सर्दियों के मौसम में लगभग हर घर में पालक का साग पसंद किया जाता है। कोई पालक से पालक पनीर, पालक पूरी तो कोई पालक आलू की सब्जी पसंद करता है। कहा जाता है कि पालक को सर्दियों में ज़रूर खाना चाहिए क्यूंकि, पालक एक पौष्टिक साग है, जो कई मायने में शरीर के लिए सही होता है। खैर, सर्दियों के मौसम में पलाक एक बेहतरीन हरी सब्जी है और कई लोग इसे घर पर ही उगाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों में घर पर ही पालक उगाना चाहती हैं, तो इन टिप्स की मदद से आप भी घर पर आसानी से पालक उगा सकती हैं। जानिए कैसे। 

मिट्टी का चुनाव करें 

how to grow spinach at home in winter inside

किसी भी पौधे या सब्जी को लगाने के लिए सबसे ज़रूर चीज है मिट्टी का सही होना। अगर मिट्टी सही नहीं है, तो आप लाख कोशिश कर लीजिये आप किसी भी सब्जी को उगा नहीं सकती हैं। इसलिए आप पालक को उसी मिट्टी पर उगाएं, जो मिट्टी सही हो और उस मिट्टी में अधिक जंगली घास न हो। इसके लिए मिट्टी को खरोंच कर कुछ दिन धूप लगने के लिए छोड़ दे फिर उसमें पलाक का बीज लगाएं।   

गमले का करें उपयोग

how to grow spinach at home in winter inside

अगर आपको घर पर लगाने हैं, तो आप बड़े गमले का चुनाव करें। गमले आप सबसे पहले मिट्टी और खाद को एक साथ डालकर मिट्टी को तैयार कर लीजिये। जब मिट्टी तैयार हो जाए तो खाद डालकर मिट्टी को तैयार कर लीजिये और फिर बीज को डालिए। बीज को डालकर एक बार मिट्टी को अच्छे से उरेख दीजिये ताकि बीज नीचे चला जाएं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: आप भी भूमि पेडनेकर की तरह घर में ये चीजें उगाएं  

प्राकृतिक खाद

how to grow spinach at home in winter inside

किसी भी पौधे या सब्जी को उगने के लिए आप प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल कीजिये। प्राकृतिक खाद में आप गांय का गोबर या फिर अन्‍य फल और पत्‍तियों का उपयोग कर सकती हैं। प्राकृतिक खाद से पालक और भी अधिक घने और पौष्टिक होते हैं। 

धूप से दूर और पानी 

how to grow spinach at home in winter inside

जब आप गमले में या गार्डन में पालक उगाने के लिए लगाएं तो इतना ध्यान रहे कि पालक पर अधिक धूप नहीं पड़ना चाहिए। अधिक धूप पड़ने से पालक ख़राब हो जाते हैं या कभी-कभी मर भी जाते हैं। बीज डालने के बाद एक से दो मग पानी भी ज़रूर डालें। मिट्टी में आप जब तक खाद डालते रहे तब तक पालक कटाई के लिए तैयार न हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप घर में पौधे लगाने के फायदे जानती हैं? नहीं तो इन एक्ट्रेसेस से जानें

कटाई के लिए 

अमूमन पालक लगाने के बाद पांच से आठ सप्ताह में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। कई लोग पालक को जड़ से नहीं काटते है क्यूंकि, पालक फिर से उसी जड़ से उग जाते हैं। आप सिर्फ पत्तियों को तोड़ भी सकती हैं। जब आपको लगे कि अब पालक नहीं हो रहा तो मिट्टी को खुरेंच दें और फिर किसी अन्य सब्जी को उगने के लिए मिट्टी को तैयार कर लीजिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.gardeningknowhow.com,bonnieplants.com)