सर्दियों में लोग हरी सब्जियों को ज्यादा खाना पसंद करते हैं। इसलिए ज्यादातर महिलाएं पालक, साग, मेथी आदि को तरह-तरह से बनाकर अपने परिवार वालों को खिलाती हैं। कई लोग पालक को बाहर से खरीदने की बजाय अपने घर के गार्डन में ही लगाना पसंद करते हैं। हालांकि, पालक का पौधा लगाना बहुत आसान है, लेकिन उसकी सही ग्रोथ के लिए पौधे की सही तरह से मिट्टी तैयार करना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको पालक के पौधे की मिट्टी तैयार करते समय कुछ टिप्स और ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स को आप पालक का पौधा लगाने से पहले अपना सकती हैं। 

मिट्टी का चुनाव करें 

choice soil for spinach

किसी भी पौधे या सब्जी को लगाने के लिए सबसे ज़रूर चीज है मिट्टी का सही होना। अगर मिट्टी सही नहीं है, तो आप लाख कोशिश करने के बाद भी आप सब्जी को उगा नहीं सकती हैं। इसलिए आप पालक को उसी मिट्टी पर उगा लें, जो मिट्टी सही हो और उस मिट्टी में अधिक जंगली घास ना हो। इसके लिए मिट्टी को खरोंच कर कुछ दिन धूप लगने के लिए छोड़ दे फिर उसमें पलाक का बीज लगा लें। (ऑर्गेनिक तरीके से घर पर ही उगा सकती हैं सब्जियां, जानिए कैसे)

मिट्टी ना होने दें सख्त 

जब भी आप पालक का पौधा लगाने के लिए मिट्टी तैयार कर रहे हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की मिट्टी ज्यादा सख्त ना हो। क्योंकि अगर आपके पौधे की मिट्टी ज्यादा सख्त होगी, तो आपके पौधे की ठीक से ग्रोथ नहीं होगी और पौधे पर पालक नहीं आएंगे। 

मिट्टी को करें मिक्स 

how to prepare soil in hindi

पौधे की ग्रोथ के लिए जरूरी है कि मिट्टी के सभी पोषक तत्वों इसके बीजों तक भी पहुंचें। कई बार ऐसा होता है कि बीज बोने के कुछ दिन बात जब हम मिट्टी में खाद, पोषक तत्व आदि डालते हैं, तो वह तत्व नीचे तक नहीं पहुंच पाते हैं। बीजों को जब सही पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो पौधे की ग्रोथ पूर्ण रूप से नहीं हो पाती है। इसलिए आप पौधे की मिट्टी समय-समय पर देखते रहें और उसे समय- समय पर ऊपर से नीचे करते रहें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- विंटर में कुछ इस तरह घर पर आप भी उगाएं पालक

पानी की मात्रा का रखें ध्यान 

water in hindi

पालक के पौधे में मिट्टी डालने के बाद जब भी आप उसमें पानी डालें, तो आप पानी की मात्रा का ध्यान रखें। क्योंकि जरूरत से ज्यादा पानी डालना पौधे के लिए कई परेशानी पैदा कर सकता है। इसलिए आप मिट्टी में पानी की मात्रा उसकी प्रकृति के हिसाब से ही डालें। साथ ही, अगर पौधे की मिट्टी थोड़ी नम है, तो आप पानी कम मात्रा में इस्तेमाल करें। 

प्राकृतिक खाद का करें इस्तेमाल 

किसी भी पौधे या सब्जी को उगने के लिए आप प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि प्राकृतिक खाद में आप गाय का गोबर या फिर अन्‍य फल और पत्‍तियों का उपयोग आसानी से कर सकती हैं। प्राकृतिक खाद से पालक और भी अधिक घने और पौष्टिक हो जाते हैं। लेकिन इसके साथ भी आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना ज़रूरी है कि जरूरत से ज्यादा खाद का भी इस्तेमाल भी ना करें। 

इन सभी चीजों के अलावा, आप पौधे की तैयार करते समय लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी उपजाऊ हो यानि मिट्टी में सभी पोषक तत्व समान मात्रा में मौजूद हों। अगर पौधे की मिट्टी में पोषक तत्व की कमी होती है, तो पौधे की ग्रोथ नहीं होती है। इसलिए जब आप मिट्टी खरीदने जाएं, तो उपजाऊ मिट्टी ही खरीदें। 

इस तरह लगाएं पौधा

इन बातों का ध्यान रखते हुए आप पालक के पौधे की मिट्टी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन टिप्स को फॉलो कर के घर पर आसानी से पालक का पौधा लगा सकती हैं। 

सामग्री

natural poting

  • पालक के बीज/ कटिंग
  • गमला
  • मिट्टी
  • खाद
  • पानी

पौधा लगाने की विधि

  • घर पर पालक का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आप पालक के बीज को गमले में लगाने के लिए मध्यम या बड़ा आकार का अपनी इच्छानुसार गमला लें।
  • फिर आप मिट्टी तैयार करें इसके लिए आप 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) लें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे गमले में भर दें।
  • फिर मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाएं। पॉटिंग मिक्स हो जाने के बाद बीज को गमले में लगा दें।
  • बीज को लगाने के बाद अब बारी आती है गमले में पानी डालने की, तो अब आप उचित मात्रा में गमले में अच्छी तरह से पानी डाल दें। अब आपका गमला पूरी तरह से तैयार है। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की मिट्टी सख्त ना हो, उसमें नमी बनी रहे। 

इन टिप्स की सहायता से आप अपनी मिट्टी तैयार कर पौधा लगा सकते हैं। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Google)