बरसात के मौसम में बीमारियों के साथ-साथ फर्श और दीवारों पर काई भी लगने लगती है। यह काई न सिर्फ घर को गंदा और भद्दा दिखाती है, बल्कि आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। दरअसल, काई होने से पैर फिसलने और गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे आपको गंभीर चोट लग सकती है। इस काई को हटाने के उपायों के बारे में अगर आप भी सोच रही हैं, तो अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

हम आपके लिए ऐसे आसान उपाय लाएं हैं, जिनकी मदद से काई को हटाना आसान होगा। आपको इसके लिए बहुत-सी चीजों की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं घर की दीवारों से काई हटाने के सिंपल से टिप्स-

डिटर्जेंट सॉल्यूशन

detergent solution to remove green algae

दीवारों से काई हटाने का एक आसान तरीका है कि आप डिटर्जेंट सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको दो कप डिटर्जेंट पाउडर को दो कप पानी, एक कप क्लीनर और आधा कप ब्लीच के साथ मिलाकर एक सॉल्यूशन बना लें। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और दीवार पर अच्छी तरह से स्प्रे करें। इसे ऐसे ही 20 मिनट छोड़ने के बाद, स्क्रबर की मदद से घिसकर साफ करें और गर्म पानी से दीवारों को धो दें। दीवारों से गंदी काई हट जाएगी और आपकी दीवार चमकने लगेगी।

पानी के प्रेशर का उपयोग

water pressure technique to remove green algae

कंक्रीट की दीवारों से काई हटाने का यह सबसे अच्छी तरीका है। इससे आपकी दीवार की गंदगी भी साफ होगी और पानी के तेज प्रेशर से काई भी हटेगी। दीवार के जिस हिस्से में काई लगी है, आप वहां पानी के तेज प्रेशर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक डिवाइस भी बाजार मे उपलब्ध होती है, जिससे पानी को तेजी से स्प्रे किया जाता है। इसके अलावा आप गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। प्रभावित हिस्से में गर्म पानी डालें और फिर कुछ देर बाद उसे रगड़कर साफ कर लें। गर्म पानी डालते वक्त एक सीमित दूरी बनाकर रखें, ताकि गर्म पानी आप पर न पड़े।

विनेगर और पानी का उपयोग

vinegar and water to remove green algae from walls

सिरका एक ऐसी चीज है, जिससे साफ-सफाई करने में आसानी होती है। किचन के दाग-धब्बे हों या टाइल्स में पड़ी गंदगी, सिरके के इस्तेमाल से आप चीजों को आसानी से साफ कर सकते हैं। काई हटाने के लिए भी सिरके का इस्तेमाल करना एक प्रभावी तरीका है। आप दो कप सिरके में एक कप गर्म पानी डालें और उसे मिला लें। काई वाली जगह पर इस सॉल्यूशन को डालें और साथ ही साथ उसे रगड़ते रहें। आखिर में पानी के तेज प्रेशर से दीवारों को धो लें। आपकी दीवार पर लगी काई और काई के निशान एकदम साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :Easy Hacks: कपड़े पर लगे ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ाने के आसान उपाय

बेकिंग सोडा का उपयोग

baking soda to remove green algae from walls

बेकिंग सोडा दूसरा ऐसा घरेलू उपाय है, जिससे आप काई हटा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि जिस दीवार या फर्श में काई लगी है वहां अच्छी मात्रा में बेकिंग सोडा को छिड़क लें। उसके बाद 24 घंटे के लिए बेकिंग सोडा को प्रभावित एरिया में छोड़ दें। अगले दिन इसे साफ कर लें, लेकिन इतना ध्यान दें कि इस तरीके का इस्तेमाल उस दिन करें, जब धूप निकली हो। बरसात में यह तरीका उतना प्रभावी नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें :बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय

Recommended Video

ब्लीच और पानी का उपयोग

bleach to remove green algae from walls

ब्लीच उत्पादों के साथ काम करते समय सुरक्षित और अनुभवी हैंडलिंग बहुत जरूरी है। इसलिए इसके इस्तेमाल के लिए किसी अनुभवी को बुलाएं या आप तभी करें, जब आपको इसकी जानकारी हो। ब्लीच और पानी को बराबर हिस्सों में बड़ी सावधानी से डायल्यूट करें। अब इसे प्रभावित एरिया पर दस्ताने और मास्क पहनकर छिड़कें। ध्यान रखें कि अगर उस एरिया में पौधे हैं, तो उन्हें हटा लें। ब्लीच से पौधे डैमेज हो सकते हैं। 10 मिनट बाद उस एरिया को रगड़ते हुए साफ कर लें। आपकी दीवारों से काई हट जाएगी।

ये तरीके आपकी दीवारों से काई भी हटाएंगे और उसे पहले जैसा चमकदार भी बनाएंगे। अब अगर आपके घर के किसी एरिया पर काई जम गई है, तो आप आसानी से उसे बिना परेशानी के हटा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही जरूरी हैक्स और टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik