गर्मियों का मौसम आते ही सभी घरों में एसी, फैन, कूलर आदि का उपयोग शुरू हो जाता है। अभी भी ज्‍यादातर घरों में कूलर का इस्‍तेमाल होता है, क्‍योंकि यह कम खर्च में ज्‍यादा अच्‍छी और ठंडी हवा देता है। जाहिर हैं, हर साल गर्मी के मौसम में आप नया कूलर तो नहीं खरीदते होंगे। मगर कूलर जैसे-जैसे पुराना होता जाता है, उसमें हवा देने की क्षमता भी कम होती जाती है। लेकिन पुराने कूलर से ही आप अधिक ठंडी हवा पा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ आसान हैक्‍स ट्राई करके देखें।

वैसे आपको बता दें कि कूलर की हवा मौसम पर निर्भर करती है, साथ ही इस बात का ख्‍याल रखना भी बेहद जरूरी है कि आपने कूलर को सही स्‍थान पर रखा है या नहीं।  तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने कूलर को और बेहतर कर सकती हैं। इन टिप्स को आज़माएं और देखें क्या आपके कूलर की हवा में कुछ बदलाव आया है या नहीं।

टंकी में बर्फ या ठंडा पानी डालें

inside ice

कूलर इस्तेमाल करते समय आप ये टिप्स अपना सकती हैं। कूलर की टंकी में पानी भरते समय ठंडा पानी या बर्फ डाल दें। इससे जब कूलर चलेगा तो बर्फ और ठंडे पानी की वजह से कूलर ठंडी हवा देगा, जिससे आपका कमरा ठंडा हो जाएगा। अगर आप चाहती हैं कि आपका कमरा ज़्यादा देर तक ठंडा रहे तो सभी दरवाज़े और खिड़कियां बंद कर दें। फिर ये एयर कंडीशनर की तरह काम करेगा। साथ ही आप गीला कपड़ा भी कूलर के सामने लटका सकती हैं जिसके बाद कूलर काफी देर तक ठंडी हवा देता है।  

मौसम के अनुसार कूलर की सेटिंग बदलें

inside setting

मौसम के हिसाब से कूलर की सेटिंग में बदलाव करना भी बहुत ज़रूरी है। बरसात के मौसम में अगर आप पंप चला रही हैं तो,  हो सकता है आपका कमरा उमस से भर जाए। इस मौसम में बेहतर होगा कि पंप के बिना ही आप कूलर चलएं। साथ ही कई कूलर ऐसे भी आते हैं, जिनमें अलग-अलग मोड होते हैं। ये मोड्स मौसम के हिसाब से हवा को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में मौसम के अनुसार आप इन्‍हें भी सेट कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर खरीदना है कूलर तो ध्यान रखें ये 10 बातें

कूलर विंडो के पास या खुली जगह पर रखें  

inside tips to increase cooling of cooler

कूलर की हवा निर्भर करती है कि वे रखा कहां है,  अगर आप खुले और हवादार स्‍थान पर कूलर को रखती हैं तो ऐसी जगह पर यह सबसे अच्छा काम करता है। एयर-कूलर को सही ढंग से हवा मिलना बहुत ज़रूरी है क्योंकि ये बाहर की ठंडक को सोखकर कमरे की गर्मी को खत्म करता है। कोशिश कीजिए कि कूलर विंडो के पास हो। अगर ये संभव नहीं है तो आप खुली जगह पर भी कूलर को रख सकते हैं। ऐसा करने से आपका कूलर ज्‍यादा ठंडी हवा देगा और आपका कमरा ठंडा हो जाएगा।

Recommended Video

घास बदलना

inside tips to increase cooling of cooler

कूलर की बॉडी में 3 तरफ घांस लगी होती है। दरवाज़ों में लगी घास को एक निश्चित अंतराल के बाद बदलना बहुत ज़रूरी है। इसकी वजह से कूलर बाहर की ठंडी हवा अंदर फेंकता है। साथ ही ये भी देखिए कि घास सही तरह से कूलर में लगी भी हुई है या नहीं क्योंकि कई बार घास एक तरफ ही लगी रह जाती है। इसलिए समय-समय पर ये चेक करते रहें। ये भी देखे कि घास ठीक से भीग रही है या नहीं क्योंकि कई बार कूलर के दरवाज़ों का होल गंदगी की वजह से बंद हो जाते हैं। बाज़ार में कई तरह की घास मिलती हैं आप अच्छी वाली घास का इस्तेमाल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-AC या Cooler की खरीदारी से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

धूप लगने से बचाएं

inside tips to increace tips

जहां भी आप कूलर को सेट कर रही हैं ध्यान रखें कूलर पर धूप न लगे। अगर आपने विंडो पर कूलर को सेट किया है तो उसे अच्छे से कवर कर दें क्योंकि एयर- कूलर पर धूप लगेगी तो वे गर्म हवा देगा।

तो लेडीज आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik.com and google