आजकल महंगाई बहुत बढ़ गई है और जिस हिसाब से महंगी चीज़ें मिलती हैं उस हिसाब से क्वालिटी भी नहीं होती। अब सब्जियों को ही ले लीजिए ताज़ा सब्जियां मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है और साथ ही साथ जो सब्जियां मिलती हैं वो महंगी भी होती हैं। पर अगर आप किसी सुबह उठें और अपने किचन की खिड़की से ही पालक जैसा ताज़ा साग तोड़कर उसकी सब्जी बना लें तो कैसा रहेगा? अब आप सोच रहे होंगे कि वहां पर कैसे मिट्टी लाकर पालक उगाई जाए, लेकिन अगर प्लास्टिक की बॉटल में ही वहां पालक उगा ली जाए तो यकीनन ये आपके लिए अच्छा होगा। 

आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे प्लास्टिक की बॉटल में ही आप पालक उगाकर अपने किचन की खिड़की में टांग सकते हैं। ये तरीका काफी आसान है और इस तरीके से सिर्फ पालक ही नहीं बल्कि मेथी और अन्य साग वाली सब्जियां भी उगा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की? चलिए जानते हैं उस तरीके को। 

स्टेप 1: सबसे जरूरी काम है परफेक्ट बॉटल का चुनाव-

वैसे तो ये काम छोटी बॉटल्स में भी हो जाएगा, लेकिन अगर आपको सही मात्रा में सब्जी उगानी है तो बेहतर होगा कि 1 या 2 लीटर वाली बॉटल्स लें और उन्हें रीसाइकल करने के बारे में सोचें। अगर आप बड़ी बॉटल्स लेती हैं तो उससे होगा ये कि आप उन्हें आड़ा काटकर ज्यादा साग उगा सकती हैं और वो न सिर्फ सब्जी उगाने के बल्कि डेकोरेशन के काम भी आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

स्टेप 2: प्लास्टिक की बॉटल में करने होंगे छेद-

आपको यहां प्लास्टिक की बॉटल में बराबर आकार के छेद करें। अगर आपकी बॉटल छोटी है तो इसमें पेपर नीचे डालकर ऐसे ही मिट्टी और खाद भर दें और अगर आपकी बॉटल बड़ी है तो इन छेद की मदद से उसे आड़ा काट लीजिए ताकि दी हुई तस्वीर की तरह शेप आ सके। ऐसे में ही आपके साग बहुत अच्छी तरह से उगेंगे। आपको ये ध्यान रखना है कि नीचे भी छोटे-छोटे छेद कर दें ताकि अगर बहुत ज्यादा पानी चला जाए तो आराम से एक्स्ट्रा पानी निकल जाए। 

growing spinach

स्टेप 3: मिट्टी और खाद का बेस बनाना-

अब आपको प्लास्टिक की बॉटल में नीचे की ओर पेपर की एक लेयर लगानी है। इसके साथ ही आपको मिट्टी और बहुत थोड़ी सी खाद का एक बर्तन में मिलाएं और उस मिक्सचर में बहुत थोड़ी सी रेत और थोड़ी सूखी घास मिलाकर इस बॉटर में भरें। ये तरीका काफी आसान है वैसे आप इसमें खाद की जगह कॉम्पोस्ट या फिर बाज़ार में मिलने वाली फर्टाइल सॉइल का उपयोग भी कर सकते हैं। घर पर बनी खाद या फर्टीलाइजर का उपयोग भी किया जा सकता है। 

स्टेप 4: बीज बोने का समय आ गया है-

अब समय आ गया है बीज बोने का जहां आपको अपनी प्लास्टिक की बॉटल में बीज बोकर उसे उगने के लिए छोड़ना है। आप मिट्टी में उंगली से छोटा-छोटा छेद करने के बाद उसमें बीज बोएं। उसे ऊपर से थोड़ी सी मिट्टी से कवर करके रख दें।

spinac

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Garden Tips: घर में आसानी से ऐसे उगाएं करी पत्ते का पौधा  

स्टेप 5: बीज बोने के बाद करें ऐसे केयर- 

क्योंकि हमने पूरी मिट्टी में नहीं बल्कि प्लास्टिक की बॉटल में पालक आदि उगाई है इसलिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप इनमें लगातार पानी देते रहें और इन्हें खिड़की या किसी ऐसी जगह पर टांगें जहां सुबह की धूप आती हो, लेकिन दोपहर की सीधी धूप न पड़ती हो इसके ऊपर। ऐसे में जब पालक उगेगी तो उसकी पत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।  

आपको इसमें हमेशा पानी डालते रहना है और साथ ही साथ ये भी ध्यान रखना है कि ये बहुत ज्यादा गीले न हों नहीं तो बीज सड़ जाएंगे।  

बस आपकी पालक, मेथी या कोई भी साग जो आपने उगाया होगा वो दिख जाएगा। ध्यान ये रखना है कि एक बार अगर आप पालक निकाल लें तो दोबारा उसी तरह से बीज बोने हैं जैसे पहले किया था। ये एक बॉटल आपको 4 बार तक आराम से इस्तेमाल में आ सकती है और इसके बाद आप इसे बदल सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।