• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए लगाएं ये Green Plant Curtains

अगर आप अपने घर को बिना एसी या फिर कूलर के ठंडा रखना चाहते हैं तो आप पौधों के पर्दे बनाकर डाल सकते हैं।
author-profile
Published -09 May 2022, 17:05 ISTUpdated -09 May 2022, 17:58 IST
Next
Article
green plant curtains to keep house cool

गर्मियों में लोग अक्सर एसी या फिर कूलर के सामने बैठना पसंद करते हैं। लेकिन एसी इतना महंगा होता है कि उसे हर कोई नहीं खरीद सकता। इसलिए कुछ लोगों को पंखे से ही काम चलाना पड़ता है। लेकिन पंखा एक ऐसा अप्लायंस है, जो आपको और आपके घर को भीतर से ठंडक प्रदान नहीं करता है। जिसके कारण जब भी धूप निकलती है तो पूरा घर गर्म हो जाता है और घर की दीवारों में से भी आग निकलती है। 

अगर आपका घर भी गर्म रहता है लेकिन आप बिना एसी लगाए घर को कूल रखना चाहती हैं, तो आप पौधों के पर्दे बनाकर लगा सकती हैं। जी हां, आप घर के दरवाजों पर या फिर आप खिड़की पर प्लांट के पर्दे लटका सकती हैं। बता दें कि पौधों से बने पर्दे न सिर्फ आपके घर को कूल रखने का काम करेंगे बल्कि आपके घर को फ्रेश हवा भी देने का काम करेंगे। 

बेल का पौधा 

bel plant curtains

आप अपने घर को कूल रखने या फिर धूप से बचाने के लिए अपने घर को बेल प्लांट से कवर कर सकती हैं। क्योंकि बेल प्लांट न सिर्फ आपके घर को धूप से बचाने का काम करेगा बल्कि आपके घर को ठंडा बनाने का भी काम करेगा। इसे आप अपने घर के दरवाजों या फिर खिड़की पर बेल के पौधे की एक-एक करके बेल लगा सकती हैं। इस पौधे को आप घर पर आसानी से लगा सकती हैं या फिर आप बाहर से बेल के पौधे खरीदकर पर्दों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में बिना एसी और पंखे के घर को ठंडा करने के तरीके

ककड़ी का पौधा 

Cucumber plant curtians in hindi

बेल प्लांट के अलावा, आप ककड़ी या फिर खीरे का पौधा भी पर्दों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसे न सिर्फ आपके घर खूबसूरत लगेगा बल्कि आपका घर कूल भी रहेगा। आप पर्दों का इस्तेमाल छत पर या फिर घर के उस हिस्से पर कर सकते हैं जहां से घर के अंदर अधिक धूप आती है। आपको ककड़ी का पौधे की बेल बाजार में आसानी से मिल जाएगी लेकिन बेहतर होगा कि आप इसका पौधा घर पर ही उगा लें। क्योंकि घर पर इसे लगाना न सिर्फ आसान है बल्कि आपको सस्ता भी पड़ेगा। 

मॉर्निंग ग्लोरी का पौधा

What is Green curtains in hindi

मॉर्निंग ग्लोरी का पौधा बहुत खूबसूरत होता है। इसके पत्ते बड़े नीले रंग के फूल और दिल के आकार के पत्तों का होता है। ये पौधा न सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाने का काम करता है बल्कि आपके घर को कूल रखने का भी काम करेगा। आप इसके पौधों को घर के कोनों में सजा सकती हैं या फिर घर की दीवारों पर, खिड़की पर मॉर्निंग ग्लोरी के पौधे की बेल भी लटका सकते हैं। आप इसके पर्दे भी बना सकती हैं और घर के किसी भी कोने में लटका सकती हैं।

पोथोस का पौधा

Pothos plant curtains

आप अपने लिविंग रूम में पोथोस प्लांट का पर्दा बनाकर लगा सकते हैं। क्योंकि यह एक कम रोशनी वाला हाउसप्लांट है, जो कम जगह वाली रोशनी में आसानी से ग्रो कर सकता है। बता दें कि पोथोस में आपको कई तरह की प्रजातियां मिल जाएंगी, पर आप पोथोस की बेल को अपने रूम की विंडो या फिर गेट पर आसानी लटका सकती हैं। (इस तरह लगाएं मेसन जार में पौधे)

पोथोस के पर्दे न सिर्फ आपके लिविंग रूम की शोभा बढ़ाने का काम करेंगे बल्कि घर को फ्रेश हवा भी प्रदान करेंगे। साथ ही, आपके घर को ठंडा भी बनाएंगे लेकिन इसके लिए आपको पौधों में नियमित तौर पर पानी का छिड़काव करना पड़ेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ये आयुर्वेदिक उपाय गर्मियों में शरीर को देंगे कूल-कूल इफेक्ट

गर्मियों में आप इन ग्रीन प्लांट के कर्टेन को आप घर पर लगा सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसा जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Amazon) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।