• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपने घर को दोपहर की तेज धूप और लू से बचाने के लिए करें ये काम

अगर आप अपने घर को कूल या फिर ठंडा रखना चाहती हैं, तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
Published -17 May 2022, 18:00 ISTUpdated -17 May 2022, 18:22 IST
Next
Article
how to prepare your home for heatwave

गर्मियों में लोग काफी परेशान हो जाते हैं इसलिए लोग एसी या फिर कूलर के सामने बैठना पसंद करते हैं। लेकिन एसी या फिर पंखे में भी रहने के बाद भी दोपहर में गर्मी काफी बढ़ जाती है और जब भी धूप निकलती है, तो पूरा घर गर्म हो जाता है और घर की दीवारों में से भी आग निकलने लगती है। ऐसे अगर आप अपने घर को कूल रखना चाहती हैं और धूप से बचाना चाहती हैं, तो आपके इस लेख में बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स काम आ सकते हैं, जिससे आप अपने घर को लू से बचा सकते हैं।

विंडो को शेड्स से करें कवर- 

Window shades

आप अपने घर को लू या फिर धूप से बचाना चाहते हैं, तो आप अपनी घर की विंडो को शेड्स से कवर कर सकती हैं। (घर की खिड़कियों के लिए भी है अलग वास्तु, जानें इससे जुड़े 10 टिप्स) इससे फायदा ये होगा कि इन शेड्स से आपके घर में धूप नहीं आएगी और आपका घर भी ठंडा भी रहेगा। हालांकि, इन शेड्स से आप दोपहर में अपनी विंडो को कवर कर सकती हैं और रात में इसे खोल भी सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कूलर देगा ठंडी हवा फॉलो करें ये हैक्स

दीवारों पर करें पानी का छिड़काव- 

Wash home in summer

आप गर्मी से बचने के लिए अपने घर की दीवारों पर ठंडे पानी का छिड़काव कर सकते हैं। (दीवारों से काई हटाने के टिप्स) पानी का छिड़काव करने से आपको न सिर्फ आपकी दीवारों की गर्मी दूर हो जाएगी साथ ही आपका घर ठंडा भी रहेगा। आप सुबह और शाम को अपने घर की दीवारों को छिड़काव कर सकती हैं।इसके अलावा, आप अपने कूलर में भी बर्फ भी डालकर अपने घर को ठंडा रख सकते हैं। 

हीट वॉलपेपर का करें इस्तेमाल- 

Heatwall paper

आप अपने घर को ठंडा रखने के लिए हीट वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपका घर ऐसी जगह है जहां से अधिक धूप आती है, तो आपके लिए यकीनन हीट वॉलपेपर बेस्ट ऑप्शन है। आपको कई तरह के हीट वॉलपेपर बाजार में आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन बेहतर होगा कि आप हल्के और लू से बचाने वाले पेपर का इस्तेमाल करें। इससे आपके घर के अंदर लू भी नहीं आएगी और आपका घर ठंडा भी रहेगा। 

पौधों का करें इस्तेमाल 

Indoir plants

गर्मियों में लू से बचाने और घर को फ्रेश रखने के लिए प्लांट बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। आप प्लांट को आप अपने घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। इससे आपका घर न सिर्फ खूबसूरत लगेगा बल्कि आपको ताजगी का भी एहसास होगा। इसके अलावा, आप तेज धूप से बचने के लिए प्लांट कर्टेन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

इसके अलावा, आप अपने एसी या कूलर को पूरी दोपहर चला सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।