगाया जा सकता है। पौधा उगाने के लिए आप 2 तरीके फॉलो कर सकते हैं। पहला बीज और दूसरा कटिंग। हालांकि सलाह यही दी जाती है कि कटिंग के बजाए बीज की मदद से पौधा लगाना चाहिए। हिबिस्कस का बीज आपको किसी भी नर्सरी से आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा आप बीज ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः मानसून में इन गलतियों की वजह से करंट मारता है कूलर, अपनाएं ये उपाय

कहा लगाना चाहिए यह पौधा

हिबिस्कस के पौधे के लिए धूप बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन चूंकि ये फूल वाला पौधा है तो ज्यादा धूप पड़ने पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें की आप हिबिस्कस के पौधे को ऐसी जगह रखें जहां 4 से 5 घंटे तक धूप पड़ती हो। वहीं अगर आप इस पौधे को घर के अंदर लगा रहे हैं तो दोपहर के वक्त कुछ समय के लिए इस पौधे को बाहर धूप में जरूर रखें। 

इसे भी पढ़ेंः बारिश में बाथरूम की खिड़की हो गई है जाम तो करें ये उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्‍या

ऐसे करें हिबिस्कस के पौधे की देखभाल 

  • हिबिस्कस के पौधे को नियमित रूप से पानी न देने पर फूल आना बंद हो जाते हैं। ऐसे में रोजाना अपने पौधे को पानी दें।
  • पौधे को कम से कम 3 से 4 घंटे की धूप जरूर लगाएं। 
  • हिबिस्कस का पौधे पर बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं। इस पौधे पर समय-समय पर कीटनाशक छिड़के रहना चाहिए। 
  • केमिकल का इस्तेमाल करने के बजाए प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल करें। 
  • पौधे के ड्रेनेज सिस्टम का भी ख्याल रखें।

हिबिस्कस के पौधे की देखभाल करने पर आपका पौधा पहले के मुकाबले ज्यादा फूल देगा। अपने पौधे को फायदा पहुंचाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: IndiaMart

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।